[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




बढ़ती रियल एस्टेट के परिणामस्वरूप तनावग्रस्त परिसंपत्तियों की अधिक वसूली होती है: एसोचैम-क्रिसिल

ऋण में से 77-82 प्रतिशत की वसूली देखी गई है, इसके बाद राजमार्ग टोलिंग में 58-63 प्रतिशत की वसूली हुई है।

नई दिल्ली, 04 अप्रैल 2024 (यूटीएन)। प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में सुधार ने इन उद्योगों में तनावग्रस्त परिसंपत्तियों पर भी सकारात्मक प्रभाव डाला है, जैसा कि रियल एस्टेट, सड़क, बिजली और इस्पात में ऐसी परिसंपत्तियों की वसूली में उल्लेखनीय सुधार से परिलक्षित होता है। एसोचैम- क्रिसिल रेटिंग अध्ययन। सूची में रियल एस्टेट में रिकवरी सबसे ऊपर है, इसके बाद कई नीतिगत हस्तक्षेपों, इन उद्योगों में बदलाव और समग्र सकारात्मक व्यापक आर्थिक बदलाव के कारण सड़क क्षेत्र का नंबर आता है। अध्ययन में कहा गया है ”आठ वर्षों में रियल एस्टेट में (परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों द्वारा) अर्जित ऋण में से 77-82 प्रतिशत की वसूली देखी गई है, इसके बाद राजमार्ग टोलिंग में 58-63 प्रतिशत की वसूली हुई है। उच्च वसूली के परिणामस्वरूप, क्षेत्र में उछाल के कारण निवेशकों की बढ़ती रुचि के बीच रियल एस्टेट क्षेत्र के तहत ऋण बहुत कम छूट पर खरीदा जा रहा है।
कई व्यापक सकारात्मकताओं के साथ, महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे क्षेत्रों में वसूली में पर्याप्त सुधार लाने वाले कारकों में दिवाला और दिवालियापन संहिता द्वारा निभाई गई परिवर्तनकारी भूमिका भी शामिल है, हालांकि न्यायिक प्रक्रिया में तेजी लाने के संदर्भ में बहुत सारे मुद्दों को कवर करने की जरूरत है। एसोचैम-क्रिसिल रेटिंग रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए, श्री सूद ने कहा कि तनावग्रस्त परिसंपत्तियों में सुधार के परिणामस्वरूप गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों के साथ बैंकों की बैलेंस शीट में उल्लेखनीय सुधार हुआ है, जिससे कई बैंकों में दशक का न्यूनतम स्तर छू गया है।
रियल एस्टेट उद्योग की तरह, बिजली क्षेत्र के तनावग्रस्त क्षेत्रों में एआरसी द्वारा अर्जित कुल ऋण का 43-48 प्रतिशत वसूलने की क्षमता है। पेपर में बताया गया है, ”सकारात्मक प्रक्षेपवक्र को बिजली की बढ़ती मांग, शक्ति योजना के माध्यम से कोयला नीलामी जैसे अनुकूल नियामक परिवर्तनों, चल रही पुनर्गठन पहल और रणनीतिक निवेश के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इसी तरह राजमार्गों सहित सड़कों में भी सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने के लिए सरकार के कई उपायों के कारण सुधार हो रहा है। इनमें बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर-टोल ऑपरेटरों के लिए रियायत अवधि का विस्तार, किए गए काम की सीमा तक प्रतिधारण धन जारी करना आदि शामिल हैं। अध्ययन के अनुसार, तनावग्रस्त सड़क संपत्तियों में कुल का 58-63 प्रतिशत वसूलने की क्षमता है।
आईबीसी की यात्रा का जिक्र करते हुए, एसोचैम-क्रिसिल रेटिंग रिपोर्ट में कहा गया है कि दिवाला और दिवालियापन कानून ने क्रेडिट संस्कृति को ‘नियंत्रण में देनदार’ से ‘नियंत्रण में ऋणदाता’ प्रतिमान में बदल दिया है। इसने निस्संदेह सत्ता समीकरण को देनदारों से लेनदारों के पक्ष में झुका दिया है और क्रेडिट संस्कृति में सुधार किया है।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें