Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय झुंझुनू

झुंझुनू, 04 जुलाई 2022 (यू.टी.एन.)। राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड जिला मुख्यालय झुंझुनू के तत्वावधान में भारत सरकार की नेशनल ग्रीन कोर योजना अंतर्गत एवं  राज्य मुख्यालय जयपुर के निर्देश की अनुपालना में जिले के विभिन्न विद्यालयों का  सी. ओ. स्काउट महेश कालावत द्वारा विजिट किया जाकर इको क्लब एवं स्काउट गाइड गतिविधियों के लिए प्रेरित किया जा रहा है। राज्य मुख्यालय के निर्देश के अनुपालना में सी.ओ. स्काउट महेश कालावत ने डूंडलोद विद्यापीठ सीनियर सेकेंडरी स्कूल डूंडलोद  का विजिट किया।
इस दौरान विद्यालय के स्काउट एवं गाइड से रूबरू होते हुए सी. ओ. स्काउट महेश कालावत ने स्काउट गाइड संगठन की विभिन्न गतिविधियों की विस्तार से जानकारी प्रदान की ।इस दौरान कालावत ने बताया कि जनवरी 2023 में नेशनल जंबूरी का आयोजन पाली जिले के रोहट कस्बे में किया जा रहा है, इस जम्बूरी में पूरे भारतवर्ष से 35 से चालीस हजार स्काउट गाइड एकत्र होंगे तथा स्काउट गाइड संगठन की विभिन्न विधाओं कलाओं, साहसिक गतिविधियों, सांस्कृतिक आदान-प्रदान आदि का अद्भुत नजारा एवं संगम देखने को मिलेगा ।
सी.ओ .कालावत ने विद्यालय के स्काउट गाइड को संबोधित करते हुए कहा कि स्काउट गाइड संगठन चरित्र निर्माण की कार्यशाला हैं, यहां पर बालक बालिकाओं को आध्यात्मिक, सामाजिक, शारीरिक, मानसिक एवं चारित्रिक गुणों का विकास किया जाता है। इस अवसर पर वरिष्ठ स्काउट यूनिट लीडर रामदेव सिंह गढ़वाल ने स्काउट गाइड को स्काउट संगठन के इतिहास, विकास, सिद्धांत एवं कार्य पद्धति के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि स्काउट  गाइड संगठन द्वारा राष्ट्र के लिए सुयोग्य नागरिक तैयार किए जा रहे हैं तथा इन स्काउट गाइड में संस्कारों का बीजारोपण किया जा रहा है।
इस दौरान गढ़वाल ने नियम, प्रतिज्ञा, प्रार्थना, झंडा गीत, चिन्ह, सैल्यूट की भी जानकारी स्काउट गाइड को प्रदान की ।इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य एस.सी. कर्नाटक ने विद्यालय में प्रभावी रूप से स्काउट गाइड गतिविधियों के संचालन हेतु सहमति प्रदान की ।विद्यालय प्रधानाचार्य ने कहा कि इस विद्यालय में पूर्व में भी स्काउट गाइड गतिविधियों के माध्यम से राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय गतिविधियों में यहां के स्काउट गाइड ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। संस्था के अध्यक्ष रमाकांत शर्मा ने कहा कि स्काउट गाइड से बालक बालिकाओं में अनुशासन सीखने को मिलता है जो वर्तमान पीढ़ी की महति आवश्यकता है।
 इस दौरान स्काउट प्रभारी दीपक कुमार ने बताया कि विद्यालय के स्काउट गाइड विभिन्न गतिविधियों में शरीक होंगे तथा  नेशनल जंबूरी में भी विद्यालय का बैंड अपनी अनुपम छटा का उदाहरण प्रस्तुत करेगा। इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष रमाकांत शर्मा, सचिव मुकेश पारीक ,संयुक्त सचिव सीताराम जीनगर, प्रबंधन कमेटी के हुसैन खान, दीपक कुमार, कोच रामकरण तथा विनोद स्वामी सहित विद्यालय के स्काउट गाइड उपस्थित रहे।
राजस्थान-रिपोर्टर, (सुरेश सैनी)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]