Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राजकीय महाविद्यालय कालका में राष्ट्रीय युवा दिवस का किया आयोजन

पंचकूला, 12 जनवरी 2023 (यूटीएन)। राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या कामना के कुशल नेतृत्व में महाविद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर  प्राचार्या कामना ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि इस दिन विश्व विख्यात आध्यात्मिक गुरु स्वामी विवेकानंद का जन्म दिवस है। स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। अपने विचारों और आदर्शों के लिए विख्यात स्वामी विवेकानंद धर्म, दर्शन , इतिहास, कला, साहित्य सभी के ज्ञाता थे। वह भारतीय संगीत के ज्ञानी भी थे। उनका व्यक्तित्व सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत है। उन्होंने बताया कि इस साल राष्ट्रीय युवा दिवस की थीम विकसित युवा विकसित भारत रखा गया है। 
उन्होंने बताया कि स्वामी विवेकानंद को एक महान विचारक और धार्मिक नेता के रूप में जाना जाता है। वे कहा करते थे कि उठो जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त ना हो जाए। इस अवसर पर वरिष्ठ प्रोफेसर सुशील कुमार ने कहा कि राष्ट्र के दीन हीन लोगों की सेवा को ही विवेकानंद ईश्वर की सच्ची सेवा मानते थे। स्वामी विवेकानंद के विचार थे कि बिना परिश्रम के कुछ नहीं मिलता है। जिंदगी का रास्ता बना बनाया नहीं मिलता है, स्वयं को बनाना पड़ता है जिसने जैसा मार्ग बनाया उसे वैसी ही मंजिल मिलती है। स्वामी विवेकानंद के विचार थे कि दुनिया में व्यक्ति का सबसे बड़ा शिक्षक उसका अनुभव ही होता है जिसके बल पर वह दुनिया को जीत सकता है। महाविद्यालय में राष्ट्रीय युवा दिवस सेलिब्रेशन ऑफ डेज कमेटी और राजनीति विज्ञान के संयोजन से मनाया गया।
इसके अंतर्गत ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें बी.ए. तृतीय वर्ष अंकिता देवी  ने प्रथम, भावना बीए प्रथम वर्ष  ने द्वितीय तथा  बीएससी प्रथम वर्ष के विकास ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। प्रस्तुत कार्यक्रम सेलिब्रेशन ऑफ डेज कमेटी की प्रभारी प्रोफेसर नीना शर्मा, प्रोफेसर डॉक्टर बिंदु, डॉ नमिता, डॉक्टर पूनम दहिया और राजनीति विज्ञान की प्रोफेसर सुनीता चौहान के मार्गदर्शन और दिशा निर्देशन में किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार भी किया। सूर्य नमस्कार के अंतर्गत प्रार्थना मुद्रा, भुजा मुद्रा, अष्टांग नमस्कार आदि करवाए गए।
हरियाणा-स्टेट ब्यूरो, (सचिन बराड़)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]