[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




साइबर हमलों और आपदा से निपटेगी नई बिजली व्यवस्था

देश में जल्द ही आधुनिक एवं स्मार्ट विद्युत वितरण प्रणाली लागू होगी, जो साइबर हमलों और प्राकृतिक आपदा से निपटने में अहम साबित होगी।

नई दिल्ली, 08 मार्च  2023 (यूटीएन)। देश में जल्द ही आधुनिक एवं स्मार्ट विद्युत वितरण प्रणाली लागू होगी, जो साइबर हमलों और प्राकृतिक आपदा से निपटने में अहम साबित होगी। केंद्र ने विशेषज्ञ समिति की वह रिपोर्ट स्वीकार कर ली है, जो आधुनिक एवं स्मार्ट ऊर्जा पारेषण प्रणाली का मार्ग प्रशस्त करेगी। ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक, नई प्रणाली में वास्तविक समय में निगरानी, ग्रिड का स्वचालित संचालन, स्थिति का बेहतर आकलन, ऊर्जा मिश्रण में अक्षय ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ाने की क्षमता जैसी अन्य खूबियां भी होंगी।
ऊर्जा मंत्रालय ने सितंबर 2021 में एक कार्यबल का गठन किया था। सिफारिशें उसी की रिपोर्ट का हिस्सा हैं। विशेषज्ञ समिति का गठन विद्युत वितरण क्षेत्र के आधुनिकीकरण और इसे स्मार्ट व भविष्य के लिए तैयार करने की खातिर सुझाव देने के लिए किया गया था। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने पिछले हफ्ते इस संबंध में हुई बैठक में कहा था कि भरोसेमंद एवं किफायती ऊर्जा निरंतर प्रदान करने की सरकार की संकल्पना को साकार करने के लिए आधुनिक ट्रांसमिशन ग्रिड बहुत जरूरी है।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें