[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




फिक्की ने मनाया 97वां स्थापना दिवस पूर्व अध्यक्षों को सम्मानित किया

औद्योगीकरण और उसके बाद उदारीकरण का रास्ता अपनाया गया, जिसकी परिणति भारत के वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभरने के रूप में हुई है।

नई दिल्ली, 10 अप्रैल 2024 (यूटीएन)। भारत के शीर्ष और सबसे पुराने बिजनेस चैंबर फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) ने राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देकर अपना 97वां स्थापना दिवस मनाया। यह कार्यक्रम 1931 में आज ही के दिन राष्ट्रपिता द्वारा फिक्की की चौथी एजीएम में दिए गए ऐतिहासिक संबोधन की याद दिलाता है। समारोह मुंबई में जारी रहा, जहां फिक्की ने 1927 से 1959 तक अपने 33 पूर्व अध्यक्षों के वंशजों को सम्मानित किया। नई दिल्ली और मुंबई में भव्य समारोह फिक्की के गौरवशाली अतीत को दर्शाते हैं और एक आशाजनक भविष्य के लिए मंच तैयार करते हैं क्योंकि चैंबर 2027 में अपनी शताब्दी के करीब पहुंच रहा है।
चैंबर की यात्रा इसके शानदार अध्यक्षों द्वारा रोशन की गई है, जिनके दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत के व्यापार परिदृश्य को आकार दिया है। सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए, फिक्की के अध्यक्ष डॉ. अनीश शाह ने कहा, “फिक्की स्थापना दिवस हमारे दूरदर्शी नेताओं के लिए एक प्रेरणादायक श्रद्धांजलि है। 1927 से 1959 तक के राष्ट्रपतियों को सम्मानित करना और भारत के आर्थिक उत्थान में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका का स्मरण करना एक सम्मान की बात है। जैसे-जैसे हम 2027 में फिक्की की शताब्दी की ओर बढ़ रहे हैं, आइए उनके शासन मूल्यों को बनाए रखें और एक प्रगतिशील भविष्य की ओर आगे बढ़ें।”इस अवसर पर, फिक्की के पूर्व अध्यक्ष हर्ष पति सिंघानिया ने कहा, “फिक्की का इतिहास भारत की आजादी के संघर्ष से निकटता से जुड़ा हुआ है, इसके बाद औद्योगीकरण और उसके बाद उदारीकरण का रास्ता अपनाया गया, जिसकी परिणति भारत के वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभरने के रूप में हुई है।
नेशनल बैंक ऑफ फाइनेंसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट (एनएबीएफआईडी) के चेयरपर्सन केवी कामथ ने फिक्की के अध्यक्ष डॉ. शाह के साथ बातचीत में कहा, “आमतौर पर, हम केवल युवा लोगों को जनसांख्यिकीय लाभांश का चालक मानते हैं, लेकिन मैं जोड़ूंगा यह वृद्ध लोग भी होंगे जो जनसांख्यिकीय लाभांश को बढ़ाएंगे क्योंकि वे खुद को कौशल/अपस्किल करने जा रहे हैं।” समवर्ती रूप से, फिक्की ने अपनी दूसरी राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की बैठक का आयोजन किया, जिसमें 125 से अधिक उद्योग सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में चार प्रमुख स्तंभों पर ध्यान केंद्रित किया गया। राष्ट्रपति डॉ. शाह ने उपस्थित लोगों को भारत के विकास में तेजी लाने के लिए परिवर्तनकारी विचारों को साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया और सेक्टर समिति अध्यक्षों से एमएसएमई क्षेत्र के नेताओं के दृष्टिकोण को शामिल करते हुए उद्योग की कार्रवाई को सरकारी प्राथमिकताओं के साथ संरेखित करने का आग्रह किया।
इस अवसर पर फिक्की के महासचिव  एसके पाठक ने कहा कि जैसे-जैसे भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है, फिक्की देश के समावेशी विकास और वैश्विक एकीकरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। 2024 और उससे आगे के लिए फोकस चार प्रमुख स्तंभों पर केंद्रित है: ‘मेक इन इंडिया’ के माध्यम से स्वदेशी विनिर्माण और नवाचार को बढ़ावा देना, किसानों को सशक्त बनाना और कृषि उत्पादकता को बढ़ावा देना, महिलाओं की उद्यमिता और नेतृत्व को बढ़ावा देना, और स्थिरता और हरित विकास को बढ़ावा देना।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें