[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




अक्तूबर में संसद-20 की मेजबानी करेगा भारत

जी-20 देशों के पीठासीन अधिकारी तथा आमंत्रित देश विचार-विमर्श में भाग लेंगे।

नई दिल्ली, 02 सितम्बर 2023 (यूटीएन)। अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के लिए राजनीतिक समर्थन जुटाने के प्रयास के तहत भारत अगले महीने यहां नए संसद भवन में जी-20 देशों की संसद के अध्यक्षों की मेजबानी करेगा।
जी-20 भारत के विशेष सचिव मुक्तेश परदेशी ने बताया कि संसद-20 की बैठक 12 से 14 अक्तूब तक होगी और जी-20 देशों के पीठासीन अधिकारी तथा आमंत्रित देश विचार-विमर्श में भाग लेंगे।
उन्होंने कहा कि यह सभी जी 20 देशों और आमंत्रित देशों के संसद के अध्यक्षों और पीठासीन अधिकारियों से संबंधित एक बैठक है। उन्होंने यह भी कहा कि नए संसद भवन में 12 से 14 अक्टूबर के बीच ऐसा होगा। उन्होंने कहा, ‘भारत को लोकतंत्र की जननी के रूप में दिखाना एक प्रमुख नैरेटिव है। इसलिए, जब संसदों के प्रमुख दिल्ली आएंगे तो हमारे विचार-विमर्श के माध्यम से उस महत्वपूर्ण संदेश की फिर से पुष्टि की जाएगी।
उन्होंने कहा कि संसद-20 की बैठक के साथ भारत को ‘लोकतंत्र की मां’ के रूप में प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। परदेशी ने कहा कि यह गर्व की बात है कि बैठक नए संसद भवन में होगी। यह संसद- 20 समूह की नौवीं बैठक होगी, जिसे 2010 में कनाडा की जी 20 अध्यक्षता के दौरान शुरू किया गया था।
एक अन्य अधिकारी ने कहा कि सांसद संबंधित सरकारों का मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, इसलिए संसद-20 की बैठकों का उद्देश्य वैश्विक शासन में संसदीय आयाम लाना, जागरूकता बढ़ाना, अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के लिए राजनीतिक समर्थन का निर्माण करना और यह सुनिश्चित करना है कि इन्हें प्रभावी ढंग से राष्ट्रीय वास्तविकताओं में तब्दील किया जाए।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें