Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

विवेकानंद स्कूल के छात्रों ने मनाया युवा दिवस और अन्नदान के साथ बांटे 100 कंबल

पिंजौर, 12 जनवरी 2023 (यूटीएन)। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी सेंट विवेकानंद मिलेनियम स्कूल, एचएमटी टाउनशिप, पिंजौर द्वारा  “बस वही जीते हैं, जो दूसरों केलिए जीते हैं”  के भाव को सार्थक करते हुए राष्ट्रिय युवा दिवस तथा  शीतकालीन दरिद्र नारायण सेवा के अंतर्गत अति निर्धनों को रामकृष्ण मिशन आश्रम सेक्टर 15 चंडीगढ़ से प्राप्त सौ कंबल वितरित किए। इसके साथ ही विद्यालय के छात्रों द्वारा अपने घरों से एक मुट्ठी चने की दाल तथा एक मुट्ठी चावल लाकर विद्यालय में एकत्रित किए जाते हैं तथा कंबलों के साथ वितरित किए जाते हैं।

सप्ताह पर्यंत चलने वाले इस कार्यक्रम का शुभारंभ रामकृष्ण मिशन आश्रम, चंडीगढ़ के सचिव स्वामी अनुपमानंद जी तथा विद्यालय के प्राचार्य पीयूष पुंज द्वारा कालका क्षेत्र के गांव भैरो की सेर के समीप स्थित झुग्गी झोपड़ियों में कंबल एवं अन्न बांटकर किया गया। विद्यालय द्वारा झुग्गी झोपड़ियों में जाकर बीमारियों से बचाव के लिए जागरुकता का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें छात्र उन्हें स्वच्छ रहने के भिन्न-भिन्न तरीके तथा बीमारियों से बचने के उपाय बताते हैं। सातवीं कक्षा की छात्रा पलक आहूजा झुग्गी झोपड़ियों में निर्धनों की दयनीय दशा देखकर भावविभोर हो गई। उसने बताया कि उसे आज पता चला कि वह कितनी निर्धनता में जीवन यापन करते हैं। 

आठवीं कक्षा की छात्रा सुजैन जाकी ने अपने कंबल वितरण एवं अन्नदान के अनुभव को साझा करते हुए बताया कि आज मुझे पता चला कि यह बीमार क्यों होते हैं  क्योंकि यह अपने आसपास स्वच्छता का ध्यान नहीं रखते हैं। कंबल वितरण एवं अन्न दान द्वारा मानवता की सेवा करने का अवसर देने के लिए उन्होंने विद्यालय का हृदय से धन्यवाद किया। कंबलों का वितरण उचित लोगों तक हो सके इसी उद्देश्य से विवेकानंद विद्यालय सदैव प्रयासरत रहता है। इसी उद्देश्य से इस बार कंबल वितरण के लिए सुदूर बद्दी के नजदीक मढावाला गाँव के समीप की झुग्गियों में, मल्ला गांव के समीप नाला- डखरोग् तथा अमरावती एवं सूरजपुर तक तक कंबल बांटे गए।

विद्यालय द्वारा प्रतिवर्ष राम कृष्ण मिशन सै०-15 चंडीगढ़ से प्राप्त कंबलों को सर्दी के समय में अति निर्धन परिवारों को  वितरित किया जाता हैं। उसी के अंतर्गत इस वर्ष भी विद्यालय द्वारा साप्ताहिक कार्यक्रम का आयोजन किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य पीयूष पुंज महोदय ने बताया कि विद्यालय का सदैव प्रयास रहता है कि यदि हम कुछ दान देना चाहते हैं तो वह उचित हाथों तक पहुंच सके। इसीलिए हम ने दूर-दूर के ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंदों के पहचान कर उन्हें कंबल वितरण किया। हमारे विद्यालय का उद्देश्य छात्रों को केवल शिक्षा प्रदान करना ही नहीं है। अपितु उन में मानवता की भावना को विकसित करना भी है। इसीलिए विद्यालय में छात्रों द्वारा ऐसी अनेक गतिविधियां करवाई जाती हैं। इस वर्ष भी फॉर्म के माध्यम से छात्रों को बांटने के लिए कंबल उनके घर ही भिजवा दिए गए थे। जिन्हें छात्रों ने अपने परिवार वालों के साथ मिलकर बांटा।

हरियाणा-स्टेट ब्यूरो, (सचिन बराड़)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]