Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

मीशो के विक्रेता किस तरह से सस्टेनेबिलिटी में क्रांति लाने के लिए नवाचार और कौशलोन्नयन कर रहे हैं

नई दिल्ली, 05 जुलाई 2022 (यू.टी.एन.)। हम सभी एक ऐसे औद्योगिक युग से लाभान्वित हो रहे हैं जो उत्पादों और सेवाओं को हम सभी के लिए सुलभ बनाता है। हालांकि, यह पर्यावरणीय के लिए जोखिम भी पैदा करता है जिससे प्राकृतिक संसाधनों का ह्रास हो सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए, व्यवसाय के भीतर सतत विकास (सस्टेनेबिलिटी) ग्राहकों के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी हितकारी हो सकता है।

भारत की सबसे तेजी से बढ़ती इंटरनेट कॉमर्स कंपनी, मीशो ने हाल ही में विक्रेता पंजीकरण में 7X की वृद्धि दर्ज की है। कुल 6 लाख पंजीकृत विक्रेताओं में से, लगभग 70 प्रतिशत टीयर 2 शहरों और अमृतसर, राजकोट और तिरुपुर जैसे अन्य शहरों से हैं। कंपनी की उद्योग की प्रथम पहल जैसे कि जीरो कमीशन और जीरो पेनल्टी के परिणामस्वरूप पिछले एक साल में छोटे व्यवसायों की बढ़ती संख्या मीशो में शामिल हुई है।

लक्ष्मीनारायण स्वामीनाथन, सीएक्सओ, सप्लाई ग्रोथ, मीशो ने इस पर प्रकाश डालते हुए कहा, “हम उन चुनौतियों को समझते हैं जिनका सामना एमएसएमई को ऑफलाइन से ऑनलाइन बिजनेस मॉडल में जाने के दौरान करना पड़ता है। हम एक ऐसा मंच तैयार कर रहे हैं जो एमएसएमई के लिए उच्च विकास और लाभ मार्जिन को सक्षम बनाता है। मीशो के सेलर्स ने अप्रैल 2021 से अपने राजस्व को तिगुना देखा है। छोटे व्यवसायों को उनकी पूरी क्षमता तक पहुँचने में मदद करने में मीशो की भूमिका को देखना बेहद संतोषजनक है। जब हम कहते हैं कि हम इंटरनेट कॉमर्स का लोकतंत्रीकरण कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि हम विक्रेताओं के लिए समान अवसर तैयार कर रहे हैं। आज, मीशो ही एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म है जो स्तरों के आधार पर विक्रेताओं को अलग नहीं करता है, न ही हमारे पास एक निजी लेबल प्ले या थोक खेल है। हमारी विक्रेता-अनुकूल पहलों के माध्यम से, हम 100 मिलियन छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन सफल होने में सक्षम बनाने के अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।”

नीचे कुछ विक्रेताओं की कहानियां और मीशो पर ऑनलाइन बिक्री करने वाले प्रतिभाशाली लोगों की विविध दास्तां दी गई हैं जो नवोन्मेष और कड़ी मेहनत से सफल उद्यमी बने हैं।

 

वसीम अकरम (रूमी), अलीगढ़

वसीम अकरम का जीवन में एकाग्रचित्तता और दृढ़ संकल्प को उनके व्यवसाय की सफलता के पीछे का कारण माना जा सकता है। मीशो पर सिरेमिक वेयर (मग, कप और सॉसर) के ब्रांड रूमी के मालिक के रूप में, उन्होंने स्थिरतापूर्ण गति के साथ व्यवसाय को आगे बढ़ाया और उसे एक मुकाम तक पहुँचाया। चीनी मिट्टी के सामान मिट्टी से बने होते हैं और ये पर्यावरण के अनुकूल होते हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से स्नातक, वसीम ने शुरू में कई व्यवसायों के लिए स्वतंत्र रूप से काम किया। इसके बाद उन्होंने रूमी को शहर में एक ऑफलाइन व्यवसाय के रूप में शुरू किया। निरंतर प्रयासों के माध्यम से, उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि इस घरेलू ब्रांड का जबानी प्रचार-प्रसार करके लोगों का ध्यान आकर्षित किया जाए। वो अपने व्यवसाय के दायरे को सीमित नहीं करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने अक्टूबर 2021 में मीशो पर परिचालन शुरू किया, जिसका उद्देश्य व्यापक दृश्यता और देश भर में पहुंच बनाना था।

वसीम मीशो के ‘शून्य-कमीशन’ मॉडल की खूब प्रशंसा करते हैं, जिसे वह ब्रांड के ऑर्डर में वृद्धि के पीछे एक प्राथमिक कारण के रूप में बताते हैं। वह बताते हैं कि कमीशन की कमी से उन्हें कम कीमत बनाए रखने में मदद मिलती है जिससे अधिक ग्राहक आते हैं। वह इस मंच के कुशल लॉजिस्टिक्स पर भी ध्यान दिलाते हैं। भविष्य में, वसीम का लक्ष्य क्रॉकरी को शामिल करने के लिए एसॉर्टमेंट का विस्तार करना है।

राकेश जोशी (अयूर डेली, प्रीमियम खादी, खादी हर्बल, स्वदेशी खादी), दिल्ली

राकेश जोशी ने विभिन्न वित्तीय पृष्ठभूमि के उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्तापूर्ण व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों को सुलभ और किफायती बनाने का सपना देखा था। इससे प्रेरित होकर उन्होंने अयूर डेली, प्रीमियम खादी, खादी हर्बल और स्वदेशी खादी का व्यवसाय शुरू किया। अब उनके पास चार ब्रांड हैं जो हर्बल पर्सनल केयर उत्पादों की खुदरा बिक्री करते हैं। अपना उद्यम शुरू करने से पहले, वह रिटेल जॉब में पूर्णकालिक कर्मचारी के रूप में काम कर रहे थे। इससे उन्हें ग्राहकों की जरूरतों और आवश्यकताओं के बारे में गहराई से जानने में मदद मिली। प्राकृतिक अवयवों से तैयार किए गए उत्पादों के प्रति लोगों के रुझान को देखते हुए, वह यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि उनका ब्रांड बाजार में इसी रूप में देखा जाए। इन ब्रांड्स को लॉन्च करने के कुछ महीनों के भीतर ही उन्होंने इन्हें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर लिस्ट करना शुरू कर दिया। फिजिकल स्टोर शुरू करने के बावजूद, उनका व्यवसाय अब पूरी तरह से ऑनलाइन है और रफ्तार पकड़ रहा है।

राकेश मीशो के 0% कमीशन मॉडल के कारण प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण रणनीति बनाए रखने के अवसर के लिए आभारी हैं। उपभोक्ता अच्छी कीमत वाले उत्पादों की ओर आकर्षित होते हैं और कंपनी अच्छा मार्जिन बनाए रखने में सक्षम है। उत्पादों का व्यापक वर्गीकरण प्रदान करने के लिए, उन्हें अपने ब्रांड पोर्टफोलियो में विविधता लाने में आसानी होती है। उन्हें रोजाना लगभग 1,000 ऑर्डर मिलते हैं, जिनमें सबसे ज्यादा ऑर्डर पश्चिम बंगाल और दक्षिणी बाजारों से आते हैं।

वर्तमान में, उनके यहाँ 50 कर्मचारी हैं जो उत्पादों के निर्माण एवं लॉजिस्टिक्स में उनकी मदद करते हैं। इन प्रमुख ब्रांड्स के साथ, वो अपनी उत्पाद पेशकशों को और अधिक बढ़ाना चाहते हैं।

अंश सक्सेना (मिनी स्टोरिफाइ), गाजियाबाद

अंश को प्लास्टिक मुक्त भारत में योगदान करने के अपने विजन और मिशन पर गर्व है। वह मिनी स्टोरिफाइ के संस्थापक और मालिक हैं। उनका ब्रांड कंघी, टूथब्रश और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों जैसे जैविक उत्पादों की खुदरा बिक्री करता है, जिन्हें सौर ऊर्जा के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है।

एमबीए की डिग्री हासिल कर चुके, अंश को अंतरराष्ट्रीय बाजार में काम करने का 6 साल का अनुभव है। लेकिन वह पूर्णकालिक नौकरी से संतुष्ट नहीं थे और चाहते थे कि उनका काम पर्यावरण के हित में योगदान दे। 2014 में, उन्होंने अपने गृह नगर- गाजियाबाद में मिनी स्टोरिफाइ की स्थापना की। ब्रांड की पहुंच मुख्य रूप से जबानी प्रचार-प्रसार के माध्यम से बढ़ी, अच्छी गुणवत्ता इसकी यूएसपी बन गई। ब्रांड के मूल्य प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से, उन्होंने ई-कॉमर्स में प्रवेश किया।

अंश के अनुसार, मीशो के कैटलॉगिंग सिस्टम को समझना और इस्तेमाल करना आसान है। वह कंपनी के 0% कमीशन मॉडल को भी श्रेय देते हैं जो ब्रांड को अपने संतुष्ट ग्राहकों के लिए नाममात्र मूल्य निर्धारण की पेशकश करने में सक्षम बनाता है। मीशो में शामिल होने के बाद से, ब्रांड को देश भर से ऑर्डर मिलना शुरू हो गया है।

उसी पथ पर चलते हुए, अंश को उम्मीद है कि वह जल्द ही अपने अनूठे उत्पाद के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रवेश करने में सक्षम हो सकेंगे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]