Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

भाषा कोच कुलविंदर बख्शीश ने आमिर खान को लाल सिंह चड्ढा के लिए प्रशिक्षण देने का अपना अनुभव साझा किया

मुंबई, 18 अगस्त 2022 (यूटीएन)। कुलविंदर बख्शीश एक जाना-माना नाम है, जब भाषा और बोलचाल के प्रशिक्षण की बात आती है, तो वह एक अनुभवी थिएटर कलाकार भी हैं। ग्वालियर के रहने वाले इस शख्स ने मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान को लाल सिंह चड्ढा की ट्रेनिंग दी है। आमिर खान के साथ अपने जुड़ाव के बारे में बोलते हुए वे कहते हैं, “चार साल पहले मेरे एक बहुत करीबी दोस्त- अभिनेता निर्देशक अंशुमान झा- ने मुझे बताया था कि आमिर खान एक पंजाबी बोली कोच की तलाश में हैं। इसलिए मैं उनसे उनके जिम में मिला और हमने लाल सिंह चड्ढा के बारे में बात की और उन्होंने मुझसे मेरे काम के बारे में कुछ बातें पूछीं। उस समय तक मुझे पता चला कि यह फिल्म हॉलीवुड फिल्म फॉरेस्ट गंप का आधिकारिक रूपांतरण है।
मुझे जो मुख्य कार्य करने के लिए कहा गया वह वह भाषा है जो आमिर खान फिल्म में बोलेंगे और इसे सभी को समझना होगा। जैसा कि हम जानते हैं कि पंजाब के विभिन्न हिस्सों में भाषा बोलने के अलग-अलग तरीके हैं।”तो क्या पहली मुलाकात डराने वाली थी? वे कहते हैं, ”हालांकि मैं काफी नर्वस था लेकिन आमिर खान के हावभाव से सब कुछ ठीक हो गया। कुलविंदर कहते हैं, “आमिर खान के लिए यह एक ड्रीम प्रोजेक्ट है और यह यात्रा चार साल तक चलती है। शूटिंग शुरू करने से पहले हमने 7-8 महीने तक रिहर्सल किया है। शुरू में उन्होंने प्रामाणिक पंजाबी भाषा सीखी लेकिन जब उन्होंने बोलना शुरू किया कि फिल्म के संवादों के रूप में, हमें एहसास हुआ कि कोई भी इसे समझ नहीं रहा है।
तो फिर हमने तय किया कि अगर कोई सरदार हिंदी बोलने की कोशिश करेगा तो कैसा लगेगा? और यह काम कर गया। एक छात्र के रूप में आमिर के बारे में पूछे जाने पर कुलविंदर कहते हैं, “वह एक साधक हैं, मैं कहूंगा कि वह एक चल रहे विश्वकोश हैं। विशेष रूप से जब फिल्मों, सेट, ध्वनि, तकनीकी की बात आती है तो वह फिल्म निर्माण के बारे में सबकुछ जानते हैं। एक बार जब उसे यकीन हो जाएगा कि वह डुबकी लगा लेगा। हालाँकि मैं उनके पास बोली सिखाने गया था, लेकिन प्रक्रिया के अंत में मैंने बहुत कुछ सीखा है और यह न केवल उनके कौशल के बारे में है, बल्कि उनकी सादगी, जीवन को देखने के उनके तरीके के बारे में है। इतने सारे पुरस्कार जीतने के बाद आदमी एक साधारण पायजामा और चप्पल के साथ चलता है।”
मुंबई-रिपोर्टर, (हितेश जैन)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]