Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज को मोदी 13 जनवरी को दिखाएंगे हरी झंडी

नई दिल्ली, 11 जनवरी 2023 (यूटीएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जनवरी 2022 को दुनिया के सबसे लंबे रिवर क्रूज – एमवी गंगा विलास  को हरी झंडी दिखाने जा रहे हैं। ये क्रूज (पानी का जहाज) भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल मार्ग से उत्तर प्रदेश में वाराणसी से असम में डिब्रूगढ़ के बीच 3,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। साथ ही 50 पर्यटन स्थलों के साथ 27 अलग-अलग नदी प्रणालियों से होकर गुजरेगा। अब आम लोगों को इसके सफर पर जाने के लिए इसकी टिकट प्राइस और टिकट की बुकिंग को लेकर सवाल है।
तो ये खबर उनके काम की साबित होगी। एमवी गंगा विलास के नाम से रिवर क्रूज पिछले महीने कोलकाता से रवाना होकर यात्रा के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी में रामनगर पोर्ट पर पहुंच गया है। ये अब वाराणसी से अपनी यात्रा की शुरुआत करेगा। और 51 दिनों में लगभग 3,200 किलोमीटर की यात्रा करके बांग्लादेश के रास्ते असम के डिब्रूगढ़ पहुंचेगा।
50 पर्यटन स्थलों को करेगा कवर………………
लगभग 2 महीने के लंबे सफर के दौरान, क्रूज भारत और बांग्लादेश में 27 नदी प्रणालियों से होकर गुजरेगा। यह विश्व धरोहर स्थलों, राष्ट्रीय उद्यानों, नदी घाटों और बिहार में पटना, झारखंड में साहिबगंज, पश्चिम बंगाल में कोलकाता, बांग्लादेश में ढाका और असम में गुवाहाटी जैसे प्रमुख शहरों सहित 50 पर्यटन स्थलों को कवर करेगा। एमवी गंगा विलास की पहली यात्रा में स्विट्जरलैंड के 32 पर्यटक वाराणसी से डिब्रूगढ़ की यात्रा का आनंद ले सकेंगे। एमवी गंगा विलास के डिब्रूगढ़ में आगमन की अपेक्षित तिथि 1 मार्च 2023 है।
इन धार्मिक स्थलों पर जाएगा जहाज………………..
एमवी गंगा विलास के यात्रा कार्यक्रम को भारत की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित करने के लिए तैयार किया गया है। इसमें ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व के स्थलों पर ठहराव होगा। वाराणसी में बेहद लोकप्रिय गंगा आरती से, बौद्ध धर्म के अत्यधिक श्रद्धा के स्थान सारनाथ में यह जहाज रुकेगा। यह मायोंग को भी कवर करेगा, और सबसे बड़े नदी द्वीप माजुली से होते हुए और वैष्णव संस्कृति के केंद्र असम पहुंचेगा। पर्यटकों को बिहार स्कूल ऑफ योगा और विक्रमशिला विश्वविद्यालय भी देखने को मिलेगा।
51 दिनों की यात्रा पर खर्च करने होंगे 12.59 लाख रुपये…………….
एमवी गंगा विलास के टिकट की कीमत को लेकर शिपिंग और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने जानकारी दी है कि, दुनिया के सबसे लंबे नदी क्रूज पर 1 दिन का खर्च 24,692.25 रुपये या 300 डॉलर होगा। भारतीयों और विदेशियों के लिए टिकट की कीमत में कोई अंतर नहीं होगा। पूरे 51 दिनों की यात्रा पर आपको 12.59 लाख रुपये या 1,53,000 डॉलर से अधिक खर्च होंगे।
अंतरा लक्ज़री रिवर क्रूज़ की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से गंगा विलास क्रूज के लिए टिकट बुक किए जा सकते हैं। एमवी गंगा विलास पोत 62 मीटर लंबा, 12 मीटर चौड़ा है। इसमें 36 पर्यटकों को समायोजित करने की क्षमता के साथ 3 डेक, बोर्ड पर 18 सुइट हैं और पर्यटकों को एक यादगार और शानदार अनुभव प्रदान करने के लिए सभी सुविधाएं प्रदान करेगा। जहाज पर्यावरण के अनुकूल तैयार किया गया है। यह प्रदूषण मुक्त तंत्र से लैस है।
दिल्ली- रिपोर्टर, प्रदीप जैन |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]