[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




भारतीय उद्योग, व्यापार और व्यापार में मुख्य चुनौती रसद की उच्च लागत: गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारतीय उद्योग, व्यापार और व्यापार में मुख्य चुनौती रसद की उच्च लागत है जो वर्तमान में 16% है

नई दिल्ली, 28 मार्च  2023 (यूटीएन)।  केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारतीय उद्योग, व्यापार और व्यापार में मुख्य चुनौती रसद की उच्च लागत है जो वर्तमान में 16% है, जबकि यूरोपीय देशों और अमेरिका में यह 12% है और चीन में यह 8% है. 2024 के अंत तक, मेरे मंत्रालय का उद्देश्य लॉजिस्टिक्स को 9% पर एक अंक में लाना है, जो बदले में हमें निर्यात बढ़ाने में मदद करेगा। वह एसोचैम के वार्षिक सत्र में बोल रहे थे।केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसे पूरा करने के लिए, सरकार रोडवेज और रेलवे दोनों में सुधार पर ध्यान केंद्रित कर रही है।
हम प्रमुख शहरों और केंद्रों के बीच की दूरी को कम करने पर ध्यान देने के साथ हरित राजमार्ग और औद्योगिक गलियारा बना रहे हैं। कुछ प्रमुख राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पूरा होने के बाद, लोग केवल 12 घंटों में दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा कर सकते हैं; नागपुर मुंबई 5 घंटे में और नागपुर पुणे 6 घंटे में। इससे लॉजिस्टिक लागत कम करने में मदद कम करने में मदद मिलेगी। हम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सुरंग बना रहे हैं और इनसे दूरी बहुत कम हो जाएगी।
उदाहरण के लिए मनाली से रोहतांग तक जाने में हमें 3 ½ घंटे का समय लगता है और अब अटल टनल से कोई भी सुरंग को केवल 45 मिनट में पार कर सकता है और सुरंग से बाहर आने के बाद 8 मिनट में पहुंच सकता है।
गडकरी ने वैकल्पिक ईंधन पर ध्यान देकर ईंधन की लागत बचाने के बारे में चर्चा करते हुए कहा, “हमारा ध्यान कचरे को धन में बदलने पर होना चाहिए। उदाहरण के लिए, दिल्ली में ठोस कचरे के तीन पहाड़ हैं। अगले दो वर्षों के भीतर इस कचरे का उपयोग सड़क निर्माण, कचरे के खेतों को समतल करने में किया जाएगा।
हम बाहरी-बाहरी रिंग रोड विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो 13 रेलवे लाइनों से होकर गुजरती है। इस जोन के आसपास के थोक बाजारों और गोदामों को निर्धारित जोन में शिफ्ट करने का रोडमैप तैयार किया गया है। इससे दिल्ली में भीड़भाड़ कम होगी- व्यावसायिक वाहन दिल्ली में प्रवेश से बचेंगे, जिससे प्रदूषण की समस्या कम होगी।”अधिक जानकारी देते हुए, उन्होंने कहा, दिल्ली एनसीआर चावल के भूसे (पराली) जलाने की समस्या से ग्रस्त है, जिससे उच्च स्तर का प्रदूषण होता है। “केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान ने केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान के सहयोग से चावल के भूसे (पराली) को कोलतार में बदलने के लिए तकनीक विकसित की है।
जिसका उपयोग सड़क परियोजनाओं के लिए किया जाएगा। इससे न केवल प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी बल्कि कोलतार की आयात लागत में भी कमी आएगी। तकनीक की मदद से चावल के भूसे (परली) को भी बायो एथेनॉल में बदला जा रहा है और इसे वैकल्पिक ईंधन माना जा रहा है। हमारा ध्यान भी वैकल्पिक ईंधन के रूप में हाइड्रोजन की ओर स्थानांतरित हो गया है। हाइड्रोजन तीन प्रकार की होती है पेट्रोलियम से ब्राउन हाइड्रोजन, कोयले से ब्लैक हाइड्रोजन और पानी से ग्रीन हाइड्रोजन। भारतीय रासायनिक अनुसंधान संस्थान पहले से ही बायोमास के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करने में लगा हुआ है, जो जैव-प्रौद्योगिक रूप से इलेक्ट्रोलाइजिंग पानी के लिए शक्ति का उपयोग किए बिना मीथेन और परिणामी हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करेगा।
केंद्रीय राजमार्ग मंत्री ने कहा कि “उद्देश्य ईंधन के रूप में हाइड्रोजन की लागत को डॉलर 1 तक कम करना है जो बदले में 450 किलोमीटर तक एक वाहन चलाएगा। ग्रीन हाइड्रोजन एक भविष्यवादी ईंधन है और बिजली के बिना परिवहन और विभिन्न अन्य उद्योगों को चलाने में मदद करता है। इसका उपयोग विमानन और रेलवे में किया जा सकता है। फ्लाई ऐश का उत्पादन करने वाले बिजली संयंत्रों की समस्या हल हो गई। फ्लाई ऐश का उपयोग अब सड़क निर्माण में बिटुमेन और सीमेंट के मिश्रण के रूप में किया जा रहा है। मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि हमारी प्राथमिकता नैतिकता, अर्थव्यवस्था, पारिस्थितिकी और पर्यावरण होनी चाहिए।
इसलिए हमारा ध्यान बर्बादी से धन की ओर होना चाहिए।’ राष्ट्र के विकास में एसोचैम के योगदान को स्वीकार करते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा, “ज़ोजी-ला सुरंग परियोजना में 5 हजार करोड़ रुपये बचाने में हमारी मदद करने के लिए मैं एसोचैम को धन्यवाद देना चाहूंगा, जिसकी परियोजना लागत 12 हजार करोड़ रुपये आंकी गई थी। यह बहुत ही अनुकूल वातावरण में एसोचैम के योगदान से संभव हुआ है और यह देश के लिए एक बचत है। इससे पहले एसोचैम के अध्यक्ष सुमंत सिन्हा ने स्वागत भाषण देते हुए कहा, “हरित हाइड्रोजन पर नीतिगत हस्तक्षेप भारत को एक प्रमुख हरित अर्थव्यवस्था में बदल सकता है। उन्होंने कहा कि यह मूल्य परिवर्तन पैदा कर सकता है।
जो हमें स्वच्छ-ऊर्जा भविष्य में छलांग लगाने में मदद कर सकता है। नितिन गडकरी की दूरदर्शिता, नवाचार पर ध्यान केंद्रित करने और परियोजनाओं को समय पर पूरा करने पर जोर देने की सराहना करते हुए, जो 2025 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण चालक बन रहे हैं, उन्होंने यह भी कहा, “अमृत काल में भारत के युवाओं को सशक्त बनाना हमें अगले 25 वर्षों में एक विकसित राष्ट्र बनने के रास्ते पर ले जाएं और एसोचैम का भारत @100 का विजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। एेसोचैम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अजय सिंह महासचिव दीपक सूद विनीत अग्रवाल, तत्काल पूर्व अध्यक्ष; बालकृष्ण गोयनका, पूर्व अध्यक्ष ने भी इस अवसर पर अपने विचार साझा किये।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें