[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




नोकिया ने नेटवर्क की घातीय शक्ति का प्रदर्शन किया

शून्य फुटप्रिंट ऊर्जा समाधान के नोकिया के ई2ई पोर्टफोलियो शामिल हैं।

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर 2023 (यूटीएन)। इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी और 6जी नेटवर्क प्रौद्योगिकी द्वारा सक्षम रोमांचक व्यावसायिक, औद्योगिक और सामाजिक अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन किया है। डेमो में रैपिड रेल एनसीआरटीसी, नेटवर्क ऑन द मून, इमर्सिव 5जी ऐप्स और शून्य फुटप्रिंट ऊर्जा समाधान के नोकिया के ई2ई पोर्टफोलियो शामिल हैं। संजय मलिक, सीनियर वीपी और कंट्री हेड, नोकिया इंडिया; मोबाइल नेटवर्क के प्रमुख तरूण छाबड़ा और भारतीय नेतृत्व के अन्य सदस्य कार्यक्रम के दौरान प्रासंगिक विषयों पर संबोधन देने वाले हैं।
यहां शोकेस का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:
*6जी सेंसिंग डेमो*
अपने 6G डेमो में, नोकिया दिखा रहा है कि कैसे भविष्य के नेटवर्क ‘रडार’ के रूप में कार्य करेंगे, गोपनीयता बनाए रखते हुए वस्तुओं, लोगों और गतिविधियों को महसूस करेंगे। स्थितिजन्य जागरूकता लोगों को डिजिटल छठी इंद्रिय से भर देगी, जिससे उन्हें चारों ओर देखने, हमारे परिवेश के बारे में जानकारी इकट्ठा करने और यहां तक कि दूर की वस्तुओं के साथ बातचीत करने की क्षमता मिलेगी। नोकिया प्रोटोटाइप रेडियो उपकरण का उपयोग करके इस 6 जी सेंसिंग क्षमता का लाइव प्रदर्शन पेश कर रहा है।
*चंद्रमा पर नेटवर्क*
नासा की पहल के हिस्से के रूप में नोकिया बेल लैब्स चंद्रमा पर पहला सेलुलर 4जी/एलटीई नेटवर्क तैनात करने के लिए इंटुएटिव मशीन्स और लूनर आउटपोस्ट के साथ साझेदारी कर रही है। मिशन के प्राथमिक लक्ष्यों में से एक यह साबित करना है कि पृथ्वी पर हमारे स्मार्टफ़ोन को कनेक्ट करने के लिए उपयोग की जाने वाली समान सेलुलर प्रौद्योगिकियों का उपयोग भविष्य के चंद्र मिशनों के लिए संचार और महत्वपूर्ण कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए किया जा सकता है। नोकिया चंद्रमा पर 4जी/एलटीई नेटवर्क तैनात कर रहा है, जो लूनर आउटपोस्ट रोवर और अन्य चंद्र वाहनों को महत्वपूर्ण कमांड-एंड-कंट्रोल और वीडियो स्ट्रीमिंग लिंक प्रदान करेगा।
*पारिस्थितिकी तंत्र के साथ 5जी राजस्व अनलॉक करें*
यह डेमो हमारे दृष्टिकोण के बारे में है कि डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के साथ 5जी राजस्व को अनलॉक करने के लिए प्रोग्रामयोग्य नेटवर्क का उपयोग कैसे करें। हम डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र प्रतिभागियों (उद्यम, एप्लिकेशन डेवलपर्स, सामग्री डेवलपर्स) को सहयोग करने, तेजी से नवाचार करने और नए व्यावसायिक मूल्य को अनलॉक करने के लिए 5जी नेटवर्क का लाभ उठाने में सक्षम बनाते हैं।
*भावविभोर कर देने वाली आवाज*
इमर्सिव वॉयस आज आपके सामने फोन कॉल का भविष्य लेकर आया है। आप अपने आस-पास कॉल करने वाले की आवाज़ सुन सकते हैं, जैसे कि आप स्वयं दूसरे छोर पर हों। आप पूरी तरह से डूब जाने और उस दिशा को समायोजित करने के लिए हेड-ट्रैकिंग का उपयोग कर सकते हैं जहां से आप टेलीकॉम में अन्य प्रतिभागियों को सुनते हैं।​
*स्मार्ट एवं सुरक्षित रेलवे नेटवर्क (एनसीआरटीसी)*
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस 8 चरणों में से हाई-स्पीड रेल नेटवर्क के चरणबद्ध विकास में पहला है। नोकिया (एनसीआरटीसी) दिल्ली से मेरठ आरआरटीएस के लिए एक निजी वायरलेस नेटवर्क देने के लिए एल्सटॉम के साथ काम कर रहा है – यह यूरोपीय ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (ईटीसीएस) लेवल 2 सिग्नलिंग का समर्थन करने वाला दुनिया का पहला एलटीई/4.9जी निजी वायरलेस नेटवर्क भी है। तैनात किया जा रहा निजी नेटवर्क ट्रेनों को अपने संचलन अधिकारियों को लगातार प्राप्त करने के लिए रेडियो सिग्नल का उपयोग करने और ट्रेन में सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उनकी सटीक दिशा और स्थिति की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाता है। कम उत्सर्जन वाला आरआरटीएस यात्रा के समय और सड़क की भीड़ को कम करने के लिए 100 किमी प्रति घंटे की औसत गति से अधिक लोगों को ले जाएगा।
ईटीसीएस के लिए एलटीई/4.9जी तकनीक की शुरूआत रेलवे ऑपरेटरों के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति है और यह एफआरएमसीएस (फ्यूचर रेलवे कम्युनिकेशन सिस्टम) में सुचारु परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त करेगी।
*वास्तविक समय विस्तारित वास्तविकता मल्टीमीडिया*
आरएक्सआरएम एक सॉफ्टवेयर समाधान है जो औद्योगिक और वाणिज्यिक अनुप्रयोगों के लिए 360° वीडियो और ऑडियो कैप्चर की संभावनाओं को खोलता है। आरएक्सआरएम के साथ, उद्यम आगे की दक्षता बढ़ा सकता है, उत्पादकता और कर्मचारी सुरक्षा में सुधार कर सकता है और नई राजस्व धाराओं का उपयोग कर सकता है। यह औद्योगिक और मनोरंजन दोनों उपयोग के मामलों को वहन करता है और पूरी तरह से स्थानीय तैनाती और क्लाउड आधारित, बहु-किरायेदार सेवाओं दोनों की अनुमति देता है।
*औद्योगिक डिजिटलीकरण के लिए नोकिया वन प्लेटफॉर्म*
उद्योग 4.0 की छत्रछाया में तकनीकी प्रगति कंपनियों को डेटा-संचालित बनने और अपने परिचालन को बदलने के लिए शून्य स्पर्श स्वचालन अपनाने में सक्षम बना रही है। औद्योगिक डिजिटलीकरण के लिए नोकिया वन प्लेटफॉर्म को उद्योगों के लिए डिजिटल परिवर्तन को सरल बनाने और सुरक्षित, विश्वसनीय और उच्च प्रदर्शन वाले वायरलेस बुनियादी ढांचे को प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
नोकिया एमएक्स इंडस्ट्रियल एज (एमएक्सआईई) भविष्य के लिए तैयार ऑन-प्रिमाइसेस एज समाधान है जो औद्योगिक परिचालन प्रौद्योगिकी (ओटी) वातावरण के डिजिटल परिवर्तन को तेज करता है। यह परिसंपत्ति-गहन औद्योगिक वातावरण की मिशन-महत्वपूर्ण जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए उच्च प्रदर्शन, लचीले और सुरक्षित एज आर्किटेक्चर के साथ एक एज-ए-सर्विस मॉडल की चपलता और सरलता को जोड़ती है।
*अगली पीढ़ी का शून्य पदचिह्न ऊर्जा समाधान*
· एयर कंडीशनिंग को ख़त्म करके ऊर्जा ओपेक्स को कम किया गया।
· लगभग शून्य फुटप्रिंट (दीवार/पोल/रेल माउंट) के साथ साइट किराये की बचत
· नेटएक्ट मॉनिटरिंग और (फैनलेस) शून्य रखरखाव समाधान के साथ रखरखाव की बचत।
· कम स्थान और ऊर्जा खपत, कम कार्यान्वयन प्रयास के साथ टीसीओ में सुधार।
*स्टीड ई बैंड एंटीना: स्थिर शहरी कवरेज को बढ़ावा देने में सक्षम बनाना*
स्टीडईबैंड, एक स्थिर तीन फुट का एंटीना जो सामान्य ई-बैंड मुद्दों को कम करता है, जिसमें टावर कंपन और थर्मल मूवमेंट जैसे सामग्री का विस्तार या संकुचन शामिल है। यूबीटी-एम एक्सपी के साथ मिलकर, यह विशिष्ट ई-बैंड लिंक दूरी को 50 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है, जिससे मोबाइल ऑपरेटरों को अपने ग्राहकों या 5जी मोबाइल नेटवर्क को मल्टी-गीगाबिट 5जी कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद मिलती है, जिससे उच्चतम क्षमता और अल्ट्रा-लो विलंबता मिलती है।
*टेली-प्रोटेक्शन के साथ मिशन क्रिटिकल नेटवर्क*
जैसे-जैसे दुनिया भर में उपयोगिताओं ने आधुनिकीकरण, सबस्टेशन स्वचालन शुरू किया है, उन्हें विरासत मिशन-महत्वपूर्ण ट्रैफ़िक को टीडीएम-आधारित परिवहन नेटवर्क से नए आईपी/एमपीएलएस-आधारित संचार नेटवर्क में स्थानांतरित करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है। लीगेसी मिशन-महत्वपूर्ण अनुप्रयोग, जैसे टेली-प्रोटेक्शन एप्लिकेशन, कड़े और नियतात्मक परिवहन की मांग करते हैं। विभिन्न सुरक्षा योजनाओं में से, विभेदक सुरक्षा के लिए सममित विलंब की आवश्यकता होती है।  नोकिया आईपी/एमपीएलएस नेटवर्क नेटवर्क ऑपरेटरों को विरासती मिशन-महत्वपूर्ण ट्रैफ़िक को स्थानांतरित करने की चुनौती को पूरा करने में मदद कर सकता है और उनकी सामान्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए नेटवर्क को इंजीनियर भी कर सकता है। हमारा क्षेत्र-सिद्ध समाधान आईपी/एमपीएलएस और पैकेट माइक्रोवेव रेडियो पर टेलीप्रोटेक्शन प्रदान करता है।
· एएसओएफ एक छोटे फॉर्म फैक्टर बीबीयू (बेसबैंड) के लिए अंतर भरता है जिसका उपयोग छोटे सेल आरआरएच के साथ मिलकर आकर्षक सड़क-किनारे इंस्टॉलेशन बनाने के लिए किया जा सकता है।
· आरआरएच (रिमोट रेडियो हेड) के साथ आकर्षक पिग्गी-बैक इंस्टॉलेशन के लिए छोटा आकार
· मुख्य रूप से आउटडोर स्मॉल सेल सड़क-किनारे/शहर-क्षेत्र साइटों के लिए लक्षित।
*5जी परिवहन और डेटा सेंटर के लिए स्वचालित और सुरक्षित नेटवर्किंग*
एफडब्ल्यूए (फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस): नोकिया कन्वर्ज्ड मल्टीएक्सेस गेटवे ब्रॉडबैंड युग को एकीकृत करता है और ब्रॉडबैंड नेटवर्क गेटवे के साथ-साथ फिक्स्ड-वायरलेस एक्सेस गेटवे के लिए समाधान प्रदान करता है। मुख्य विशेषताएं हैं:
· एफपी4/एफपी5 आधारित एसआर प्लेटफॉर्म पर फिक्स्ड और फिक्स्ड-वायरलेस यूजर-प्लेन
· कुशल बैंडविड्थ स्केलिंग  मल्टी-टीबीपीएस/आरयू
· शक्ति और स्थान अनुकूलित
· तेज़ समय-से-बाज़ार के साथ सरल तैनाती
डीपफील्ड: नोकिया डीडीओएस सुरक्षा समाधान अभूतपूर्व पैमाने, दक्षता और लागत-दक्षता के साथ डीडीओएस से लड़ने के लिए उन्नत नेटवर्क राउटर और अगली पीढ़ी के डीडीओएस शमन प्रणालियों की शक्ति के साथ पेटाबाइट-स्केल बड़े डेटा आईपी एनालिटिक्स (डीपफील्ड डिफेंडर द्वारा प्रदान किया गया) को जोड़ता है। नोकिया सुरक्षा समाधान पुराने (उपकरण-केंद्रित या डीपीआई-केंद्रित) दृष्टिकोणों की तुलना में महत्वपूर्ण लाभ लाता है: बेहतर स्केलेबिलिटी, बेहतर पहचान (कम झूठी सकारात्मकता के साथ), अधिक चुस्त और बारीक, नेटवर्क-आधारित शमन – और यह सब बहुत बेहतर सुधार के साथ लागत क्षमता।
प्रोग्रामयोग्य डेटासेंटर फैब्रिक: नोकिया का डेटासेंटर नेटवर्किंग समाधान डेटासेंटर फैब्रिक के पूरे जीवनचक्र (यानी, दिन 0 डिजाइन, दिन 1 तैनाती, दिन 2+ संचालन) को प्रबंधित करने के लिए “अंतर्निहित” क्षमताओं के साथ उन्नत नेटवर्क स्वचालन प्रदान करता है। नोकिया का डेटासेंटर ऑटोमेशन सिस्टम यानी, फैब्रिक सर्विसेज सिस्टम, वर्चुअलाइज्ड और क्लाउड नेटिव एप्लिकेशन को क्लोज्ड लूप नेटवर्क ऑटोमेशन प्रदान करने के लिए प्रमुख क्लाउड प्लेटफॉर्म (उदा: कुबेरनेट्स, ओपनस्टैक, वीएमवेयर आदि) के साथ एकीकृत होता है। इनबिल्ट डिजिटल ट्विन कार्यक्षमता नेटवर्क व्यवस्थापकों को नेटवर्क परिनियोजन के जोखिम को कम करने के लिए डिजिटल सैंडबॉक्स में नेटवर्क परिवर्तनों का अनुकरण, परीक्षण और सत्यापन करने में मदद करती है।
*मेटावर्स आधारित इंटेलिजेंट फ़ैक्टरी प्रबंधन प्रणाली*
यह एक औद्योगिक मेटावर्स-आधारित, बुद्धिमान फ़ैक्टरी प्रबंधन प्रणाली है। मेटावर्स डिजिटल ट्विन, एआई/एमएल, एक्सटेंडेड रियलिटी (एक्सआर), ब्लॉक चेन, डिस्ट्रीब्यूटेड डेटा सर्विस और विकेंद्रीकरण जैसी विभिन्न उभरती प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है और इसका उद्देश्य फैक्ट्री संचालन को स्मार्ट, इंटरैक्टिव, कुशल और दोष मुक्त बनाना है। यह समाधान 5 जी संचार द्वारा समर्थित है और जैसे-जैसे हम इसे बढ़ाएंगे, 6जी की आवश्यकता होगी।
*एनआई दीवार*
· हम दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण नेटवर्क के लिए दुनिया के सबसे भरोसेमंद सिस्टम पार्टनर हैं।
· नोकिया एनआई बीजी संचार सेवा प्रदाता, रणनीतिक उद्योगों और उद्यम में मिशन महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों के लिए सुरक्षित और स्वचालित परिवहन प्लस डेटा सेंटर फैब्रिक प्रदान करता है।
· हमारे अद्वितीय होम डिवाइस पोर्टफोलियो के साथ, हम घर से लेकर गेटवे (शामिल) तक ई2ई निश्चित सेवा समाधान भी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, अपने उद्योग के अग्रणी ऑप्टिक्स पोर्टफोलियो का उपयोग करते हुए, हम मेट्रो, लॉन्ग हॉल और ट्रांसकॉन्टिनेंटल नेटवर्क में प्रति फाइबर उच्चतम डेटा दर प्रदान करते हैं।
*नोकिया का एवीए स्वायत्त संचालन*
स्वायत्त संचालन का सार इसके जीरो एक्स (जीरो वेट, जीरो टच, जीरो ट्रबल) के वादे में निहित है। यह डेमो एक गहन दृश्य प्रदान करता है कि कैसे नोकिया का डिजिटल ऑपरेशंस सेंटर और एवीए ओपन एनालिटिक्स, सीएसपी को स्वायत्त संचालन के साथ डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र की राजस्व क्षमता को अनलॉक करने में मदद करता है। एवीए ऑटोनॉमस ऑपरेशंस इरादे-आधारित प्रबंधन, ऑब्जर्वेबिलिटी, एआई ऑपरेशंस और क्लोज्ड-लूप प्रबंधन द्वारा सक्षम है।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें