[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




हर पांच में एक भारतीय को जारी किया गया अमेरिकी छात्र वीजा

अमेरिका जाने वाले भारतीयों को अभी वीजा के लिए लंबा इंतजार करना होता है, जिसे कम करने की मांग लंबे समय से हो रही है। लेकिन भारत में नए अमेरिकी राजदूत की नियुक्ति के बाद वीजा जारी करने के काम में तेजी आई है। अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने बुधवार को कहा कि 2022 में हर पांच में से एक अमेरिकी छात्र वीजा भारत में जारी किया गया जो कि किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे ज्यादा था।

नई दिल्ली, 07 जून 2023 (यूटीएन)। अमेरिका जाने वाले भारतीयों को अभी वीजा के लिए लंबा इंतजार करना होता है, जिसे कम करने की मांग लंबे समय से हो रही है। लेकिन भारत में नए अमेरिकी राजदूत की नियुक्ति के बाद वीजा जारी करने के काम में तेजी आई है। अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने बुधवार को कहा कि 2022 में हर पांच में से एक अमेरिकी छात्र वीजा भारत में जारी किया गया जो कि किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे ज्यादा था। अमेरिकी दूतावास ने सात जून को सातवां स्टूडेंट वीजा डे मनाया। इस मौके पर भारत स्थित अमेरिकी मिशन ने दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में मौजूद अधिकारियों ने करीब 3500 भारतीय छात्रों का इंटरव्यू लिया।
इस मौके पर अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने कहा कि हम छात्रों को पहले से अधिक वीजा दे रहे हैं। आगे गार्सेटी ने कहा कि दुनिया के किसी भी देश की तुलना में सबसे अधिक भारतीय छात्र संयुक्त राज्य अमेरिका आते हैं। प्रत्येक पांच में से एक छात्र वीजा भारत में 2022 में जारी किया गया था, जो कि विश्व में भारतीय जनसंख्या के अनुपात से भी अधिक है। भारतीयों ने न केवल अमेरिका में शिक्षा हासिल की है बल्कि यहां दशकों से उत्कृष्टता दिखाई है। साथ ही कहा कि अमेरिकी शिक्षा छात्रों को एक विश्व स्तरीय शिक्षा और ज्ञान के वैश्विक नेटवर्क तक पहुंचने का अवसर प्रदान करती है।
हम छात्रों के लिए वीजा आवेदनों की संख्या में भी संसोधन कर रहे हैं। राजदूत ने कहा कि वे इस साल छात्रों के लिए पहले से कहीं अधिक वीजा अपॉइंटमेंट उपलब्ध कराएंगे। आने वाले हफ्तों में, हम जुलाई और अगस्त के लिए हजारों छात्र वीजा नियुक्तियां जारी करेंगे। दूतावास के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल भारत में अमेरिकी मिशन ने 1,25,000 से अधिक छात्र वीजा जारी किए, जो एक रिकॉर्ड तोड़ संख्या है और किसी भी अन्य देश की तुलना में सबसे ज्यादा था। अभी अमेरिका में दो लाख भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। जो कि अमेरिका में पढ़ने वाले कुल विदेशी छात्रों का 20 फीसदी है।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें