[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




भारत की वो आठ जांच एजेंसियां जो देश की सुरक्षा में निभाती हैं अहम भूमिका

किसी भी देश में शांति, सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए जांच एजेंसियों की जरूरत पड़ती है। दूसरे देशों की तरह भारत में ऐसी कई सुरक्षा एजेंसियां हैं, जिनका नाम विश्व के टॉप सुरक्षा एजेंसी में आता है।

नई दिल्ली, 07 जून 2023 (यूटीएन)। किसी भी देश में शांति, सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए जांच एजेंसियों की जरूरत पड़ती है। दूसरे देशों की तरह भारत में ऐसी कई सुरक्षा एजेंसियां हैं, जिनका नाम विश्व के टॉप सुरक्षा एजेंसी में आता है। सीमा पर तैनात जवानों के साथ ही देश के अंदर ऐसी कई एजेंसियां हैं, जिन्होंने देश को बड़े-बड़े खतरों से बचाया है। हम आपको भारत की कुछ टॉप सुरक्षा एजेंसियों के बारे में बताएंगे। इनमें से अधिकतर एजेंसियों का नाम दुनिया के टॉप सुरक्षा एजेंसियों की लिस्ट में शुमार है।
*अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ)*
अनुसंधान और विश्लेषण विंग यानी रॉ गुप्त तरीके से देश के दुश्मनों का सफाया करती है। इसका गठन 1968 में किया गया था, जिसका नाम उस समय फॉरेन इंटेलिजेंस था। इसको दुनिया की सबसे बेहतरीन सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों में गिना जाता है। यह सिर्फ देश के अंदर नहीं बल्कि देश के बाहर भी दुश्मनों पर नजर रखता है। दरअसल, रॉ के लिए काम करने वाले एजेंट अपनी जान की परवाह किए बिना खतरनाक मिशन पर जाते हैं और कई बार रॉ के एजेंट अपने घरवालों को भी इस बात की जानकारी नहीं देते हैं कि वो इस एजेंसी का हिस्सा है।
*इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी)*
इंटेलिजेंस ब्यूरो का गठन साल 1887 में सरकार के एग्जीक्यूटिव ऑर्डर से हुआ था। इसके बाद साल 1947 में इसका पुनर्गठन किया गया। आईबी देश की सबसे पुरानी खुफिया एजेंसी है, जो गृह मंत्रालय के अंतर्गत आती है। आईबी देश में आंतरिक मामलों पर खुफिया ऑपरेशनों के जरिए नजर रखती है। इतना ही नहीं, यह एजेंसी विदेश नीति बनाने में भी भारत सरकार की मदद करती है। आईबी देश की इंटेलिजेंस डिटेल्स को इकट्ठा करती है। आपको बता दें, इसके सदस्यों को रूस की सरकारी सुरक्षा एजेंसी केजीबी द्वारा ट्रेनिंग दी जाती है।
*नेशनल इन्वेसिटगेशन एजेंसी (एनआईए)*
नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) का गठन मुम्बई हमले के बाद 31 दिसंबर, 2008 के मुंबई हमलों के बाद हुआ। इस एजेंसी का मुख्य काम आतंकवाद से संबंधित मामलों को हैंडल करना है। आतंकवादी हमलों, आतंकवाद को धन उपलब्ध कराने और इससे जुड़े सभी मामलों की बारीकी से जांच करने के लिए इस एजेंसी का गठन किया गया था।
*नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (एनसीआरओ)*
नेशनल टेक्निकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन का गठन साल 2004 में किया गया था। इसका मुख्य काम है कि यह दूसरे देशों से खुफिया जानकारी इकट्ठा करने के लिए समन्वय करती है और फिर देश को सभी जरूरी जानकारी मुहैया कराना है। 2014 में इस एजेंसी की ओर से आईसीजी को दी गई खुफिया जानकारी के जरिए एक बहुत बड़े ऑपरेशन को अंजाम देते हुए, पाकिस्तानी जहाज को उड़ा दिया गया था।
*नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी)*
एनसीबी का गठन साल 1986 में हुआ था। एनसीबी को काम अवैध मादक पदार्थों की तस्करी से जुड़े मामलों से निपटना है। भारत में मादक पदार्थों की तस्करी और इसके दुरुपयोग को रोकने के लिए यह एजेंसी बीएसएफ पंजाब बॉर्डर के साथ समन्वय कर कई बड़े ऑपरेशनों में चलाती है।
*डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी (डीआईए)*
डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी का गठन साल 2002 में किया गया था। यह देश-विदेश में डिफेंस से जुड़ी खुफिया जानकारी इकट्ठा करती है और देश के डिफेंस सिस्टम को सतर्क करती है। डायरेक्टोरेट ऑफ सिगनल्स इंटेलिजेंस, डिफेंस इमेज प्रोसेसिंग ऐंड एनालिसिस सेंटर और डिफेंस इन्फर्मेशन वारफेयर इस एजेंसी के अंतर्गत काम करती है।
*केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई)*
केन्द्रीय जांच ब्यूरो का गठन 1 अप्रैल, 1963 को किया गया था। यह भारत की महत्वपूर्ण केंद्रीय जांच एजेंसियों में से एक है। राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मामलों के साथ ही यह एजेंसी कई जटिल और अति आवश्यक मामलों की भी जांच करती है। कई अलग-अलग विभाग के जरिए इसके सदस्यों को ट्रेनिंग दी जाती है।
*प्रवर्तन निदेशालय (ईडी)*
प्रवर्तन निदेशालय का गठन 1 मई, 1956 को किया गया था। यह भारत में आर्थिक अपराधों के खिलाफ कार्रवाई करती है और भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों में गहन जांच में अहम भूमिका निभाती है। इसके साथ ही, यह देश में आर्थिक कानूनों को लागू कराने का भी काम करती है।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें