[pj-news-ticker]

नमस्कार हमारे न्यूज पोर्टल - मे आपका स्वागत हैं ,यहाँ आपको हमेशा ताजा खबरों से रूबरू कराया जाएगा , खबर ओर विज्ञापन के लिए संपर्क करे +91 7078277779 / +91 9927127779 ,हमारे यूट्यूब चैनल को सबस्क्राइब करें, साथ मे हमारे फेसबुक को लाइक जरूर करें ,




5 घंटे से कम नींद हार्ट अटैक को देती है दावत, एम्स की स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

हाल ही में एक रिसर्च में सामने आया है कि पर्याप्त नींद ना लेने पर आप हार्ट अटैक के शिकार हो सकते हैं।

नई दिल्ली, 18 मार्च  2023 (यूटीएन)। नींद को लेकर एम्स की स्टडी में बड़ा खुलासा हुआ है। हाल ही में एक रिसर्च में सामने आया है कि पर्याप्त नींद ना लेने पर आप हार्ट अटैक के शिकार हो सकते हैं। यह दिल संबंधी गंभीर बीमारियों को दावत देती है। साथ ही डॉक्टर्स ने अच्छी नींद के कुछ शानदार टिप्स भी बताए हैं। स्वस्थ व पौष्टिक आहार के सेवन के साथ पर्याप्त नींद के प्रति लोगों को जागरूक करन के लिए प्रत्येक वर्ष वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जाता है। आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी का सबसे ज्यादा प्रभाव लोगों की नींद पर पड़ता है। आपको बता दें नींद पूरी ना होना गंभीर बीमारियों को दावत देता है।
साथ ही आप एक के बाद एक गंभीर बीमारियों से संक्रमित हो सकते हैं। हाल ही में दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस द्वारा जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, यदि आप कम सोते हैं तो एक के बाद एक गंभीर बीमारियों से संक्रमित हो सकते हैं। यह दिल संबंधी गंभीर बीमारियों को दावत देता है। साथ ही यह दिल की धमनियों को प्रभावित करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। आजकल लोग जायदा काम, ट्रैवलिंग, लेट नाइट पार्टी, घंटो मोबाइल और लैपटॉप का इस्तेमाल करते है और 3 से 4 घंटे की नींद को खुद के लिए पर्याप्त मानते हैं, ऐसे में अब आप सावधान हो जाएं। आपकी जरा सी लापरवाही दिल संबंधी गंभीर बीमारियों को दावत दे सकती है।
*नींद कम आने पर डॉक्टर से लें सलाह*
लोगो को नींद नहीं आने की भी समस्या होती है। बहुत लोगों को ज्यादा स्ट्रेस की शिकायत के वजह से भी बहुत कम नींद आती है जिसके बाद लोग दवाइयां, नींद की गोलियां भी ले लेते हैं। लिहाजा अगर किसी को भी नींद ना आने की समस्या हो तो डॉक्टर से सुझाव लें और बिना उनकी सलाह के किसी भी तरह की एंटीबायोटिक दवाइयां ना लें।
*हार्ट अटैक को दावते देती है आपकी ये आदत*
दिल्ली एम्स के सेंटर फॉर इंटीग्रेटिव मेडिसिन और रिसर्च डिपार्टमेंट के डॉक्टर भारत कृष्णा ने बताया कि, एक सर्वे में पाया गया है कि नींद अगर लोगों को सही तरीके से नहीं आती है तो उन्हें हार्ट अटैक जैसी समस्या हो सकती है। यही कारण है कि, 7 से 8 घंटे की नींद एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त मानी जाती है।
*50% लोग नींद की समस्या से जूझ रहें है*
आज वर्ल्ड स्लीप डे मनाया जा रहा है। दुनियाभर में स्लीप डे पर आज की थीम वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी ने “स्लीप इज एसेंशियल फॉर हेल्थ रखी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक सर्वे में पाया गया है कि, लगभग 50% लोग नींद की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें नींद नहीं आती है। जिससे लोग एक के बाद एक भयावह बीमरियों से ग्रस्त होते जा रहे हैं। वहीं एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि, जो लोग केवल 5 घंटे से कम की नींद लेते हैं उन्हें हार्ट अटैक जैसी समस्या हो सकती है। दुनिया के कई देशों के लोग इस नींद न आने की बीमारी से जूझ रहें हैं। भारत में भी यह समस्या प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।
*एम्स के डॉक्टर्स ने अच्छी नींद के लिए बताया टिप्स*
बचपन में दादी नानी के नुस्खे भी लोगों ने बहुत सुने होंगे कि ठंड के दिनों में गुड़ और दूध हल्दी साथ में लेने से अच्छी नींद आती है , शरीर स्वस्थ्य भी रहता है और ठंड भी नही लगती है। एम्स के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉ मिलिंद पी होते ने बताया कि एक रिसर्च में पाया गया है कि, आयुर्वेदिक चीजों के इस्तेमाल से नींद ना आने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।वहीं यदि सिर पर अश्वगंधा के तेल की मालिश की जाए, तो यह भी अच्छी नींद के लिए कारगार होता है। इससे बॉडी को आराम मिलता है और नींद अच्छी आती है। इसके अलावा ब्राह्मी भैंस का दूध गुण, अंगूर यह सब भी नींद आने में मदद करते हैं।
विशेष संवाददाता, (प्रदीप जैन) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

[wonderplugin_carousel id="1"]
RELATED ARTICLES

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

Most Popular

आज का राशिफल देखें