Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों की मनमानी थमने का नाम ही नहीं ले रहा है

गढ़वा, 20 अगस्त 2022 (यूटीएन)। जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों की मनमानी थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। सबसे बड़ी गलती तो सभी डीलरों की यह है कि लाभुकों के राशन से 2-5 किग्रा तक कि कटौती की जाती है। एक डीलर की शिकायत का मामला ठंढा नहीं होता कि दूसरा गर्म हो जाता है। अब मामला प्रकाश में आ रहा है कि जिले के कांडी प्रखण्ड क्षेत्र अंतर्गत सनपुरा के जनवितरण प्रणाली के दुकानदार नरेश राम लाभुकों को राशन देने से साफ तौर पर इनकार कर रहे हैं। उनके लाभुकों ने उनपर आरोप लगाते हुए कहा कि डीलर जुलाई महीने के राशन का कालाबजारी कर दिए। राशन मांगने पर कहते हैं कि जहां जाना है जाओ। मेरा कोई कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता। मतलब चोरी व सीना जोरी भी। हालाकि यह कोई नया मामला नहीं है।
इस प्रकार का मामला व डीलर पर आरोप हमेशा लगता रहता है। कोई भी सम्बन्धित पदाधिकारी संज्ञान नहीं लेते हैं, न ही डीलर पर कोई कार्यवाई होती है। कार्यवाई नहीं होने से डीलरों में मनमानी बढ़ती जा रही है। सरकार तो कहती है कि गरीब परिवार के लिए जनवितरण प्रणाली की दुकानों से राशन मुहैया कराई जा रही है। लाभुकों को राशन पूरी की पूरी मिले, किन्तु सरकार के निर्देशों को ताख पर रखकर अपनी मनमानी करने से डीलर तनिक भी नहीं डरते। चुकी मामला प्रकाश में आने के बावजूद भी डीलरों पर कोई कार्यवाई नहीं होती। न मालूम डीलर कब से लाभुकों को पूरी की पूरी राशन देंगे। जिले का कांडी प्रखण्ड कोई ऐसे ही पदाधिकारी का इंतजार वर्षों से करता रहा है कि कोई फरिश्ता बन कर आए व राशन के लाभुकों को पूरी राशन दिलाए।
डीलर पर आरोप लगाने वालों में सुदर्शन मेहता, सुदामा मेहता, गया मेहता, श्रवन मेहता, रामप्रीत मेहता, चंद्रदेव मेहता, नन्हकू मेहता, प्रमिला देवी, सुजंती देवी, रीता देवी, सीता देवी, जितेंद्र चौधरी, शिवनाथ मेहता, शीला देवी, रामसेवक पासवान, शंभू मेहता, भगवान मेहता, सुजीत कुमार, अमित कुमार मेहता, नरेश मेहता, गौतम कुमार चौधरी, परमेश्वर मेहता, अरविंद कुमार, कृष्ण मेहता, सुदेश्वर मेहता, राकेश कुमार मेहता, विजय मेहता, संजय मेहता, जितेन्द्र मेहता, भुनेश्वर मेहता, विश्वनाथ चौधरी, नागेंद्र मेहता, जदू पासवान, सुमित्रा देवी,संजीता कुमारी, सविता कुमारी, जय कुमारी देवी, बचिया कुंवर, कुटमी कुंअर, बच्चिया देवी, प्रभा देवी, शारदा देवी, शांति देवी, जयवंती देवी, रिंकू देवी, तारा देवी, सोमारी  देवी, सरोजा देवी, रानी देवी, संगीता देवी, चम्पा देवी, रम्भा देवी, राधा कुंवर सहित कई।
लाभुकों का नाम शामिल है। वहीं मुखिया प्रतिनिधि ललन मेहता ने कहा कि डीलर द्वारा राशन का उठाव कर कालाबजारी कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि डीलर द्वारा लाभुकों को कहा जाता है कि जहां जाना है जाओ। मेरा कुछ भी नहीं बिगड़ेगा। मुखिया प्रतिनिधि ने कहा कि 85 प्रतिशत लाभुक केवल जनवितरण प्रणाली के दुकान के राशन पर निर्भर हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे भी सुखाड़ व भीषण अकाल से गरीब व्यक्ति त्रस्त हैं। ऐसी विपरीत स्थिति में लाभुकों को डीलरों द्वारा पूरी की पूरी राशन बिना कोई कटौती के दिया जाना चाहिए।  जबकि डीलर पुत्र ने मुखिया को लिखित आवेदन देते हुए कहा कि  जुलाई महीने का राशन उठाव नहीं हो पाया है। बुधवार तक राशन का उठाव होगा। इसके बाद लाभुकों के बीच राशन का वितरण कर दिया जाएगा।
झारखंड- स्टेट ब्यूरो,(विवेक चौबे) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]