[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा, 16-19 पैरामीटर में 96% प्रगति

कक्षा 1 से 3 तक ग्रेड ई आने पर बड़ौत खंड शिक्षा अधिकारी को दी प्रतिकूल प्रविष्टि

बागपत, 29 नवंबर 2023 (यूटीएन)। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में बेसिक शिक्षा के अन्तर्गत ,जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति, मिशन कायाकल्प एवं जिला स्तरीय टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिले में कुल 531 विद्यालय हैं। जिसमें प्राथमिक विद्यालय 333 ,उच्च प्राथमिक विद्यालय 63 व कंपोजिट विद्यालय 135 है। जिलाधिकारी ने कहा कि, निपुण भारत का उद्देश्य 3 से 9 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों की सीखने की जरूरतों को पूरा करना है। शिक्षकों को बुनियादी भाषा के विकास के लिए हर बच्चे की साक्षरता और संख्यात्मक कौशल पर ध्यान देने की जरूरत है, ताकि उन्हें बेहतर पाठकों और लेखकों के रूप में विकसित करने में मदद मिले। सक्षम निपुण 240 विद्यालय स्वयंघोषित हैं। जिसमें उनका असेसमेंट किया जा रहा है।
इसमें अधिक से अधिक बच्चों को पढ़ाया जाए व डीएलएफ को भी जोड़ा जाए। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि ,अच्छे अध्यापकों को निपुण छात्रों के लिए लगाया जाए, जिससे कि हमारी शिक्षा में और अच्छी गुणवत्ता हो सके।प्रधानमंत्री की मंशा के अनुरूप विद्यालय, ग्राम पंचायत, विकासखण्ड और अन्ततः प्रदेश को निपुण बनाना है। प्रदेश के सभी शिक्षक बच्चों के प्रति अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें ।गांवों में भ्रमण करते हुए बच्चों के परिवारों से मिलें तो सामाजिक परिवर्तन का एक बहुत बड़ा माध्यम उनके सामने होगा।जिलाधिकारी ने विद्यालय के 19 पैरामीटर पर भी कार्य करने के निर्देश दिए और कहा ,जो कमियां है ,उन्हें दुरुस्त किया जाए। अच्छी शिक्षा से ही अच्छे जनपद का निर्माण होगा। इसमें सभी गंभीरता के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें।
बैठक में दिव्यांग शौचालय बालक व बालिकाएं मूत्रालय कक्षा कक्ष के टाइलीकरण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी में समस्त अधिशासी अधिकारियों को अपने क्षेत्र के स्कूलों में अच्छे कार्य कराए जाने के निर्देश दिए और कहा कि ,अगली बैठक में दो अच्छे स्कूल के रूप में खराब स्कूलों की प्रगति उपलब्ध कराएंगे। इसी के क्रम में उन्होंने समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को 10 अच्छे स्कूलों की प्रगति और 10 खराब स्कूलों की प्रगति के लिए प्रत्येक खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि, 16 दिसंबर की बैठक में संबंधित अधिकारी प्रतिभाग करेंगे। बैठक में अनिल देव खंड शिक्षा
अधिकारी बड़ौत, को कक्षा 1 से 3 तक 865 मैक्सिमम ग्रेड ई मिलने पर और कक्षा चार से आठ में 1261 मैक्सिमम ग्रेड ई मिलने पर प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि ,प्रत्येक शनिवार को खंड शिक्षा अधिकारी ,खंड विकास अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी के साथ स्कूलों में हुए कार्य आदि की समीक्षा बैठक की जाए।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव ,डिप्टी कलेक्टर मल्लिका, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आकांक्षा रावत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
स्टेट ब्यूरो,( डॉ योगेश कौशिक ) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें