Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

रक्षा का अनोखा बंधन

मुंबई, 14अगस्त 2022 (यूटीएन)। रक्षा बंधन का त्यौहार भाई और बहन के बीच प्रेम और सुरक्षा की भावना का प्रतीक है। यह त्यौहार बड़े ही उत्साह से मनाया जाता है और इसमें बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है। इस रक्षा बंधन पर एण्डटीवी की नायिकाएं अपने भाइयों के साथ अपने खास रिश्ते और इस साल के जश्न के बारे में बात कर रही हैं। इन मुख्य महिला कलाकारों में शामिल हैं – शिव्या पठानिया (देवी पार्वती, ‘बाल शिव’), कामना पाठक (राजेश सिंह, ‘हप्पू की उलटन पलटन’) और विदिशा श्रीवास्तव (अनीता भाबी, ‘भाबीजी घर पर हैं’)।
एण्डटीवी के ‘बाल शिव‘ की देवी पार्वती, यानि शिव्या पठानिया ने कहा, ‘‘हम रक्षा बंधन को बड़े पारंपरिक तरीके से मनाते हैं। मेरे होमटाउन, हिमाचल प्रदेश में यह हमेशा एक बड़ा त्यौहार होता है। मेरे बड़े परिवार के साथ हम अपने पुराने घर में इस त्यौहार को मनाते हैं। हमारे घर में यह एक रिवाज जैसा है कि हम अपने भाइयों को राखी बांधने के बाद अपने पसंदीदा पकवानों पर टूट पड़ते हैं। और इस साल भी कुछ नहीं बदलेगा। मेरे व्यस्त शूटिंग शेड्यूल के कारण मैं इस साल अपने परिवार के साथ नहीं रहूंगी।
लेकिन अपनी छोटी बहन दिव्या को राखी भेजूंगी, जो मेरी तरफ से मेरे भाई शिवम को राखी बांधेगी और मैं वीडियो कॉल पर यह देखूंगी। लेकिन मेरा रक्षा बंधन यहीं खत्म नहीं होगा। जैसे ही मुझे लंबा ब्रेक मिलेगा, मैं घर जाऊंगी और अपने परिवार और प्यारे भाई के साथ प्यार भरे पल बिताऊंगी। तोहफा भी तो लेना है (हंसती हैं)। लेकिन सच कहूं, तो मेरा भाई मेरे लिये बेहद खास है। वह न केवल मेरा भाई है, बल्कि जब मुझे मार्गदर्शन चाहिये होता है तो वह मेरा पिता बन जाता है, और जब मुझे कोई सीक्रेट बताना हो और कोई राय लेनी हो तो मेरा दोस्त बन जाता है।
जिन्दगी में उसके जैसा भाई मिलने पर मैं आभारी हूँ। मैं शिवम और अपने सारे दूसरे भाइयों को रक्षा बंधन की ढेर सारी शुभकामनाएं देती हूँ।’’एण्डटीवी के ‘हप्पू की उलटन पलटन‘ की राजेश, यानि कामना पाठक ने कहा, ‘‘चूंकि मैं एक भरे-पूरे भारतीय परिवार से आती हूँ, इसलिये यह त्यौहार मेरे लिये हमेशा भव्य रहा है। मेरे घर की राखी पार्टी में मुँह में पानी लाने वाले कई पकवान होते हैं। मेरी माँ बेहद लुभावने एपेटाइजर्स से लेकर स्वादिष्ट डेज़र्ट्स तक सबकुछ बनाती है। मेरे शूट शेड्यूल और मेरे भाई के ट्रैवेल प्लांस को देखते हुए, हम वर्चुअली त्यौहार मनाएंगे।
लेकिन मैं अपनी राखी चुन चुकी हूँ और एक छोटे-से तोहफे के साथ अपने भाई को कुरियर भी कर चुकी हूँ। मुझे यकीन है कि उसे मेरी राखी पसंद आएगी। मजेदार बात यह है कि मेरा भाई मुझसे छोटा है, लेकिन बर्ताव बड़े भाई जैसा करता है। वह सुरक्षात्मक और फिक्र करने वाला है और बॉस बनने की कोशिश करता है (हंसती हैं)। जिन्दगी के उतार-चढ़ावों में उसने हमेशा मेरा साथ दिया है। मैं इस बार उसके पास नहीं रहूंगी, इसलिये उदास हूँ। लेकिन हमारा रिश्ता बेजोड़ है और ऐसी बातों से परे है।
हम अगली बार जब भी मिलेंगे, खूब मजे करेंगे! सभी को रक्षा बंधन की ढेरों शुभकामनाएं।’’एण्डटीवी के ‘भाबीजी घर पर हैं‘ की अनीता भाबी, यानि विदिशा श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘मुझे मेरे भाई गौरव से बहुत प्यार है। वह मेरी जिन्दगी के सबसे महत्वपूर्ण लोगों में से एक है, जो हमेशा मेरे साथ खड़ा रहा है। हमारा साथ जबर्दस्त होता है। हमें एक-दूसरे से मजाक करना और एक-दूसरे को तंग करना पसंद है। हमारे घर पर राखी मिलन होगा और मैं गौरव के कुछ पसंदीदा पकवान बनाऊंगी।
उसने हमेशा खास तोहफों और तरीकों से मेरी बहन को और मुझे प्यार दिया है। अब हम उसके लिये कुछ करना चाहते हैं। वह मुझसे बड़ा है, लेकिन हमेशा मेरा दोस्त, फिलॉसफर और गाइड बनकर रहा है। वह नंबर वन चीयरलीडर है। हम एक ही थाली के चट्टे-बट्टे हैं; यह बात हमारे पेरेंट्स जानते हैं, और कुछ नहीं, तो हम एक-दूसरे का साथ जरूर देते हैं। मैं रक्षा बंधन और हर दिन के लिये उसके सुख की प्रार्थना करती हूँ।’’
मुंबई-रिपोर्टर, (हितेश जैन)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]