[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




आईआईएम काशीपुर ने 344 एमबीए स्नातकों को 10वें दीक्षांत समारोह में डिग्री प्रदान की

बीएफएसआई और तकनीकी क्षेत्रों में एमबीए स्नातकों की मांग बढ़ी: आईआईएम काशीपुर

काशीपुर, 02 मई 2023 (यूटीएन)। IIM काशीपुर ने अपने प्रमुख दो वर्षीय MBA (2021- 2023 बैच), एमबीए एनालिटिक्स, एक्सेक्यूटिव एमबीए और डाक्टरल कार्यक्रम के लिए अपने 10वें दीक्षांत समारोह की मेजबानी की। संस्थान ने कुल 353 छात्रों को डिग्री प्रदान की, जिनमें 9 डाक्टरल और 344 एमबीए स्नातक (260 दो वर्षीय एमबीए, 58 एमबीए एनालिटिक्स छात्र, और 26 एक्सेक्यूटिव एमबीए छात्र) शामिल हैं। मुख्य अतिथि द्वारा शीर्ष प्रदर्शन करने वाले 07 छात्रों को संस्थान पदक और 01 छात्र को सर्वश्रेष्ठ आल राउंड प्रदर्शन पदक से सम्मानित किया गया।

इसके अलावा, 13 एमबीए छात्रों और 03 एमबीए (एनालिटिक्स) छात्रों को डायरेक्टर्स मैरिट लिस्ट से सम्मानित किया गया। स्वर्ण पदक प्राप्तकर्ता त्वरित मांगलिक, एमबीए बैच 2021-23; सलोनी सिंघल, एमबीए (एनालिटिक्स) बैच 2021-23; सौरभ दीक्षित, ईएमबीए बैच 2020-22; रजत पदक प्राप्त करने वालों में अभिकांत प्रत्युष सिंह, MBA बैच 2021-23, भावना मल्होत्रा, MBA (एनालिटिक्स) बैच 2021-23, आशीष शर्मा, EMBA बैच 2020-22 थे; तनिष्क जायसवाल, एमबीए बैच 2021-23 ने कांस्य पदक प्राप्त किया।

सर्वश्रेष्ठ ऑल-राउंड प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक भावना मल्होत्रा, एमबीए (एनालिटिक्स) बैच 2021-23 को प्रदान किया गया। दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता समारोह के मुख्य अतिथि – मृगांक परांजपे, एनसीडीईएक्स ई-मार्केट्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ; संदीप सिंह, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, आईआईएम काशीपुर के अध्यक्ष; प्रोफेसर कुलभूषण बलूनी, निदेशक, आईआईएम काशीपुर ने की, साथ ही में  संसथान के डीन, फैकल्टी, अन्य गणमान्य व्यक्ति और छात्र मौजूद रहे। एनसीडीईएक्स ई-मार्केट्स लिमिटेड के एमडी और सीईओ मृगांक परांजपे ने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा, “स्नातक करने वाले छात्रों के लिए आज का दिन एक महत्वपूर्ण अवसर है।

क्योंकि वे अपने जीवन में एक नए अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं। आईआईएम काशीपुर अकादमिक उत्कृष्टता के लिए अपनी प्रतिबद्धता और आज के गतिशील कारोबारी माहौल में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान को विकसित करने के लिए प्रसिद्ध है। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि स्नातक वर्ग अपने संबंधित क्षेत्रों में बड़ी सफलता हासिल करेगा, और मैं उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं।“ दूसरी पीढ़ी के इस आईआईएम काशीपुर की एक दशक की यात्रा ने कई मुक़ाम हांसिल किए हैं। 2011 में स्थापित, संस्थान ने अपने दो वर्षीय एमबीए प्रवेश में सात गुना वृद्धि दर्ज की है।

उद्योग की मांग को ध्यान में रखते हुए, आईआईएम काशीपुर ने अपने एमबीए एनालिटिक्स और एक्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम शुरू किए हैं जो देश के नए युग के वाणिज्य के लिए विश्लेषणात्मक रूप से विशेषज्ञ छात्र प्रदान कर रहे हैं। बीएफएसआई में 122 छात्र और आईटी एनालिटिक्स में 36 छात्र, ई-कॉमर्स और रिटेल एंड मैनेजमेंट कंसल्टेंसी में 68 छात्र को नौकरी के ऑफर मिले है और इन्हीं कक्षेत्रों की प्रबंधन शिक्षा के आईआईएम काशीपुर जाना जाता है। पिछले पांच साल से यही क्षेत्रों की कंपनी कैंपस हायरिंग के लिए उत्सुकता से हिस्सा ले रही है। आईआईएम काशीपुर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष संदीप सिंह ने कहा।

“मुझे इन भविष्य के युवा नेताओं में पर गर्व है जो कॉर्पोरेट जगत की चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक कौशल से सज्ज हैं। आईआईएम काशीपुर ने हमेशा अपने छात्रों को निर्माणकारी शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है, और मुझे विश्वास है कि स्नातक बैच देश में अपने संबंधित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करेंगे। हमने कैंपस इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार के लिए संस्थान के कॉर्पस फंड से करीब 70 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इस कदम से यह सिद्ध होता है कि संस्थान पूरी तरह से आत्मनिर्भर हो गया है और यह संसथान के सभी हितधारकों के सामूहिक प्रयासों के कारण संभव हो सका है।” संस्थान की वार्षिक रिपोर्ट पेश करते हुए, आईआईएम काशीपुर के निदेशक प्रो. कुलभूषण बलूनी ने कहा, “आईआईएम काशीपुर उच्च गुणवत्ता के संशोधन उत्पादन के लिए जाना जाता है।

संसथान के संकायों और विद्वानों ने राष्ट्र के विकास के लिए 77 शोध लेख प्रकाशित किए हैं। आईआईएम काशीपुर उच्च गुणवत्ता के संशोधन उत्पादन के लिए जाना जाता है, संसथान के के संकायों और विद्वानों ने राष्ट्र के विकास के लिए प्रकाशित 77 शोध लेख प्रकाशित किए हैं। आईआईएम काशीपुर के 10वें दीक्षांत समारोह के सफल समापन को देखकर मुझे खुशी हो रही है। हमारे स्नातक छात्रों ने कोविड-19 के बाद के दौर में विश्व में आई अभूतपूर्व चुनौतियों का सामना करने के लिए  असाधारण नेतृत्व गुणों और कौशल का प्रदर्शन किया है। में उनके भविष्य में आने वाले व्यावसायिक प्रदर्शन और उनकी उपलब्धियों के लिए शुभकामना देता हूं।” विशेष रूप से, आईआईएम काशीपुर ने इस वर्ष INR 37 LPA के उच्चतम पैकेज के साथ 100% प्लेसमेंट हांसिल किया है।

बैच 2021-23 का औसत सीटीसी 19% की साल-दर-साल (YOY) वृद्धि के साथ INR 18.11 LPA है। 2022 में 77 महिला छात्रों की प्लेसमेंट की तुलना में 2023 में 91 महिला छात्रों की प्लेसमेंट अनुपात में 18% की वृद्धि हुई है। रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, एचएसबीसी, ब्लूमबर्ग, ट्रेसविस्टा, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, ईएक्सएल एनालिटिक्स, ईवाई, गार्टनर, थेमैथको, नोमुरा, एचएसबीसी, मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका, सोसाइटी जेनरेल, इंवेस्को सहित लगभग 150 कंपनियों ने प्लेसमेंट टाटा कैपिटल और कई बड़ी कंपनियों ने 2023 के प्लेसमेंट मुहीम में हिस्सा लिया। आईटी और एनालिटिक्स, बीएफएसआई, रिटेल और ई-कॉमर्स सेक्टर जैसे प्रमुख क्षेत्रों में  छात्रों को परामर्श, वित्त, विपणन और बिक्री, संचालन, एनालिटिक्स और एचआर की भूमिकाओं में नौकरी की ऑफर मिली।

आईआईएम काशीपुर ने इनक्यूबेशन सेंटर फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट (FIED) की स्थापना की है, और राज्य सरकार के साथ सहयोग करके उत्तराखंड राज्य में उद्यमिता पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में भी योगदान दिया है। FIED ने लगभग 140+ स्टार्टअप्स को धन जुटाने में मदद करके और स्केलिंग-अप रणनीति प्रदान करके इनक्यूबेट किया है। आईआईएम काशीपुर FIED द्वारा कुछ इनक्यूबेटेड स्टार्टअप देश में सफलता की कहानियां बना रहे हैं। बीजक ने 34.1 मिलियन डॉलर, लूपवर्म ने 3.4 मिलियन डॉलर और ग्रीनपॉड लैब्स ने बाहरी निवेशकों से 0.54 मिलियन डॉलर जुटाए। पोल्ट्रीमोन, एनकोष, इन्फ़ीयू लैब्स और कई अन्य स्टार्टअप्स ने भी योग्यता के आधार पर और अन्य पंजीकृत स्टार्टअप्स को रास्ता दिखाते हुए धन उत्पन्न किया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें