[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




नैनो यूरिया के बाद सरकार ने नैनो डीएपी को भी दी मंजूरी

नई दिल्ली, 04 मार्च  2023 (यूटीएन)।  भारत सरकार ने नैनो डीएपी को मंजूरी दी है। अब नैनो यूरिया की तरह ही नैनो डीएपी भी बोतल में मिलेगा। सरकार के इस कदम से किसानों को बड़ा फायदा होगा। उर्वरक में आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारत सरकार ने नैनो यूरिया के बाद अब नैनो डाइ अमोनियम फास्फेट को भी मंजूरी दे दी है।
केंद्रीय केमिकल और फर्टिलाइजर्स मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। मांडविया ने कहा, मोदी सरकार के इस फैसले से किसानों को बड़ा फायदा होगा। मांडविया ने लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के विजन आत्मनिर्भर भारत के तहत, यह सफलता किसानों को अत्यधिक लाभ देने वाली है। अब एक बैग डीएपी भी, एक बोतल डीएपी के रूप में मिलेगा।
*किसानों को फायदा*
केंद्र सरकार ने इफको के बनाए डाई अमोनिया फास्फेट को फर्टिलाइजर्स कंट्रोल ऑर्डर में शामिल किया है। ऐसा होने के बाद देश में डीएपी की व्यावसायिक रिलीज का रास्ता साफ हो गया है। नैनो डीएपी लॉन्च होने से किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है। अभी डीएपी बोरी में मिलती रही है, जिसकी ढुलाई में किसानों को बहुत समस्या आती रही है। अब नैनो डीएपी आने से इसे एक बोतल में उतनी ही क्षमता की मात्रा लाई जा सकेगी। साथ ही इसकी कीमतों में भी कमी आने की उम्मीद है।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें