[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




राजकीय उत्कृष्ट उच्च माध्यमिक विद्यालय गाहलियां के विद्यार्थियों ने केक काटकर हिंदी दिवस मनाया

हिंदी सिर्फ भाषा ही नहीं है बल्कि शब्दों का सुंदर जाल है जिसके माध्यम से बच्चे अपनी अभिव्यक्ति करते हैं

कांगड़ा, 14 सितम्बर 2023 (यूटीएन)। जैसे की हम जानते हैं कि 14 सितंबर को पूरे भारतवर्ष में हिंदी दिवस मनाया जाता है। हालाँकि, जब इसे राष्ट्रभाषा के रूप में चुना गया और लागू किया गया, तो गैर-हिंदी भाषी राज्यों के लोगों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। हिंदी दिवस के दौरान कई कार्यक्रम होते हैं. इस दिन छात्रों को हिंदी का सम्मान करने और दैनिक जीवन में इसका प्रयोग करने की सीख दी जाती है।
इसमें हिंदी निबंध लेखन, हिंदी टाइपिंग प्रतियोगिता आदि आयोजित की जाती हैं। इसी उपलक्ष में गाहलियां विद्यालय के बच्चों ने हिंदी दिवस बहुत धूमधाम से मनाया। दसवीं कक्षा के छात्रों ने केक काटकर हिंदी दिवस मनाया साथ ही विभिन्न तरह की चित्रकारी की, स्लोगन बनाए, कविताएं लिखी।
नव्या, वंशिका, नेहा, दीक्षा, दिव्या, कृतिका, दिशा, मानवी, तन्वी, अक्षिता, अनिकेत, अशिक, निताशा, आन्या, श्रेया, अनामिका, सुमित, रितिका, आरुष, सुमित कौंडल, कनिका, आदर्श, सक्षम चौधरी, प्रिया इत्यादि ने चित्रकारी और स्लोगन बनाए। तन्वी ने अपने भाषण के माध्यम से हिंदी दिवस के महत्व को बताया। नैंसी तथा अशिका ने हिंदी दिवस पर कविता गान किया। हिंदी अध्यापक राजीव डोगरा ने कहा हिंदी सिर्फ भाषा ही नहीं है बल्कि शब्दों का सुंदर जाल है।
जिसके माध्यम से बच्चे अपनी अभिव्यक्ति करते हैं तथा मेरी हमेशा यही कोशिश रहती है कि बच्चों को हिंदी के बारे में जानकारी दी जाए तथा बच्चों को यात्रा वृतांत इत्यादि भी लिखना सिखाया जाए। इसी कारण उनके छात्राओं की कविता भारत में ही नही अमेरिका जैसे देशों के समाचार पत्रों में भी प्रकाशित होती हैं। प्रधानाचार्य नीरज गर्ग ने बच्चों को हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी तथा हिंदी का गौरव बढ़ाने के लिए बच्चों को प्रेरित किया।
हिमाचल प्रदेश, (राजीव डोगरा)

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें