Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कोविड19 वैक्सीनेशन की प्रगति एवं कालाजार से बचाव हेतु आईआरएस छिड़काव की समीक्षा बैठक हुई आयोजित

साहिबगंज, 24 जुलाई 2022 (यू.टी.एन.)। समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त रामनिवास यादव की अध्यक्षता में कोविड 19 के प्रसार को रोकने हेतु जांच बचाव, रोकथाम एवं इलाज, कालाचार की रोकथाम हेतु आईआरएस छिड़काव एवं अन्य कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस बैठक के दौरान बताया गया कि हाल के दिनों में झारखंड में कोविड 19 संक्रमण का प्रसार तेजी से होता दिख रहा है इसमें रांची एवं देवघर इलाकों में अधिक प्रसार देखा जा रहा है इसलिए जिले को भी कोविड संक्रमण से बचाव हेतु रोकथाम पर अधिक बल देने की आवश्यकता है।
इसी संबंध में उपायुक्त रामनिवास यादव ने संबंधित अधिकारियों से प्रखंडवार सेकेंड डोज़ एवं प्रिकॉशसन डोज़ वैक्सीनेशन के स्थिति की समीक्षा की। जहां इस संदर्भ में बताया गया कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में 65% लोगों को दूसरे डोज़ की वैक्सीन लगायी जा चुकी है। इस क्रम में उपायुक्त ने संबंधित चिकित्सा प्रसार पदाधिकारियों से सेकंड डोज़ में वैक्सीनेशन की कम प्रगति का कारण जाना तथा सभी को सहियाओं के साथ समय समय पर बैठक कर वैक्सीनेशन के लिए लोगों को मोबिलाइज करने का निर्देश दिया।
वही इस दौरान उन्होंने घर घर दस्तक अभियान की समीक्षा भी की जहां उपायुक्त ने समन्वय स्थापित कर अभियान की सफलता हेतु प्रखंड स्तर पर बैठक एवं लोगों को वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने का निर्देश दिया। उधर बैठक के दौरान कालाजार की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि 01 अगस्त से 30 सितंबर तक ज़िले में कालाजार की रोकथाम हेतु आईआरएस छिड़काव अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए बनाए गए एक्शन प्लान की उपायुक्त ने समीक्षा की जिसमें बताया गया कि छिड़काव अभियान को सफल बनाने के लिए एमपीडब्ल्यू एवं सहिया के दल का प्रशिक्षण कराया गया है।
इस विषय पर उपायुक्त ने छिड़काव को लेकर एवं कालाजार से बचाव हेतु छिड़काव कितना आवश्यक है इसे लेकर चिन्हित गांव में जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया। जहां उन्होंने कहा कि आईआरएस छिड़काव के तिथी का वृहत पैमाने पर प्रचार प्रसार करें ताकि लोगों को पता चल सके कि छिड़काव किस दिन एवं कैसे कराया जाना है। उधर उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों से एमपीडब्ल्यू एवं एसएफडब्ल्यू का प्रखंड स्तर पर रिव्यू करने का निर्देश दिया।
इसके अलावा बताया गया कि सेकंड आईआरएस छिड़काव हेतु 221 कालाजार प्रभावित गांवों को चिन्हित किया गया है। इस बैठक में उपायुक्त के अलावा, अपर समाहर्ता विनय मिश्र, सिविल सर्जन डॉ अरविंद कुमार, सभी प्रखंड के प्रखंड चिकित्सा प्रसार पदाधिकारी, डीडीएम तौसीफ अहमद, जिला वीबीडी सलाहकार डॉ. सती बाबू, स्वास्थ्य विभाग के कर्मी एवं अन्य उपस्थित थे।
Attachments area

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]