Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

उत्कर्ष का अनूठा ‘टीचिंग टैलेंट हंट शो’ देगा युवा शिक्षकों को राष्ट्रीय पहचान

जयपुर, 11 जुलाई 2022 (यू.टी.एन.)। देश में कई प्रकार के शो आयोजित होते है जिनमें म्युजिक डांस, पाककला आदि के क्षेत्र में जीतने वालों की राष्ट्रीय पहचान बनती है लेकिन विद्यार्थियों का भाग्य निर्माता शिक्षक अपना उपयोगी योगदान देकर भी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान नहीं बना पाते। उत्कर्ष के संस्थापक डॉ निर्मल गहलोत ने इस अनूठे विचार को  साझा करते हुए बताया कि 10 प्रकार की केटेगरी में प्रतिभावान व ऊर्जावान शिक्षकों की पहचान कर उन शिक्षकों को सम्मानित किया जायेगा जो शिक्षक समसामयिकी ज्ञान, इकोनॉमी, जनरल साइंस, जियोग्राफी, हिस्ट्री, भारतीय संविधान व पोलिटी, गणित, मानसिक एवं तार्किक योग्यता, हिन्दी, अँग्रेजी व्याकरण विषयों को पढ़ाने में दक्ष है।

वे इस टैलेंट हंट प्रतियोगिता का हिस्सा बन सकते हैं। इस प्रतियोगिता परीक्षा में वे सभी परीक्षार्थी भाग ले सकते हैं जिन्हें अपनी विषय विशेषज्ञता और अध्यापन कौशल पर भरोसा है या जो सिविल सेवा जैसी या अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तथा अपना ज्ञान विद्यार्थियों से किसी रूप में साझा करना चाहते हैं। इसमें विजेता शिक्षकों को न केवल 51000 रुपये का पुरुस्कार दिया जायेगा बल्कि उन्हें उत्कर्ष के यूट्यूब चैनल के माध्यम से लाखों विद्यार्थियों को पढ़ाने का मौका भी मिलेगा।

*पहली बार होगी देश में ऐसी अद्भुत व अनूठी प्रतियोगिता*

डॉ गहलोत ने बताया कि इस प्रतियोगिता में देशभर के प्रतिभागी भाग लेंगे तथा देशभर के विद्यार्थियों शिक्षकों व आमजनों की इस पर नजर होगी। इस प्रतियोगिता में पहचान बनाने वाले शिक्षकों के लाखों विद्यार्थी प्रशंसक होते है। उत्कर्ष के सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर एक करोड़ से अधिक लोगों के बीच में उनकी पहचान बनेगी तथा देशभर के प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में उन शिक्षकों को राष्ट्रीय पहचान मिलेगी।

*आवेदन करने व आगे की प्रकिया की  तिथियाँ*

3 जुलाई से आवेदन प्रारंभ होगा तथा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2022 होगी। 20 जुलाई को फॉर्म की जांच के बाद प्रतिभागियों की सूची जारी होगी। 26 जुलाई को ऑनलाइन टेस्ट होगा तथा उसी दिन परिणाम जारी होगा। 31 जुलाई से 10 अगस्त तक चयनित अभ्यर्थियों का ऑनलाइन साक्षात्कार आयोजित किया जायेगा।  इस प्रकार हर विषय में चयनित पाँच प्रतिभागियों की 21 अगस्त से हर रविवार यूट्यूब पर लाइव कक्षा आयोजित होगी जिस पर विद्यार्थियों द्वारा भी वोटिंग की जायेगी।

जयपुर-रिपोर्टर,(नरेंद्र आर्य) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]