Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

आपदा प्रबंधन के लिए एक्शन में धामी सरकार

उत्तराखंड, 30 जून 2022 (यू.टी.एन.)। मानसून सीजन को देखते हुए राज्य सरकार ने विशेष परिस्थितियों को छोड़कर अफसरों के अवकाश पर रोक लगा दी है। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि आपदा राहत एवं बचाव के काम एक दूसरे पर टालने के बजाय आपसी समन्वय से किया जाए। CM पुष्कर धामी ने बुधवार को सचिवालय में आपदा प्रबंधन की समीक्षा की। उन्होंने अफसरों को आपदा राहत एवं बचाव के लिए हर समय तैयार रहने के निर्देश दिए।

उन्होंने राहत बचाव का रिस्पांस टाईम कम से कम करने, राहत, बचाव का काम तत्काल शुरू करने के निर्देश दिए। सीएम धामी ने हर समय अलर्ट रहने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारियों को कहा कि आपदा प्रबंधन के बजट को मानकों के तहत अधिक से अधिक उपयोग किया जाए। आदपा पीड़ितों को मुआवजा समय पर दिया जाए। सड़क बंद होने, बिजली, पानी की आपूर्ति बाधित होने पर तत्काल व्यवस्थाओं को बहाल किया जाए। उन्होंने सड़क खोलने के लिए पर्याप्त मात्रा में जेसीबी तैनात करने और ट्रेकिंग के लिए जीपीएस लगाने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में सैटेलाईट फोन चालू रखने और पर्वतीय जिलों में खाद्य सामग्री, आवश्यक दवाओं की आपूर्ति पहले से ही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। संवेदनशील स्थानों पर एसडीआरएफ की तैनाती बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने सभी डीएम को आपदा के समय अपने स्तर पर निर्णय लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन समस्याओं का समाधान जिला स्तर पर नहीं हो पा रहा है केवल उन्हीं को शासन तक भेजा जाए। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां ड्रेनेज सिस्टम की समस्याएं हैं वहां के लिए ड्रेनेज प्लान जल्द तैयार कर भेजें।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]