Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

एक ही दिन में ठीक हुए 235 पशु, अब तक 2696 पशु हुए स्वस्थ

झुंझूनूं, 25 अगस्त 2022 (यूटीएन)। जिला प्रशासन लम्पी रोग पर लगाम के लिए पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। जिला कलक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी बुधवार को जिले की विभिन्न गौशालाओं के दौरे पर रहे। उन्होंने जिले की मुकंदगढ, डूंडलोद क्षेत्र की गौशालाओं का दौरा कर वहां के हालात का जायजा लिया। उन्होंने पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रोग की रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएं। जिला कलक्टर कुड़ी ने बताया कि लम्पी रोग पर रोकथाम के लिए जिले के माननीय विधायकों से भी आग्रह किया गया है
 कि वे अपने-अपने क्षेत्र में लम्पी पर रोकथाम के लिए विधायक कोष से 10 लाख रुपए प्रदान करें। वहीं पंचायती राज विभाग द्वारा भी हर ग्राम पंचायत में लम्पी रोग की रोकथाम और बचाव की जानकारी से संबंधित पेम्फलेट वितरित किए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत और नगर पालिकाओं के कर्मचारियों को पशुपालन विभाग के समन्वय करने के साथ पाबंद किया गया है कि वे लम्पी रोग से ग्रसित पशु की मौत होने पर उसका उचित निस्तारण करें, ताकि संक्रमण फैले नहीं।
जिला कलक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी के साथ-साथ एडीएम जगदीश प्रसाद गौड़ भी बुधवार को फील्ड में रहे और पिलानी की गौशाला में निरीक्षण करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। गौरतलब है कि जिला प्रशासन ने लम्पी रोग की रोकथाम के लिए जिले के आला अधिकारियों की बैठक लेकर अलर्ट मोड पर कार्य करने के निर्देश जिला कलक्टर लक्ष्मण सिंह कुड़ी ने दिए हैं। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. रामेश्वर सिंह ने बताया कि जिले में बुधवार को 24,190 पशुओं का सर्वे किया गया। अब तक 3 लाख 70 हजार 584 पशुओं का सर्वे किया जा चुका है।
जिनमें से 8,239 पशु ही संक्रमित पाए गए हैं, वहीं बुधवार को भी केवल 857 पशु ही संक्रमित पाए गए। बुधवार को महज एक ही दिन में 235 पशु ठीक हुए हैं, वहीं अब तक 2696 पशु पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. रामेश्वर सिंह ने बताया कि डूंडलोद पशुचिकित्सालय को स्थानीय भामाशाह गिरधारी इन्दौरिया ने बुधवार को लम्पी रोग के उपचार के लिए तकरीबन 300 दवाईयां भेंट की है, ताकि क्षेत्र के लम्पी रोग से पीड़ित पशुओं का ईलाज किया जा सके। वहीं बिसाऊ में भामाशाह विकास जोशी ने गायों के उपचार के लिए 50 हजार रुपए मूल्य की दवाईयां पशु चिकित्सालय बिसाऊ को भेंट की है।
राजस्थान-रिपोर्टर,(सुरेश सैनी)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]