Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

दुनिया में करीब 106 करोड़ लोग अपनी आजीविका के लिए वनों पर निर्भर

कानपुर, 17 अगस्त 2022 (यूटीएन)। आइए,हम सब संकल्प लें कि पौधरोपण की अपने दादा बाबाओं की संस्कृत को पुनर्जीवित करते हुए हर साल 10 पौधे रोपे, किसी पारिवारिक उत्सव या शुभ घड़ी को यादगार बनाने के लिए भी पौधों को रोप सकते हैं स्वतंत्रता दिवस आजादी का अमृत महोत्सव पर्व पर एक पौधा जरूर रोपे अगर निरोगी जीवन चाहिए तो इतना तो हर भारतीय को करना ही होगा तभी हरियाली से मन चंगा लहराएगा घर-घर तिरंगा को जीवंत बना सकेंगे उपरोक्त बात नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के अंतर्गत सोसाइटी योग ज्योति इंडिया के तत्वाधान में वृक्षारोपण करने के बाद अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्त अभियान के प्रमुख नशा मुक्त समाज आंदोलन अभियान कौशल का के नेशनल ब्रांड अंबेसडर योग गुरु ज्योति बाबा ने कही।

ज्योति बाबा ने आगे कहा कि धरती पर घटती हरियाली के प्रतिकूल प्रभाव से न सिर्फ अब आप वाकिफ हैं बल्कि इसे महसूस भी कर रहे हैं हमें घरों में प्यूरीफायर लगाने को विवश होना पड़ रहा है जलवायु चक्र का बिगड़ना आम बात नहीं है नित्य रोगों का जन्म हो रहा है ऐसे तमाम प्रतिकूल हालातों का एक ही इलाज है पौधरोपण तो अब मत चूको चौहान खुद तो पौधरोपण करिए ही दूसरों को भी प्रेरित करके पुण्य कमाए,ज्योति बाबा ने जोर देकर कहा कि धूल तापमान और अन्य उत्सर्जनों को रोकने के लिए अमलतास नीम शीशम बांस पीपल मॉल आम जामुन अर्जुन सागवान और इमली के पेड़ ज्यादा से ज्यादा संख्या में लगाएं। 8 करोड़ हेक्टेयर भूमि हवा और पानी के चलते मिट्टी के कटाव से गुजर रही है

50 फ़ीसदी भूमि को इसके चलते गंभीर नुकसान हो रहा है भूमि की उत्पादकता घट रही है। इस भूमि को पेड़ पौधों के जरिए ही बचाया जा सकता है क्योंकि प्रकृति रक्षति रक्षति रक्षित: के मंत्र को हमें जीवन में उतारना होगा ऑनलाइन संदेश में प्रदेश उपाध्यक्ष अंजू सिंह ने कहा कि एक एकड़ में लगे पेड़ उतनी कार्बन सोखने में सक्षम है जितनी एक कार 26 सौ मील चलने में उत्सर्जित करती है साथ ही वातावरण में मौजूद हानिकारक गैसों को भी कैद कर लेते हैं प्रदेश संरक्षक नशा मुक्त समाज आंदोलन अनिल कुमार अग्रवाल आर आर ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन के चेयरमैन ने कहा कि त्वचा कैंसर के लिए जिम्मेदार अल्ट्रावायलेट किरणों के असर को पेड़ 50 फ़ीसदी तक कम कर देते हैं। अन्य सभी ऑनलाइन वक्ताओं ने पेड़ों के महत्व को विस्तार से बताया।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]