Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

पत्रकार सहायता समूह के तमाम पत्रकारों को दिये गये जरूरी टिप्स

नई दिल्ली, 26 जुलाई 2022 (यू.टी.एन.)। रविवार की दोपहर दो बजे पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जूम एप पर पत्रकार प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन आयोजक मनसुख टाइम्स के एडिटर बबलू चक्रबर्ती के संयोजन में किया गया, प्रशिक्षण एवं कार्यशाला के दौरान देश के अलग अलग स्थानों के पत्रकार मौजूद रहे। कार्यक्रम के मुख्य अथिति उपजा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार डाक्टर सतीश अग्रवाल एवं अध्यक्षता रुद्र भारतसत्य ने की इस कार्यक्रम के प्रशिक्षक वैज्ञानिक निमेष कपूर थे जिन्होंने उपस्थित पत्रकारों को वैज्ञानिक पद्धति से फेक और भ्रामक न्यूज़, फोटो वीडियो की वास्तविकता कर पत्रकारिता की पवित्रता में और अधिक पारदर्शिता लाने पर जोर देते हुये तमाम जरूरी टिप्स दिये।
बतादें कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत वैज्ञानिक निमेष कपूर द्वारा गूगल न्यूज़ इनिशिएटिव इंडिया के विश्व-व्यापी फैक्ट चेक कार्यक्रम द्वारा समर्थित इस कार्यशाला के माध्यम से पत्रकारों को ऑनलाइन फैक्ट चेक टूल्स पर प्रक्षिक्षण दिया गया। ऑनलाइन कार्यशाला के दौरान कपूर ने कोरोना काल में स्वास्थ्य सम्बन्धी झूठी जानकारियों, अफवाहों, भ्रामक व तोड़-मोड़ के बनाई गई ख़बरों, फोटो, वीडियो आदि स्रोत की जांच के लिए गूगल रिवर्स इमेज सर्च, इनविड सॉफ्टवेयर, वाच फ्रेम बाय फ्रेम, जेफ़री इमेज मेटा डाटा व्यूअर आदि टूल्स की व्यापक जानकारी व डेमो के माध्यम से अति उपयोगी जरूरी टिप्स की जानकारी दी। उन्होंने जेफरी इमेज मेटा डाटा व्यूअर के माध्यम से फोटो को सुरक्षित तरीके से वेबपोर्टल से साझा करने की जानकारी भी दी।
इसके अलाबा मीडिया से जुड़े अनेकों साबालों के जबाब देकर पत्रकारों को मीडिया क्षेत्र में एक सरल सुलभ रास्ता भी बताया। ऑनलाइन जूम पर आयोजित कार्यशाला में मुख्य अथिति उपजा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डाक्टर सतीश अग्रवाल लखनऊ और अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार रुद्र भारतसत्य उत्तराखंड ने की। कार्यक्रम के संयोजक मनसुख टाइम्स के सम्पादक बबलू चक्रबर्ती एटा द्वारा किया गया। कार्यशाला में दी गयी जानकारी और डेमों को उपस्थित पत्रकारों ने जमकर सराहा और तथ्यों की जांच को आवश्यक बताते हुए फेक न्यूज के खिलाफ एकजुट होने का संदेश दिया। कार्यशाला के आयोजक बबलू चक्रबर्ती ने प्रशिक्षक वैज्ञानि निमेष कपूर द्वारा दी गयी जानकारी को पत्रकारिता के क्षेत्र में अति महत्वपूर्ण बताया।
साथ ही सभी पत्रकारों से सत्य परख करके मीडिया की आमजनता में और अधिक विश्वसनीयता बनाने की अपील की । गूगल न्यूज इनिश्यटिव इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क के सदस्य कपूर ने सहभागियों को विस्तार से फैक्ट चेक टूल्स की जानकारी दी और तमाम प्रश्नों के उत्तर देकर पत्रकारों की जिज्ञासाओं का समाधान किया। आगे कपूर ने कहा कि आज स्वास्थ्य सम्बन्धी भ्रामक खबरों के साथ ही सोशल मीडिया जैसे व्हाट्स-एप आदि शोशल साइटों पर वायरल फोटो व विडियो की जांच आवश्यक है। उसके बाद ही मुख्य धारा रिपोर्टिंग में इसे शामिल किया जाना चाहिए। यदि खबर फर्जी हो तो भी मीडिया द्वारा पाठकों व दर्शकों को सावधान करने की आवश्यकता है।
कार्यशाला में के न्यूज़ लखनऊ से भारत सेठी, एट स्वराज सवेरा से अनुज चौहान, दैनिक हेंडर्ड से अमोल श्रीवास्तव, अलीगढ़ से सुमित मिश्रा,कासगंज से मनीष कुमान, सुबोध महेश्वरी, भोपाल सिहं,लक्ष्य न्यूज़ से राममिलन यादव, लव सिहं,ज्ञानेश कुमार, सोनू माथुर,दीपक कुमा,मनोज कुमार तिलकराज, सद्दाम हुसैन, सुनील कुमार, दुष्यंत पचौरी सहित अन्य तमाम दिल्ली, नोयडा, गाजियाबाद, अलीगढ़, कानपुर, मैनपुरी, लखनऊ, मेरठ, प्रतापगढ़, रायबरेली, आगरा, कासगंज, एटा आदि जनपद के पत्रकार कार्यशाला में शामिल रहे। कार्यशाला समापन के दौरान मुख्य अथिति डाक्टर सतीश अग्रवाल और कार्यक्रम अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार रुद्र भारतसत्य सहित समेत उपस्थित पत्रकारों ने प्रशिक्षक वैज्ञानिक निमेष कपूर को धन्यबाद ज्ञापित किया।
रिपोर्ट- नीरज जैन |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]