[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की नई चेयरपर्सन रवनीत कौर ने संभाला पदभार

प्रतिस्पर्धा मामलों की रेग्यूलेटर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की नई चेयरपर्सन रवनीत कौर ने अपना पदभार संभाल लिया है.

नई दिल्ली, 23 मई 2023 (यूटीएन)। प्रतिस्पर्धा मामलों की रेग्यूलेटर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग की नई चेयरपर्सन रवनीत कौर ने अपना पदभार संभाल लिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने उन्हें पद और गोपीनीयता की शपथ दिलाई. रवनीत कौर के पदभार संभालने से पहले सीसीआई की सदस्य संगीता वर्मा भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के चेयरपर्सन का कार्यभार संभाल रही थी. 1988 बैच की आईएएस ऑफिसर रवनीत कौर पंजाब कैडर से आती हैं जिन्हें केंद्र और राज्य सरकार में अलग अलग पदों पर रहने का तीन दशक का प्रशासनिक अनुभव है.
रवनीत कौर अगले पांच वर्षों तक भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के चेयरपर्सन पद पर बनी रहेंगी. पिछले सात महीनों से भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग का कोई फुलटाइम चेयरपर्सन नहीं था. इससे पहले अशोक कुमार गुप्ता अक्टूबर 2022 में अपने पद से रिटॉयर हो गए थे. रवनीत कौर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग का अध्यक्ष पद तब संभाल रही हैं जब रेग्यूलेटर के अधिकार बढ़ा दिए गए हैं. हाल ही में सीसीआई ने गूगल के खिलाफ अक्टूबर 2022 में प्लेस्टोर पॉलिसी को लेकर आदेश जारी करने के बावजूद उसके आदेश का अनुपालन नहीं करने को लेकर जांच शुरू कर रही है. और गूगल समेत कई दिग्गज टेक कंपनियों के खिलाफ एंटी-ट्रस्ट मामलों की आयोग जांच कर रही है.
सरकार जल्द ही डिजिटल प्रतिस्पर्धा कानून लाने की तैयारी में है. फिलहाल रवनीत कौर पंजाब सरकार में कोऑपरेशन डिपार्टमेंट में स्पेशल चीफ सेक्रेटरी पद पर तैनात थीं. 2006 से 2012 के बीच  डिपार्टमेंट ऑफ फाइनैंशियल सर्विसेज में ज्वाइंट सेक्रेटरी पद पर वो रही हैं और 2015 से 2019 के दौरान भी उन्होंने ये पद संभाला है. जुलाई 2017 से जुलाई 2019 तक वे आईटीडीसी की चेयरपर्सन और एमडी रही हैं. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के चेयरपर्सन का वेतन 4.50 लाख रुपये महीने है जिसमें घर और कार शामिल नहीं है. 15 मई को केंद्र सरकार ने रवनीत कौर को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के नए चेयरपर्सन बनाने की घोषणा की थी.
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें