[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




ज्ञानदीप स्कूल में बच्चों को मोबाइल का प्रयोग ना करने की दिलाई शपथ

बागपत, 04 मार्च 2023 (यूटीएन)। बागपत के दिल्ली- सहारनपुर हाईवे स्थित मवीकला गांव के ज्ञानदीप पब्लिक स्कूल में बच्चों को मोबाइल के प्रयोग से होने वाली विभिन्न समस्याओं के प्रति जागरूक किया गया और उन्हें मोबाइल का प्रयोग ना करने की शपथ दिलवाई गई। इसके साथ-साथ बच्चों को साफ-सफाई की महत्ता के बारे में भी बताया गया। स्कूल के प्रबंधक ब्रिजेश कुमार शर्मा ने कहा कि मोबाइल के जहां एक और बहुत सारे फायदे हैं, वही दूसरी ओर बच्चों में इसके दुष्परिणाम भी दिखाई दे रहे है।

बच्चे अपना अधिकांश समय पढ़ाई पर कम मोबाइल पर बातें करने, गेम खेलने आदि पर अधिक व्यतीत कर रहे हैं, जिसका सीधा- सीधा असर उनके शारीरिक और मानसिक विकास पर पड़ रहा है और शिक्षा बाधित हो रही है। बताया कि मोबाइल के अधिक प्रयोग से बच्चों में रीढ की हड्डी में समस्या, वास्तविक जीवन से दूरी, याद करने की क्षमता कमजोर होना, आंखों पर बुरा असर, व्यवहार में चिड़चिड़ापन आना, दिमाग का विकास रुक जाना, नींद की कमी, विभिन्न प्रकार की मानसिक बीमारियां चिंता का विषय है।

बताया कि मोबाइल टेक्नोलॉजी की वजह से बच्चों के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, उनकी कल्पना शक्ति कम होने लगती है, जिससे कारण वे कल्पना करना ही छोड़ देते है और जो बच्चे सोचना बंद कर देते है फिर स्वाभाविक सी बात है की उनके दिमाग का विकास भी रुक जाता है। इस मौके पर रामकिशोर शर्मा, परविंद्र मान, शिवानी धामा, ओमबीरी, दीपा जैन, इंदु शर्मा, रीना गुप्ता, शिशुपाल यादव, सचिन कुमार, कोमल, शालू धामा, संगीता शर्मा आदि उपस्थित थे।

बागपत-रिपोटर, (विवेक जैन)।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें