Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

द कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने संगीत निर्देशक रोहित शर्मा के साथ काम करने के अपने अनुभव पर कहा

मुंबई, 23 जून 2022 (यूटीएन)। सिनेमा हॉल मे काफी लोगो ने आँसू बहाए थे, कुछ लोग काफी जोर जोर से और अत्यंत भयंकर रूप से रोते हुए नजर आये थे , और यह भी दुर्लभ अवसर था जब सिनेमा हॉल छोड़ने वाले लोगों जो हर बार हस्ते खेलते गपशप करते बहार आते थे वह इसके विपरीत, एकदम शांतिसे, दुःख भरे दिल से बहार आये |  उनके भीतर गहरा दुख था, सेलो की आवाज़, वुडविंड्स और बैकग्राउंड में स्ट्रिंग्स से गूँजता है, जिसने पूरी तरह से फिल्म के दर्द और सार को पूरी तरह से कैद कर लिया है। इन ध्वनियों द्वारा निर्मित संगीत न केवल पूरी फिल्म के भावनात्मक मंच को स्थापित करता है, बल्कि दर्शकों के दिलों में भी बजता रहता है और जब भी फिल्म के बारे में दर्शक सोचते है तो वह भी इसी स्तर पर आ पहुँचते है | यही हर एकअच्छा संगीत आपके लिए करता है – यह फिल्म के भावनात्मक पहलू के साथ इतना जुड़ा हुआ है।
कि हम इसे अलग नहीं करते हैं और इसलिए इसे देनी चाइए उतनी प्रशंशा देने में असमर्थित होते है । फिल्म के स्कोर वास्तव में फिल्मों की आत्मा होते हैं, और संगीत निर्देशक रोहित शर्मा ने हमेशा से ही फिर भले ही वो द कश्मीर फाइल्स, द ताशकंद फाइल्स या फिर बुद्धा इन ए ट्रैफिक जाम तक इस सार को ग्रहण किया है। संयोग से, इन सभी फिल्मों का निर्देशन विवेक अग्निहोत्री ने किया है, जो अपनी ईमानदार पटकथा और बहादुर कहानी के लिए व्यापक रूप से जाने जाते हैं।क्या ऐसा है जो इस जोड़ी जो हमेशा जोड़ता है “कुछ समय व्यावसायिक फिल्में बनाने के बाद, मैंने स्वतंत्र फिल्म निर्माण की इस नई यात्रा की शुरुआत की और तब से, मैंने हमेशा इस शानदार संगीतकार रोहित शर्मा के साथ सहयोग किया है – चाहे वह ट्रैफिक जाम में बुद्ध हो, या द ताशकंद फाइल्स या द कश्मीर फ़ाइलें।
वह किसी तरह मेरी फिल्म बनाने की शैली का एक अभिन्न अंग बन गया है”, विवेक अग्निहोत्री बताते हैं। उन्होंने आगे कहा, “रोहित के संगीत के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप आमतौर पर सिनेमा हॉल में अधिकांश संगीत को छोड़ देता हो , तो आप रोहित के संगीत को अपने साथ वापस ले जाते हैं और यह आपके पास वापस आता रहता है” उन्होंने अपने साथ काम करने के अनुभव को खूबसूरती से बयां किया है, “हालांकि मेरी फिल्मों में संगीत के लिए बहुत अधिक गुंजाइश नहीं है, बस अपने पृष्ठभूमि संगीत या एक साधारण लेकिन प्रभावशाली गीत के माध्यम से, उन्होंने हमेशा कहानी, कथा को एक नया आयाम प्रदान किया है। और उन्होंने मेरी कहानी को और अधिक शक्ति प्रदान की है।
दिलचस्प बात यह है कि द कश्मीर फाइल्स का थीम संगीत बुडापेस्ट आर्ट ऑर्केस्ट्रा के संगीतकारों के साथ ईस्ट कनेक्शन म्यूजिक रिकॉर्डिंग स्टूडियो, बुडापेस्ट में रिकॉर्ड किया गया था।  निर्देशक विवेक अग्निहोत्री कहते हैं कि यह संगीत ही है जिसने लोगों को अपना दुख व्यक्त करने के लिए प्रेरित किया, “अगर कश्मीर फाइल्स को देखकर हर जगह लोग रोए हैं, तो यह उनके दिल को छू लेने वाले संगीत के कारण है। रोहित के संगीत के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप आमतौर पर सिनेमा हॉल में अधिकांश संगीत छोड़ते हैं, तो आप रोहित के संगीत को अपने साथ वापस ले जाते हैं और यह आपके पास वापस आता रहता है। संगीत निर्देशक रोहित शर्मा हमेशा अपने करियर की शुरुआत से ही अपरंपरागत फिल्मों और प्रस्तुतियों से जुड़े रहे हैं जब उन्होंने बहुप्रशंसित नहम जनमी की रचना की, उसे  शिप ऑफ थीसस में चित्रित किया गया था। इसके अलावा, उन्होंने 2016 में आरा की अनारकली के लिए संगीत भी दिया।
इस प्रकार रोहित शर्मा ने लोक शैली में प्रमुखता प्राप्त की। इसने उन्हें 8वें जागरण फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का पुरस्कार भी दिलाया। संगीत निर्देशक की उल्लेखनीय बहुमुखी प्रतिभा उनके काम के माध्यम से स्पष्ट होती है क्योंकि यह शैलियों में फैली हुई है। उन्हें टीवीएफ (द वायरल फीवर) द्वारा लोकप्रिय वेब सीरीज एस्पिरेंट्स के लिए सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल साउंडट्रैक (गाने) के लिए फिल्मफेयर ओटीटी अवार्ड्स में नामांकित किया गया था। इस सीरीज के संगीत ने आगे चलकर IWM बज़ अवार्ड्स में एक वेब सीरीज में सर्वश्रेष्ठ संगीत (ओरिजिनल ) का पुरस्कार जीता। काम के मोर्चे पर, संगीत निर्देशक रोहित शर्मा महारानी 2 पर काम कर रहे हैं, जो निर्देशक-निर्माता सुभाष कपूर द्वारा बनाई गई एक वेब सीरीज  है, जिसमें हुमा कुरैशी ने अभिनय किया है। उनकी आगामी फिल्म परियोजनाओं के लिए भी ‘ट्यून’ रहें, जिसमें मैक्लुस्कीगंज में ओथेलो, लोटस ब्लूम्स, द आइस केक और धतूरा शामिल हैं।
मुंबई-रिपोटर, (हितेश जैन)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]