[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




मछली के कच्चे गॉल ब्लैडर खाने से किडनी फेल सर गंगा राम अस्पताल में सफलतापूर्वक बचाया गया

 रांची की रहने वाली 48 वर्षीय सेता देवी को उल्टी और गंभीर गुर्दे की बीमारी के साथ सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया।

रांची, 04 मई 2023 (यूटीएन)। रांची की रहने वाली 48 वर्षीय सेता देवी को उल्टी और गंभीर गुर्दे की बीमारी के साथ सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया। पूछताछ करने पर, यह पता चला कि उसने एक स्थानीय नीम हकीम की सलाह के अनुसार अपने मधुमेह की बीमारी को ठीक करने के लिए 3 दिनों तक स्थानीय रूप से उपलब्ध “रोहू” मछली के कच्चे पित्ताशय का सेवन किया। कुछ ही दिनों के बाद, उसे गंभीर मतली और उल्टी होने लगी। उसकी बिगड़ती हालत के साथ, उसके परिजन उसे सर गंगा राम अस्पताल ले आए।
उसे नेफ्रोलॉजी विभाग में भर्ती कराया गया, जहां उसे हेमोडायलिसिस के 2 सत्र हुए। उसकी किडनी की बायोप्सी से गंभीर सूजन का पता चला। सहायक उपचार के साथ उसे उच्च खुराक वाले स्टेरॉयड पर शुरू किया गया था। 7वें दिन तक, उसकी किडनी ठीक होने लगी और 2 सप्ताह के बाद, उसे सामान्य किडनी फंक्शन के साथ छुट्टी दे दी गई। कच्ची मछली के पित्ताशय का कच्चा सेवन भारत सहित एशिया के कुछ क्षेत्रों, विशेष रूप से पूर्वी और दक्षिणी भारत में एक आम बात है। यह पारंपरिक रूप से मधुमेह मेलेटस, ब्रोन्कियल अस्थमा।
गठिया और दूसरों के बीच दृश्य गड़बड़ी को ठीक करने के लिए माना जाता है। सबसे आम तौर पर फंसी हुई मछली की प्रजातियां रोहू और कतला हैं, जो दोनों आमतौर पर देश के कई हिस्सों में खपत होती हैं। डॉ. ए.के. भल्ला, चेयरमैन, डिपार्टमेंट ऑफ़ नेफ्रोलॉजी,  सर गंगा राम अस्पताल के अनुसार “यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गुर्दे की बीमारी का जोखिम मछली की इन दो प्रजातियों तक ही सीमित नहीं है और अन्य प्रकार की मछलियों से पित्ताशय की थैली के सेवन से भी हो सकता है। इसलिए, आमतौर पर संभावित स्वास्थ्य जोखिमों को रोकने के लिए।
पूरी तरह से कच्ची मछली पित्ताशय की खपत से बचने की सिफारिश की जाती है। ये मछलियाँ स्वाभाविक रूप से अपने पाचन तंत्र में उच्च स्तर के पित्त का उत्पादन करती हैं, जो बड़ी मात्रा में खाने पर मनुष्यों के लिए हानिकारक हो सकता है।“ पित्त में साइप्रिनॉल नामक विष होता है, जो मनुष्यों में गुर्दे की क्षति का कारण बनता है। मछली के पित्त से जुड़े गुर्दे की चोट के लक्षणों में पेट में दर्द, उल्टी और मूत्र उत्पादन में कमी शामिल हो सकती है। गंभीर मामलों में, स्थिति गुर्दे की विफलता और यहां तक कि मौत का कारण बन सकती है। डॉ. वैभव तिवारी, कंसलटेंट, डिपार्टमेंट ऑफ़ नेफ्रोलॉजी के अनुसार,“मछली के पित्त से जुड़े गुर्दे की चोट को रोकने के लिए, स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि।
उन मछलियों का सेवन न करें जिनमें पित्त का उच्च स्तर होता है। यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि मछली ठीक से तैयार की गई है और अच्छी तरह से पकाई गई है,  क्योंकि इससे मछली में मौजूद विषाक्त पदार्थों के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। इन सावधानियों के अलावा, जो व्यक्ति मछली के पित्त से जुड़े गुर्दे की चोट के लक्षणों का अनुभव करते हैं, उन्हें तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। उपचार में सहायक देखभाल शामिल हो सकती है, जैसे जलयोजन और दर्द प्रबंधन, साथ ही गुर्दे को और नुकसान से बचाने के उपाय। इस विशेष मामले में, समय पर निदान और उचित चिकित्सा की शुरूआत ने श्रेष्ठतर परिणाम सुनिश्चित किया।“
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें