Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राजकीय महाविद्यालय कालका में नये कोर्सों में एडमिशन प्रक्रिया 1 अगस्त से होगी आरंभ

पंचकूला, 15 जुलाई 2022 (यू.टी.एन.)। शिवालिक की तलहटी में बसे राजकीय महाविद्यालय कालका अपने अद्वितीय सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है । राजकीय महाविद्यालय कालका हरियाणा में एक उत्कृष्ट कॉलेज है जिसे उत्कृष्ट शैक्षिक मानक, विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों, विभिन्न पाठयेतर गतिविधियों और आधुनिक बुनियादी ढांचे के रूप में जाना जाता है।
इस संबंध में जानकारी देते हुये काॅलेज की प्रो डॉक्टर बिन्दु ने बताया कि यहां पर कला संकाय, विज्ञान संकाय और वाणिज्य संकाय है। वाणिज्य संकाय में बीकॉम ,बीकॉम आनर्स ,एमकॉम ,पीजीडीईएम के अलावा एक नया कोर्स बैचलर ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट आरंभ हो गया है।
 महाविद्यालय की प्राचार्या श्रीमती कामना ने बताया कि वाणिज्य संकाय में बैचलर ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट और कला संकाय में संगीत विभाग की ओर से डिप्लोमा इन म्यूजिक परफॉर्मिंग आर्ट आरंभ हो गया है। उन्होंने नये कोर्सो के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि बैचलर ऑफ टूरिज्म मैनेजमेंट यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में 3 साल का स्नातक पाठ्यक्रम है। बीटीएम यात्रा, आवास और खाद्य उद्योग में प्रबंधन पदों के लिए व्यापक प्रशिक्षण अवसर प्रदान करता है। बैचलर आफ टूरिज्म मैनेजमेंट कोर्स के स्नातक बिक्री प्रबंधक ,वाणिज्य प्रबंधक ,बिक्री अधिकारी ,सामग्री लेखक ,व्यवसाय विकास प्रतिनिधि, अतिथि पर्यटन प्रबंधक, यात्रा सलाहकार आदि की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
 उन्होंने बताया कि दूसरा कोर्स डिप्लोमा इन म्यूजिक परफॉर्मिंग आर्ट्स में दाखिला लेकर विद्यार्थी संगीत की दुनिया में एक सफल कैरियर बना सकते है। म्यूजिक फील्ड में कोर्स करने के बाद विद्यार्थी टेलिविजन इंडस्ट्री ,फिल्म इंडस्ट्री, म्यूजिक साफटवेयर इंडस्ट्री में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि वाणिज्य संकाय के विभागाध्यक्ष वीरेंद्र अटवाल और  संगीत विभागाध्यक्ष प्रो सुशील कुमार के प्रयास और सहयोग से दोनों कोर्स आरंभ हुए हैं। उन्होंने बताया कि इन कोर्सों में दाखिला प्रक्रिया 1 अगस्त 2022 से आरंभ हो जायेगी।
हरियाणा-स्टेट ब्यूरो, (सचिन बराड़)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]