[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




ग्रीन हाइड्रोजन संभावित रूप से अगले 20 वर्षों में भारत की ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखला को बदल सकता है: पी कुमारन, विशेष सचिव, विदेश मंत्रालय

कार्यक्रम का आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ, भारतीय सौर ऊर्जा निगम और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा किया गया था। 

नई दिल्ली, 22 मार्च 2024 (यूटीएन)। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के विशेष सचिव (ईआर और डीपीए) पी कुमारन ने कहा है कि प्रचुर नवीकरणीय संसाधनों और एक अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र को देखते हुए, ग्रीन हाइड्रोजन में भारत की ऊर्जा आपूर्ति श्रृंखला की संरचना में भारी बदलाव करने की क्षमता है। अगले 20 वर्षों में अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ेगा। कुमारन अर्थव्यवस्था में हाइड्रोजन और ईंधन सेल के लिए अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी (आईपीएचई) के उद्योग आउटरीच कार्यक्रम में बोल रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ, भारतीय सौर ऊर्जा निगम और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा किया गया था।
उद्योग आउटरीच कार्यक्रम नई दिल्ली के सुषमा स्वराज भवन में दो दिनों तक आयोजित आईपीएचई की 41वीं संचालन समिति की बैठक के बाद शुरू हुआ। कार्यक्रम का उद्देश्य स्वच्छ और हरित हाइड्रोजन प्रौद्योगिकियों के विकास को आगे बढ़ाने के लिए प्रमुख हितधारकों के बीच सहयोग और संवाद को बढ़ावा देना है। उद्योग आउटरीच कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र के दौरान सभा को संबोधित करते हुए कुमारन ने कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन विश्व स्तर पर स्वच्छ ऊर्जा संक्रमण की दिशा में एक समाधान के रूप में उभर रहा है क्योंकि यह लंबे समय से कठिन क्षेत्रों की दिशा में अन्य विकल्पों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से योगदान करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।
नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव सुदीप जैन ने जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों की ओर इशारा किया और कहा कि ग्रीन हाइड्रोजन के अनुप्रयोग सहित अर्थव्यवस्था के डीकार्बोनाइजेशन से इन चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी। आईपीएचई, नीदरलैंड के उपाध्यक्ष डॉ. नोए वान हल्स्ट ने हरित हाइड्रोजन को बढ़ावा देने के लिए भारत द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और कहा कि आईपीएचई में भाग लेने वाले देश भारत के हरित हाइड्रोजन मिशन, इसके महत्वाकांक्षी लक्ष्यों और लागू की जा रही नीतियों और नियामक ढांचे से प्रभावित हैं। इसे हासिल करने के लिए. उन्होंने कहा कि अगर भारत इन लक्ष्यों को हासिल कर लेता है, तो यह देश को वैश्विक हाइड्रोजन विकास में सबसे आगे खड़ा कर देगा। उन्होंने संचालन समिति की बैठक के आतिथ्य और सफल आयोजन के लिए भारतीय समकक्ष के प्रति आभार व्यक्त किया।
ग्रीन हाइड्रोजन पर सीआईआई टास्कफोर्स के अध्यक्ष विनीत मित्तल ने हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में आईपीएचई की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीओ और संयुक्त राष्ट्र को हरित हाइड्रोजन को अपनाने की सुविधा के लिए सहायक भूमिका निभाने की जरूरत है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारत को डीकार्बोनाइजेशन के मार्ग पर आगे बढ़ने के लिए नीतिगत स्वायत्तता की आवश्यकता है। मित्तल ने हरित हाइड्रोजन की लागत को कम करने के लिए ठोस ऑक्साइड इलेक्ट्रोलाइज़र सेल, ओपन सोर्स जैसी प्रौद्योगिकियों को बनाने का भी मामला बनाया। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के संयुक्त सचिव अजय यादव ने कहा कि देश के सभी हिस्सों में हरित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र धीरे-धीरे विकसित हो रहा है।
2003 में स्थापित आईपीएचई में 23 सदस्य देश और यूरोपीय आयोग शामिल हैं, और यह वैश्विक स्तर पर हाइड्रोजन और ईंधन सेल प्रौद्योगिकियों को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। द्विवार्षिक आईपीएचई संचालन समिति की बैठकें सदस्य देशों, हितधारकों और निर्णय निर्माताओं के बीच अंतरराष्ट्रीय सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करती हैं। ये बैठकें नीति और तकनीकी विकास पर सूचना के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करती हैं, सहयोग के लिए प्रमुख क्षेत्रों की पहचान करने में मदद करती हैं जो सदस्य देशों में बाद की पहलों की जानकारी देती हैं। कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र के बाद चार अलग-अलग पैनल चर्चाएँ हुईं। “स्वच्छ/हरित हाइड्रोजन क्षेत्र में मानकों और प्रमाणन का महत्व” शीर्षक वाले पहले पैनल ने इन मानकों को विकसित करने में शामिल जटिलता, चल रही प्रक्रियाओं की वर्तमान स्थिति, प्रमुख चुनौतियों और संभावित समाधानों पर चर्चा की। यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया कि ग्रीन हाइड्रोजन के मानक मजबूत हों और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत हों।
दूसरे पैनल में, चर्चा “स्वच्छ/हरित हाइड्रोजन क्षेत्र में सुरक्षा, दक्षता और स्थिरता को अधिकतम करने” पर केंद्रित थी। इन नई प्रौद्योगिकियों से उत्पन्न अप्रत्याशित खतरों पर विचार करते हुए पैनलिस्ट इस बात पर सहमत थे कि सुरक्षा सर्वोपरि है और उन्होंने आपात स्थिति के दौरान पर्याप्त उपायों के साथ-साथ वर्तमान और भविष्य की हरित हाइड्रोजन प्रौद्योगिकियों को सुरक्षित बनाने पर विचार-विमर्श किया। तीसरे पैनल का विषय था “स्वच्छ/हरित हाइड्रोजन बाजार में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार नीतियां”। चर्चा में ग्रीन हाइड्रोजन और इसके डेरिवेटिव के निर्यात को सुविधाजनक बनाने वाली व्यापार नीतियां बनाने के लिए भागीदार देशों के बीच सहयोग के महत्व पर जोर दिया गया। सत्र कच्चे माल के लिए आपूर्ति-श्रृंखला लचीलापन हासिल करने और संयुक्त प्रयासों के माध्यम से सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने पर केंद्रित था।
“स्वच्छ/हरित हाइड्रोजन अर्थव्यवस्था को वास्तविकता में बदलना: वित्तीय मार्गों को नेविगेट करना” शीर्षक वाले चौथे पैनल के पैनलिस्टों का विचार था कि स्वच्छ/हरित हाइड्रोजन प्रौद्योगिकियों को बढ़ाने के लिए वित्तीय नवाचार महत्वपूर्ण है। चर्चाओं में स्थायी ऊर्जा समाधानों की ओर परिवर्तन को आगे बढ़ाने के लिए निवेश रणनीतियाँ, वित्त पोषण तंत्र और आर्थिक प्रोत्साहन शामिल थे। विचार-विमर्श ने स्वच्छ/हरित हाइड्रोजन बाजारों के भविष्य के परिदृश्य को आकार देने, वित्त और स्थिरता के अंतर्संबंध का भी पता लगाया। पांच दिवसीय कार्यक्रम का पहला दिन 18 मार्च को आईआईटी दिल्ली में आईपीएचई अकादमिक आउटरीच के साथ शुरू हुआ, जहां सम्मेलन के प्रतिनिधियों ने हाइड्रोजन और ईंधन सेल प्रौद्योगिकियों के भविष्य में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें