Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राष्ट्रीय लोक अदालत हेतु पराविधिक स्वयंसेवकों के साथ बैठक का आयोजन

मथुरा, 15 जुलाई 2022 (यू.टी.एन.)। उ०प्र० राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ तथा माननीय जनपद न्यायाधीश / अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मथुरा श्री राजीव भारती जी के निर्देशानुसार जनपद मथुरा में दिनांक 13.08.2022 दिन द्वितीय शनिवार को आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाये जाने तथा इसके प्रचार-प्रसार हेतु आज दिनांक 15.07.2022 दिन शुक्रवार को ए डी आर भवन, जनपद न्यायालय, मथुरा में पराविधिक स्वयंसेवकों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मथुरा सुश्री सोनिका वर्मा द्वारा की गई।
बैठक में उपस्थित समस्त पराविधिक स्वयंसेवकों को राष्ट्रीय लोक अदालत के सम्बंध में बताया गया कि यह ऐसा तंत्र है जिसके जरिए कानूनी विवादों को अदालत के बाहर हल कर लिया जाता है। यह भी कह सकते हैं कि यह मामलों के निपटारे का वैकल्पिक माध्यम है। लोक अदालत का आदेश या फैसला आखिरी होता है, इसके फैसले के बाद कहीं अपील नहीं की जा सकती। लोक अदालत सभी दीवानी मामलों, वैवाहिक विवाद, भूमि विवाद, बॅटवारे या संपत्ति विवाद, श्रम विवाद आदि गैर आपराधिक मामलों का निपटारा करती है।
इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि देश का कोई भी नागरिक पैसों की कमी या दूसरी वजहों से न्याय पाने से वंचित न रह जाए। लोक अदालत से होने वाले लाभों को बताते हुए कहा गया कि इसमें कोई फीस नहीं लगती, पुराने मुकदमें की कोर्ट-फीस वापस हो जाती है, किसी पक्ष को सजा नहीं होती, मामले को बातचीत के बाद सुलह से हल कर लिया जाता है, मुआवजा या हर्जाना तुरन्त मिल जाता है, मामले का निपटारा जल्दी हो जाता है, सभी को आसानी से न्याय मिल जाता है, फैसला आखिरी होता है, फैसले के खिलाफ कहीं अपील नहीं होती है।
बैठक के अंत में सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, मथुरा सुश्री सोनिका वर्मा द्वारा पराविधिक स्वयंसेवकों से यह अपेक्षा की गई कि जनपद मथुरा के दूरदराज के क्षेत्रों में वे राष्ट्रीय लोक अदालत दिनांक 13.08.2022 का प्रचार-प्रसार करते हुए आमजनमानस को लोक अदालत से होने वाले लाभों व इसके महत्व व उद्देश्य के सम्बंध में जागरूक करें। बैठक में उपस्थित पराविधिक स्वयंसेवकों में विधि के छात्रों से कहा गया कि नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोक अदालत की जानकारी शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की जनता को दें।
उपस्थित पराविधिक स्वयंसेवकों को लोक अदालत के सम्बंध में पम्पलेट प्रदान करते हुए उनसे यह भी अपेक्षा की गई कि वे व्हाट्सअप ग्रुप, फेसबुक आदि सोशल मीडिया के माध्यम से भी राष्ट्रीय लोक अदालत का प्रचार-प्रसार करें। इस बैठक में उपस्थित पराविधिक स्वयंसेवकों को उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश पीड़ित क्षतिपूर्ति योजना से सम्बन्धित जानकारी हेतु हिंदी व अंग्रेजी भाषा के पोस्टर उपलब्ध कराये गये तथा निर्देशित किया गया कि इन पोस्टारों को अपने आसपास के क्षेत्रों, थानों पर चस्पा कराएं जिससे इस योजना की जानकारी आम जनमानस को हो तथा वे इस योजना से लाभान्वित हो सकें।
मथुरा-रिपोटर, (पीयूष पुरोहित)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]