[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




भारत सरकार, एम्स और यूएसएआईडी ने संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण को मजबूत करने के लिए समझौता किया

नई दिल्ली, 26 मार्च 2024 (यूटीएन)। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली और यू.एस. एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) ने संक्रमण की रोकथाम के लिए तैयारियों पर मार्गदर्शन दस्तावेज़ और शिक्षण संसाधन पैकेज जारी करने की घोषणा की। नियंत्रण, जिसका सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों के दौरान जैव चिकित्सा अपशिष्ट प्रबंधन को अनुकूलित करने पर विशेष ध्यान है। नया व्यापक मार्गदर्शन दस्तावेज़ सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों के दौरान संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के विभिन्न क्षेत्रों में स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित करने और नवीनतम कौशल से लैस करने के लिए भारत भर में माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सुविधाओं की सहायता करेगा।
वैश्विक स्वास्थ्य के लिए यूएसएआईडी के सहायक प्रशासक डॉ. अतुल गावंडे ने कहा, “वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा को आगे बढ़ाने और उभरते स्वास्थ्य खतरों पर तेजी से प्रतिक्रिया देने के लिए यूएसएआईडी ने भारत और दुनिया भर के देशों के साथ साझेदारी की है। आज जारी मार्गदर्शन, जिसे यूएसएआईडी ने आकार देने में मदद की, हमारे साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाएगा।” बायोमेडिकल कचरे का बेहतर प्रबंधन करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को नवीनतम उपकरणों और प्रौद्योगिकी से लैस करके।
एम्स के निदेशक डॉ. एम. श्रीनिवास ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली संसाधन केंद्र और यूएसएआईडी की सराहना की और मार्गदर्शन दस्तावेजों और सीखने को विकसित करने और लागू करने की दिशा में उनके सक्रिय कदमों की सराहना की। संसाधन पैकेज. इस पहल के तहत 17 राज्यों के 32 मेडिकल कॉलेजों और एम्स के संकाय सदस्यों और नर्सिंग अधिकारियों को प्रशिक्षित किया गया है। मैं एम्स के लिए इन प्रयासों का नेतृत्व करने के लिए एम्स नई दिल्ली के अस्पताल प्रशासन विभाग के अतिरिक्त प्रोफेसर डॉ. विजयदीप सिद्धार्थ की सराहना करता हूं।
यूएसएआईडी और एम्स नई दिल्ली के बीच सहयोगात्मक प्रयास, संक्रमण रोकथाम प्रथाओं और बायोमेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन में दक्षताओं को बढ़ाकर वैश्विक स्वास्थ्य मानकों को बढ़ाने के लिए उनकी संयुक्त प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं। यह साझेदारी भविष्य में संक्रमणों को प्रभावी ढंग से रोकने और नियंत्रित करने, दुनिया भर में समुदायों की भलाई में सुधार करने का प्रयास करती है। मार्गदर्शन दस्तावेजों के लॉन्च के बाद, डॉ. अतुल गवांडे ने “जीवन प्रत्याशा को आगे बढ़ाने के लिए सबक” पर एक व्याख्यान दिया, जिसमें ऐतिहासिक अमेरिकी-भारत स्वास्थ्य सहयोग और सभी के लिए स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए आगे की राह पर अंतर्दृष्टि साझा की गई।
 विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें