[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मेरीटाइम सिक्योरिटी समेत हुए कई समझौते

भारत और ऑस्ट्रेलिया के दोनों प्रधानमंत्रियों नरेंद्र मोदी और एंथनी अल्बनीज ने आज कई अहम मुद्दों पर एक दूसरे के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किये।

नई दिल्ली, 10 मार्च  2023 (यूटीएन)। भारत और ऑस्ट्रेलिया के दोनों प्रधानमंत्रियों नरेंद्र मोदी और एंथनी अल्बनीज ने आज कई अहम मुद्दों पर एक दूसरे के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर किये। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ डेलीगेट लेवल की बातचीत की। बातचीत के बाद दोनों देशों के नेताओं ने कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए। समझौतों पर हस्ताक्षर करने के बाद दोनों नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की और दोनों देशों के संबंधों को लेकर बयान दिया। प्रधानमंत्री ने कहा दोनों देशों के संबंध बेहद ही सहज और सहयोगपूर्ण हैं।
समझौते के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया, दोनों देशों के बीच इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में रक्षा-सुरक्षा सहयोग मज़बूत करने पर चर्चा हुई है।
सुरक्षा एजेंसियों के बीच नियमित सूचना आदान-प्रदान को और मज़बूत करने पर बात की गई है। उन्होंने कहा, रक्षा सहयोग हमारे रणनीतिक साझेदारी का एक अहम स्तंभ है। युवा सैन्य अधिकारियों के बीच बेहतर तालमेल के लिए हम जनरल रावत ऑफिसर्स एक्सचेंज प्रोग्राम इसी महीने से शुरु करने जा रहे हैं। पीएम ने बताया, विश्वस्त और मज़बूत सप्लाई चेन विकसित करने पर भी हमारी बात हुई है। ग़ैर-पारंपरिक ऊर्जा दोनों देशों के लिए प्राथमिकता और फोकस का विषय है। क्लीन हाइड्रोजन और सोलर उर्जा क्षेत्र में हम मिलकर काम कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने कहा, आज मोदी और मैं हमारे महत्वाकांक्षी व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते को जल्द से जल्द पूरा करने पर सहमत हुए हैं। मुझे उम्मीद है कि हम इस साल इसे अंतिम रूप देने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा, हमने मालाबार अभ्यास पर भी चर्चा की जिसकी मेजबानी ऑस्ट्रेलिया कर रहा है।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें