[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




23 नदियों का होगा विकास, कार्गो-यात्री जहाज भी चलेगा

नई दिल्ली, 05 मार्च  2023 (यूटीएन)। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि सरकार का ध्यान जल मार्ग को दुरूस्त करने पर है। इसके जरिए माल और यात्री जहाजों की आवाजाही के लिए कम से कम 23 नदियों के सिस्टम को विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य सस्ते परिवहन लागत पर माल और यात्री जहाजों की आवाजाही में सुधार के लिए अंतर्देशीय जलमार्गों का उपयोग करना है। सोनोवाल ने कहा, ‘अब तक हमारे पास 111 राष्ट्रीय जलमार्ग हैं, हमने 23 नदी प्रणालियों की खोज की है जो नेविगेशन के लिए व्यवहार्य हैं। इन्हें कार्गो और यात्री जहाजों की आवाजाही के हिसाब से विकसित किया जाएगा।’ उन्होंने कहा कि डिब्रूगढ़ में मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल का निर्माण मल्टी-कोर निवेश के साथ 2023 के अंत तक शुरू हो जाएगा।
*रोजगार पैदा होंगे*
सोनोवाल ने कहा, ‘ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे काफी विकास होगा, जिससे लोगों के लिए बड़ी संख्या में रोजगार पैदा होंगे। सरकार के ‘अर्थ गंगा’ मॉडल के तहत, यात्री और कार्गो-जहाजों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए गंगा नदी के किनारे 62 घाट विकसित किए जाएंगे। सोनोवाल ने सभी 23 नदी प्रणालियों का नाम नहीं लिया, लेकिन कहा कि सरकार का ध्यान नदी प्रणालियों के माध्यम से आवाजाही बढ़ाने पर है, जो परिवहन का एक हरित तरीका है और ट्रेनों और ट्रकों की तुलना में सस्ता है। उन्होंने कहा कि ब्रह्मपुत्र क्रैकर्स पॉलीमर्स लिमिटेड (बीसीपीएल) मध्य पूर्व से नैप्था का आयात करती है।
राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी इसे पश्चिम बंगाल के हल्दिया बंदरगाह पर उतारती है जहां से इसे ट्रकों के माध्यम से असम के डिब्रूगढ़ ले जाती है। सोनोवाल ने कहा, ‘आवागमन प्रतिदिन 500 ट्रकों के माध्यम से होता है जो प्रदूषण पैदा करता है। जब इसे नदी प्रणाली के माध्यम से लाया जाता है। यह सस्ता और हरित होगा।’ उन्होंने कहा, ‘भारत के अंतर्देशीय जलमार्ग क्षेत्र में निवेश के बहुत सारे अवसर हैं।’ उन्होंने दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज एमवी गंगा विलास का उदाहरण भी दिया। इस क्रूज ने मंगलवार को जर्मन और स्विस पर्यटकों के साथ डिब्रूगढ़ में अपनी 50-दिवसीय यात्रा समाप्त की है।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें