Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

CNH Industrial Capital India ने किसानों के फायदे के लिए शुरू किया वित्‍तीय साक्षरता कार्यक्रम

नई दिल्ली, 28 जून 2022 (यू.टी.एन.)। CNH Industrial (NYSE: CNHI / MI: CNHI) के वित्‍तीय सेवा प्रभाग, CNH Industrial Capital ने हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश में किसानों को शिक्षित करने के लिए वित्‍तीय साक्षरता कार्यक्रम शुरू किया है। अपनी CSR (कॉर्पोरेट सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व) पहल के तहत, कंपनी वित्‍तीय साक्षरता, कृषि यांत्रिकीकरण, बायोमास प्रबंधन और राज्‍य कृषि सब्सिडीज जैसे विषयों पर 600 किसानों को प्रशिक्षित करेगी। इन सत्रों का संचालन हरियाणा के भिवानी, महेन्‍द्रगढ़ और चरखी दादरी गांवों; और उत्‍तर प्रदेश के सोनभद्र एवं हरदोई जैसे प्रमुख कृषि क्षेत्रों में किया जाएगा।

चरखी दादरी जिले में 15 जून को लॉन्‍च हुआ यह विशिष्‍ट प्रोग्राम शुरुआत में किसानों को बैंकिंग, डिजिटल भुगतान, बीमा, निवेश, फर्जीवाड़ा से सुरक्षा और वित्‍तीय नियोजन की बुनियादी अवधारणाओं से अवगत कराने में मदद करेगा। इसके बाद होने वाले सत्र में सरकार की विभिन्‍न पहलों पर ध्‍यान दिया जाएगा जिसमें कृषि/बागबानी सब्सिडीज, कृषि यांत्रिकीकरण योजनाओं और दूसरे मूल्‍य-वर्धित दृष्टिकोण शामिल हैं। कार्यक्रम के अंतिम सत्र में फसल अवशेष प्रबंधन, कृषि उपकरणों के लिए वित्‍तीय योजनाओं और राज्‍य सरकार द्वारा पेश की जाने वाली रीजनल सब्सिडीज पर ध्‍यान केंद्रित किया जाएगा।

CNH Industrial Capital India के मैनेजिंग डायरेक्‍टर विशाल चौधरी ने कहा, “उभरती प्रौद्योगिकियों, नीतियों और दूसरी सरकारी योजनाओं के बारे में भारत के किसानों को शिक्षित करने से वित्‍तीय बोझ को कम करने तथा तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। यह पहल किसान समुदाय के बीच उनकी उत्‍पादकता बढ़ाने के लिए उपलब्‍ध संसाधनों को लेकर जागरुकता बढ़ाएगी। हमें पूरा भरोसा है कि इस कार्यक्रम के समापन पर, किसान अपने वित्‍त का बेहतर ढंग से प्रबंधन करने और ज्‍यादा स्‍थायी तरीके से उत्‍पादन करने में समर्थ होंगे।”

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]