Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

2573 परीक्षार्थी देंगे REET एग्जाम जिले में बनाए 59 परीक्षा केन्द्र, सबसे ज्यादा हरियाणा के 2475 अभ्यर्थी झुंझुनूं 2 घंटे पहले

झुंझुनूं , 24 जुलाई 2022 (यू.टी.एन.)। जिले में आगामी 23 जुलाई से प्रस्तावित दो दिवसीय राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET 2022) के लिए इस बार त्रिस्तरीय स्क्वायड का गठन किया गया है। परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी। प्रश्नपत्र कोष कार्यालय से लेकर परीक्षा केन्द्र तक सम्पूर्ण गतिविधियों की वीडियो ग्राफी की जाएगी। पूरी जांच के उपरान्त ही परीक्षार्थियों की प्रवेश दिया जाएगा। दो पारियों में होने वाली परीक्षा में जिले में राजस्थान के अलावा दूसरे राज्यों के 2573 परीक्षार्थी भी शामिल होंगे। इनमें सबसे ज्यादा 2475 परीक्षार्थी हरियाणा राज्य से आएंगे।
जिला मुख्यालय और बगड़ में 59 केन्द्रों पर 24 घंटे जाब्ता तैनात रहकर व्यवस्था संभालेगा।
रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड पर हैल्प डेस्क पर 24 घंटे जाब्ता तैनात रहेगा। REET परीक्षा के लिए 21 से 26 जुलाई तक रोडवेज बसों में सफर मुफ्त रहेगा। एडीएम जेपी गौड़ ने बताया कि दो दिन चलने वाली परीक्षा की पहली पारी में हरियाणा के 2475 उत्तर प्रदेश के 12, मध्य प्रदेश के 3, दिल्ली के 34, पंजाब के 2 व अन्य राज्य का एक परीक्षार्थी शामिल होगा। हरियाणा से झुंझुनूं आने वाले परीक्षार्थी के लिए चार ट्रेन चलाई जाएंगी। जबकि दिल्ली के अभ्यर्थियों के लिए रोडवेज बस की सुविधा मिलेगी। इसी तरह से दूसरी पारी में शामिल होने के लिए हरियाणा के 598, उत्तर प्रदेश के 28, मध्य प्रदेश के 8, दिल्ली के 2. पंजाब के 2 व अन्य राज्य के 6 परीक्षार्थी शामिल होंगे।
21 से 26 तक फ्री बस यात्रा,,,
राजस्थान रोडवेज की बसों में परीक्षा से दो दिन पहले और दो दिन बाद तक REET परीक्षार्थियों के लिए सफर मुफ्त रहेगा। राज्यभर के 16 लाख अभ्यर्थियों को रोडवेज अपनी बसों में फ्री यात्रा करवाएगा। परीक्षार्थियों के लिए बसें जिला प्रशासन के अधीन रहेंगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर एक केन्द्राधीक्षक (प्रिंसिपल रैंक का अधिकारी), एक सहायक केंद्राधीक्षक (लेक्चरर या हेड मास्टर), एक कमरे में दो वीक्षक (सरकारी शिक्षक), प्रत्येक सेंटर पर एक पेपर
को आर्डिनेटर, प्रत्येक तीन सेंटर पर एक ओएमआर सीट कोआर्डिनेटर, 5 परीक्षा केन्द्रों पर एक जोनल मजिस्ट्रेट प्रत्येक 10 सेंटर्स पर एक एरिया मजिस्ट्रेट लगाए जाएंगे। इसके अलावा प्रत्येक सेंटर पर एक महिला व एक पुरुष कांस्टेबल की नियुक्ति रहेगी। एक परीक्षा केन्द्र पर एक एलडीसी, एक यूडीसी, एक सूचना सहायक, एक वीडियो ग्राफर और 200 स्टूडेंट्स पर एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को नियुक्त किया जाएगा।
शीट खाली छोड़ने वालों पर नजर,,,
परीक्षा केन्द्र पर वीक्षक इस बात का विशेष ध्यान रखेगा कि कौन से परीक्षार्थी ने ओएमआर शीट पूरी खाली छोड़ी है। अगर ऐसा कहीं मिलता है तो वीक्षक ओएमआर शीट खाली छोड़ने का उल्लेख करते हुए साइन करेगा। रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड तथा पर अभ्यर्थियों के लिए पानी व अन्य सुविधा रहेगी। परीक्षार्थियों को रीट परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र, काला, नीला बॉल पेन, आधार कार्ड या अन्य मान्य पहचान पत्र एवं इसकी स्व प्रमाणित फोटो प्रति के अतिरिक्त परीक्षा केन्द्र में कुछ भी ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा कक्ष में मोबाइल, ब्लूटूथ, पेजर या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाना निषेध रहेगा।
परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट अन्य किसी प्रकार के आभूषण पहनकर नहीं आ सकेंगे। पर्स, हैंडबैग अथवा डायरी अपने साथ नहीं ला सकेंगे। परीक्षा में अपने पास मादक द्रव्य, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा इत्यादि भी नहीं रखेंगे। किसी भी परीक्षार्थी के पास यदि अनुचित सामग्री पाई गई तो राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा विधेयक-2022 के तहत तीन वर्ष के कारावास, न्यूनतम एक लाख रुपए के अर्थदंड एवं सार्वजनिक परीक्षा से दो वर्ष के लिए वंचित किया जाएगा।
परीक्षा एजेंसी के साथ मिलीभगत कर अनुचित साधनों के प्रयोग करने वाले परीक्षार्थी सहित किसी भी व्यक्ति को पांच से 10 वर्ष के कारावास एवं 10 लाख से 10 करोड़ रुपए तक के अर्थदंड का प्रावधान इस विधेयक में किया गया है। परीक्षार्थी के विरुद्ध विधेयक के प्रावधानों के अनुसार कार्यवाही करने के साथ वर्तमान परीक्षा निरस्त कर आगामी दो वर्षों के लिए रीट परीक्षा में शामिल होने से वर्जित किया जा सकता है। उनके मुताबिक परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी की तलाशी कभी भी ली जा सकती है। बिना प्रवेश पत्र परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
यह पहचान पत्र होना जरूरी,,,
REET​​​​​​​ के अभ्यर्थियों को परीक्षा के दौरान डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र के साथ अन्य फोटो युक्त ओरिजिनल आईडी आधार कार्ड मय इसकी स्व प्रमाणित फोटो प्रति अथवा आधार कार्ड नहीं होने पर अन्य फोटो युक्त ओरिजिनल आईडी मय स्व प्रमाणित फोटो प्रति यथा ड्राइविंग लाइसेंस, पेन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, शिक्षण संस्थान का पहचान पत्र, फोटो युक्त मूल निवास प्रमाण पत्र, फोटो युक्त बैंक की पास बुक सक्षम अधिकारी की ओर से जारी पहचान पत्र, इसमें से कोई एक आवश्यक रूप से अपने पास रखना होगा। इसके अभाव में परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
झुंझुनूं में 7 जगह फ्री ठहरने की व्यवस्था
रीट परीक्षा के दौरान बाहर से आए परीक्षार्थी को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए झुंझुनूं शहर में सात जगह परीक्षार्थियों के ठहरने की व्यवस्था की जाएगी। एसडीएम शैलेश खैरवा ने बताया कि रीट परीक्षा के दौरान बाहर से आने वाले परीक्षार्थी के लिए इंदिरा नगर स्थित सामुदायिक विकास भवन, नगर परिषद स्थित रैन बसेरा, पंचदेव मंदिर के पास स्थित रैन बसेरा, बटवालान मोहल्ला स्थित बटवालान गेस्ट हाऊस, बाकरा रोड स्थित मदरसा अल नुरुल इस्लाम, राणी सती मंदिर धर्मशाला व खेमी शक्ति मंदिर धर्मशाला में ठहरने की व्यवस्था की जाएगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]