[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




अरविंद केजरीवाल को 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

जांच एजेंसी ने कहा लेकिन केजरीवाल ने इन व्यक्तियों के बारे में अनभिज्ञता का दावा कर सवाल टाल दिया।

नई दिल्ली, 02 अप्रैल 2024 (यूटीएन)। आबकारी घोटाला से जुड़े मनी लांन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज सोमवार को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया, जहां से अदालत ने उन्हें 15 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।
*जेल में ये किताबें पढ़ना चाहते हैं दिल्ली सीएम*
सीएम केजरीवाल के वकील ने कोर्ट से ईडी की 15 दिनों की न्यायिक हिरासत के दौरान तीन किताबें पढ़ने की अनुमति मांगी है। दिल्ली सीएम ने जिन तीन किताबों को पढ़ने की अनुमति मांगी है, उनमें भगवद्गीता, रामायण और नीरजा चौधरी की ‘हाऊ प्राइमिनिटर्स डिसाइड’ शामिल है।
*इस जेल में रहेंगे दिल्ली सीएम?*
ईडी केजरीवाल को कोर्ट से सीधे तिहाड़ जेल लेकर जाएगी। वह जेल नंबर 3, 5, 8 में से किसी एक में रखे जा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अभी तक आबकारी से जुड़े नेताओं को एक जेल में रखने के बजाय अलग अलग जेलों में रखे जाने का चलन रहा है। अभी जेल मुख्यालय में डीजी, डीआईजी , एआइजी सभी मौजूद हैं।
*पत्नी -बच्चों के अलावा और किन 3 खास लोगों से जेल में मिलेंगे*
अरविंद केजरीवाल को सोमवार को तिहाड़ जेल लाया गया, जहां उन्होंने जेल प्रशासन को उन  लोगों के नामों की लिस्ट दी है, जिनसे वे जेल में मिलेंगे. सूत्रों के मुताबिक, केजरीवाल ने 6 लोगों के नाम लिखवाए हैं, जिनमें परिवार के सदस्यों के अलावा केजरीवाल ने अपने 3 खास दोस्तों के नाम भी दिए हैं.
जिन लोगों के नाम केजरीवाल ने लिखवाए हैं, उनमें पत्नी सुनीता, बेटा पुलकित, बेटी हर्षिता, दोस्त संदीप पाठक, दोस्त विभव के अलावा एक और दोस्त शामिल है. नियमों के मुताबिक कुल 10 लोगों के नाम दिए जा सकते हैं, लेकिन अभी केजरीवाल ने सिर्फ 6 लोगों के नाम लिखवाए हैं.
*जेल में ऐसा रहेगा अरविंद केजरीवाल का रूटीन*
तिहाड़ में रह रहे कैदियों के दिन की शुरुआत जेल शेड्यूल के मुताबिक सुबह 6:30 बजे होगी। कैदियों को नाश्ते में चाय और ब्रेड दी जाती है। यहां हर कैदी को यह टाइम शेड्यूल फॉलो करना होता है। अरविंद केजरीवाल भी इसे फॉलो करेंगे।
दोपहर का खाना सुबह 10:30 से 11 बजे के बीच दिया जाएगा, जिसमें  एक दाल, एक सब्जी और पांच रोटी या चावल होगा। इसके बाद शाम 5:30 बजे ऐसा ही खाना डिनर के लिए दिया जाएगा और 7 बजे सभी कैदयों को अपने बैरेक में जाना होगा।
अरविंद केजरीवाल को जेल में टीवी देखने की सुविधा मिलेगी जिसमें 18 से 20 चैनल एक्सेस किए जा सकते हैं। अगर बात करें स्वास्थ्य से जुड़ी हुई तो उन्हें 24 घंटे डॉक्टर्स की सुविधा मिलेगी। वह एक हफ्ते में दो बार फैमिली सदस्यों से मिल सकेंगे।
*केजरीवाल ने आतिशी मार्लेना और सौरभ भारद्वाज का लिया नाम*
अदालत में सुनवाई के दौरान ईडी ने कहा कि पहली बार इस केस में सीएम केजरीवाल ने अपने दो मंत्रियों का नाम लिया है। ईडी ने बकायदा अदालत को बताया कि केजरीवाल ने पूछताछ के दौरान अपने दो मंत्रियों सौरभ भारद्वाज और आतिशी का नाम लिया था। केजरीवाल ने ईडी पूछताछ में कहा कि विजय नायर मुझे नहीं बल्कि आतिशी और सौरभ भारद्वाज को रिपोर्ट करता था।
ईडी ने आज दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट को कुछ दस्तावेज प्रस्तुत किए। उसके पैरा 13.1 में लिखा है (जैसा ईडी ने बताया) कि हमने केजरीवाल को शराब बनाने वालों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और यहां तक कि दिनेश आर्सेस और अभिषेक बेनपल्ली जैसे बिचौलियों सहित शराब के व्यवसाय में शामिल अन्य सह-अभियुक्त व्यक्तियों के सबूत दिखाए। यही नहीं ईडी का कहना है कि उन्होंने केजरीवाल और विजय नायर की 10 से अधिक बैठकों के भी सबूत पेश किए। जांच एजेंसी ने कहा लेकिन केजरीवाल ने इन व्यक्तियों के बारे में अनभिज्ञता का दावा कर सवाल टाल दिया।
ईडी ने कोर्ट को यह भी बताया कि सबूत में हवाला की मदद से लगभग 45 करोड़ रुपये ट्रांसफर होने के साक्ष्य दिखाए गए। इसकी पुष्टि के लिए सीडीआर स्थानों, कॉल रिकॉर्ड, गोवा में हवाला फर्म के जब्त किए गए आईटी डेटा, आंशिक नकद और आंशिक बिल में किए जा रहे भुगतान के प्रमाण और व्हाट्सएप की मदद ली गई। हालांकि ईडी ने कहा कि केजरीवाल ने कहा कि वह इस बारे में नहीं जानते। ईडी ने यह भी बताया कि हवाला के माध्यम से 45 करोड़ रुपये इकट्ठा करने वाले इस व्यक्ति को भी आम आदमी पार्टी से सीधे अपने बैंक खाते में 2,20,340 रुपये मिले हैं। सभी सबूत दिखाने के बाद भी केजरीवाल इससे अनभिज्ञ दिखे।
 विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें