[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल ने नवीन डिजिटल पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए साझेदारी की

इस पहल का उद्देश्य युवा दिमागों को सच्चे साइबर सुरक्षा चैंपियंस में ढालना है

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर 2023 (यूटीएन)। दूरसंचार क्षेत्र के लिए भारत की प्रमुख कौशल विकास संस्था, टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल ने अत्याधुनिक रेंज पेश करने के लिए सूचना साझाकरण और विश्लेषण केंद्र (आईएसएसी) और जर्मन एकेडमी ऑफ डिजिटल एजुकेशन (डीएडीबी) के साथ हाथ मिलाया है। डिजिटल पाठ्यक्रम. ये पाठ्यक्रम इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2023 में लॉन्च किए गए थे। टीएसएससी और आईएसएसी के बीच सहयोग ने साइबर सुरक्षा अनिवार्यता (सीएसई) कार्यक्रम को जन्म दिया है, जिसे भारत के युवाओं, विशेष रूप से 16 वर्ष से कम उम्र के युवाओं को आवश्यक साइबर सुरक्षा ज्ञान और व्यावहारिक कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
इस पहल का उद्देश्य युवा दिमागों को सच्चे साइबर सुरक्षा चैंपियंस में ढालना है, उन्हें बच्चों के लिए तैयार किए गए 100 से अधिक बाइट-आकार के जागरूकता वीडियो और इंटरैक्टिव क्विज़ से लैस करना है। इसके अलावा, डीएडीबी के साथ साझेदारी में, टीएसएससी ई-मोबिलिटी और हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी पर पाठ्यक्रम शुरू कर रहा है, जो भारतीय युवाओं को जर्मनी से अत्याधुनिक डिजिटल शिक्षा तक सीधी पहुंच प्रदान करेगा। हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम हरित ऊर्जा क्षेत्र में भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के अनुरूप हाइड्रोजन उत्पादन, भंडारण और नवीकरणीय ऊर्जा एकीकरण के महत्वपूर्ण पहलुओं को संबोधित करता है।
इसी तरह, ई-मोबिलिटी पाठ्यक्रम छात्रों को बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन बाजार के लिए तैयार करता है, जो 2030 तक विनिर्माण, रखरखाव और बुनियादी ढांचे के विकास में लाखों नौकरियां पैदा करने के लिए तैयार है। इन पाठ्यक्रमों के लॉन्च पर, टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल के सीईओ, अरविंद बाली ने कहा, “आईएसएसी और डीएडीबी के साथ हमारे रणनीतिक सहयोग के माध्यम से, टीएसएससी दूरसंचार क्षेत्र में कौशल विकास में क्रांति ला रहा है। ये डिजिटल पाठ्यक्रम युवाओं को भौगोलिक सीमाओं को पार करते हुए दुनिया भर से अत्याधुनिक ज्ञान और विशेषज्ञता तक पहुंचने के लिए सशक्त बनाएंगे।
चाहे वह साइबर सुरक्षा चैंपियंस की अगली पीढ़ी को बढ़ावा देना हो या हरित ऊर्जा क्रांति के लिए छात्रों को तैयार करना हो, हमारे पाठ्यक्रम व्यक्तियों को दूरगामी स्थानों से मार्गदर्शन और प्रेरणा लेने में सक्षम बनाते हैं, जो अंततः भारत के लिए एक उज्जवल, अधिक सुरक्षित भविष्य को आकार देते हैं। इन नवोन्मेषी पाठ्यक्रमों के साथ, टीएसएससी न केवल रोजगार क्षमता बढ़ा रहा है बल्कि दूरसंचार क्षेत्र में उच्च कुशल कार्यबल के विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। इन पाठ्यक्रमों का डिजिटल प्रारूप व्यापक जनसांख्यिकीय तक पहुंच को सक्षम बनाता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देश के हर कोने तक पहुंचे।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें