[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




नेक्स्टजेन वायरलेस इकोसिस्टम का विस्तार करने के लिए ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम ने वायरलेस ब्रॉडबैंड एलायंस के साथ समझौता किया

6 गीगाहर्ट्ज-द ड्राइविंग फोर्स ऑफ ब्रॉडबैंड फॉर ऑल" विषय पर एक अंतरराष्ट्रिय सम्मेलन का आयोजन किया

नई दिल्ली, 12 अप्रैल 2023 (यूटीएन)।  ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम (बीआईएफ) और वायरलेस ब्रॉडबैंड एलायंस (डब्ल्यूबीए) ने “वाई-फाई और 6 गीगाहर्ट्ज-द ड्राइविंग फोर्स ऑफ ब्रॉडबैंड फॉर ऑल” विषय पर एक अंतरराष्ट्रिय सम्मेलन का आयोजन किया । इस कार्यक्रम ने संयुक्त रूप से विश्व स्तर पर सुसंगत बिना लाइसेंस वाले 6 स्पेक्ट्रम बैंड के महत्व पर चर्चा की गई और डिजिटल डिवाइड से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी दी गई । इस आयोजन ने नीति निर्माताओं, उद्योगजगत के महारथियों ,विषय वस्तु विशेषज्ञों ने नवीनतम वाई-फाई प्रौद्योगिकियों जैसे वाई-फाई6ई के बारे में चर्चा की। भारत को अपने ब्रॉडबैंड लक्ष्यों को प्राप्त करने के साथ-साथ व्यापार और सामाजिक जरूरतों के विकास के अवसरों को पूरा करने के लिए वाई-फाई के लिए 6गीगाहर्टज स्पेक्ट्रम खोलने की तत्काल आवश्यकता है, जैसा कि दुनिया भर के 50 से अधिक देशों में पहले ही सहमति हो चुकी है।
इस कार्यक्रम में इस बात पर भी ध्यान केंद्रित किया गया कि कैसे अगली पीढ़ी की वाई-फाई प्रौद्योगिकियां, बिना लाइसेंस वाले 6गीगाहर्टज स्पेक्ट्रम बैंड पर सवार होकर, देश के हर नुक्कड़ और कोने में अल्ट्रा-हाई-स्पीड और लो लेटेंसी कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद कर सकती हैं, जिससे उन जगहों पर 5जी का पूरक हो सकता है जहां पारंपरिक टावर हैं। इस सम्मेलन में एक सत्र पब्लिक वाई-फाई रोमिंग पर एक समर्पित  था। जिसमें दो अलग-अलग मानकों और दृष्टिकोणों पर चर्चा की गई और उन पर विचार-विमर्श किया गया, जैसे कि ग्लोबल ‘ओपन रोमिंग’ मानक और साथ ही हमारे घरेलू पीएम वाणी रोमिंग। इस कार्यक्रम में पीएम-वाणी रोमिंग और ओपन रोमिंग दोनों का लाइव डेमो भी दिखाया गया, जिसे नीति निर्माताओं और अन्य प्रतिनिधियों से बहुत सराहना मिली। पीएम वाणी रोमिंग को उपयोगकर्ताओं को आसान और निर्बाध रोमिंग प्रदान करने के लिए विकसित किया गया था क्योंकि वे हर बार अपने भुगतान वॉलेट को फिर से प्रमाणित और पुन: सत्यापित किए बिना एक पीडीओए से दूसरे पीडीओए में जाते हैं।
ओपन रोमिंग वायरलेस ब्रॉडबैंड एक्सेस की एक पहल है जो विभिन्न नेटवर्कों, प्लेटफॉर्मों और प्रदाताओं में तेजी से विस्तार करने की क्षमता के साथ स्वत: निर्बाध और सुरक्षित वाई-फाई रोमिंग की अनुमति देती है। सम्मेलन के दौरान के दौरान, ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम और वायरलैस ब्रॉडबैंड एलॉयंस ने सहयोगात्मक तरीके से नेक्स्टजेन वायरलेस इकोसिस्टम का एक साथ विस्तार करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। समझौते के महत्व पर टिप्पणी करते हुए, बीआईएफ अध्यक्ष श्रीमती अरुणा सुंदरराजन ने कहा “यह देखते हुए कि सार्वजनिक वाई-फाई देश भर में ब्रॉडबैंड पैठ बढ़ाने का तरीका है, पीएम-वानी योजना के माध्यम से सार्वजनिक वाई-फाई का उदारीकरण भारत सरकार के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण कदमों में से एक है।
डिजिटल इंडिया और ‘सभी के लिए ब्रॉडबैंड’ प्रदान करने के उद्देश्यों को प्राप्त करना। ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम के अध्यक्ष  टी वी रामचंद्रन ने कहा, “बीआईएफ ने वास्तविक डेटा के आधार पर 6गीगाहर्टज बैंड में सह-अस्तित्व के लिए बहुत विस्तृत अध्ययन किया है, जिसने निर्णायक रूप से साबित किया है कि बैंड में फिक्स्ड सर्विसेज  और फिक्स्ड सैटेलाइट सर्विसेज के मौजूदा उपयोगकर्ताओं के साथ वाई-फाई सह-अस्तित्व में हो सकता है। वायरलेस ब्रॉडबैंड एलायंस (डब्ल्यूबीए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टियागो रोड्रिग्स ने कहा, “ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम के साथ इस साझेदारी की घोषणा करते हुए हमें खुशी हो रही है। वायरलेस ब्रॉडबैंड एलायंस के काम का विस्तार और लंबी अवधि के लिए नवीनतम वाई-फाई क्षमताओं का लाभ उठाना। भारत के लिए स्थायी वायरलेस ब्रॉडबैंड समाधान” ब्रॉडबैंड इंडिया फोरम एक स्वतंत्र नीति मंच और ज्ञान-आधारित थिंक-टैंक है जो संपूर्ण ब्रॉडबैंड पारिस्थितिकी तंत्र के समग्र, प्रौद्योगिकी-तटस्थ और सेवा-तटस्थ तरीके से विकास और वृद्धि के लिए काम करता है। BIF ने देश को डिजिटल इंडिया बनाने की महत्वाकांक्षी दृष्टि को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करने में मदद करने के लिए खुद को एक विचारशील नेता और एक विश्वसनीय और प्रभावी आवाज के रूप में स्थापित किया है। इसे हासिल करने के लिए, बीआईएफ नीतियों के तेजी से विकास को बढ़ावा देने के लिए काम करता है, ताकि पूरे देश में सस्ती और उच्च गति वाले सर्वव्यापी ब्रॉडबैंड की सुविधा मिल सके।
वायरलेस ब्रॉडबैंड एलायंस एक वैश्विक संगठन है जो लोगों को नवीनतम वाई-फाई पहलों से जोड़ता है। 2003 में स्थापित, वायरलेस ब्रॉडबैंड एलायंस (डब्ल्यूबीए) का विजन वैश्विक वायरलेस पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर वाई-फाई के माध्यम से निर्बाध, इंटरऑपरेबल सेवा अनुभव प्रदान करना है। वायरलेस ब्रॉडबैंड एलॉयंस का मिशन उस दृष्टि को प्राप्त करने के लिए सेवा प्रदाताओं, प्रौद्योगिकी कंपनियों, शहरों, नियामकों और संगठनों के बीच सहयोग को सक्षम बनाना है। वायरलेस ब्रॉडबैंड एलॉयंस की सदस्यता में प्रमुख ऑपरेटर्स, आइडेंटिटी प्रोवाइडर और साझा विजन के साथ वाई-फाई इकोसिस्टम की अग्रणी टेक्नोलॉजी कंपनियां शामिल हैं। विकास, उद्योग दिशानिर्देश, परीक्षण, प्रमाणन और वकालत। इसके प्रमुख कार्यक्रमों में नेक्स्टजेन वाई-फाई, ओपनरोमिंग, 5जी, आईओटी, टेस्टिंग एंड इंटरऑपरेबिलिटी एंड पॉलिसी एंड रेगुलेटरी अफेयर्स शामिल हैं, जिसमें सदस्य-नेतृत्व वाले कार्य समूह एंड-टू-एंड सेवाओं को बढ़ावा देने और व्यापार के अवसरों में तेजी लाने के लिए मानकों और तकनीकी मुद्दों को हल करने के लिए समर्पित हैं।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें