Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राजकीय महाविद्यालय कालका में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया

पंचकूला, 21 जून 2022 (यू.टी.एन.)। राजकीय महाविद्यालय कालका की प्राचार्या  प्रोमिला मलिक के कुशल नेतृत्व में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर  प्रोमिला मलिक ने अपने संबोधन में कहा कि योग प्राचीन भारतीय विरासत का एक हिस्सा है। यह मानवता के लिए भारत का उपहार है। योग मन शरीर और आत्मा को संतुलित करता है इस बार की योग दिवस की थीम मानवता के लिए योग रखी गई। योग ने कोरोना  काल में लाखों लोगों की जान बचाई है। इससे यह सिद्ध हुआ कि योग मानव के लिए कितना महत्वपूर्ण है। आज योग वैश्विक सहयोग का पारस्परिक आधार बन रहा है। योग दुनिया को जोड़ता है जो लोग योग करते हैं उनके मन में शांति की भावना होती है योग का मतलब है जोड़ना खुद में ऊर्जा को समाहित करना शरीर मन और आत्मा को मजबूत और खूबसूरत बनाना।
प्रस्तुत कार्यक्रम में योग प्रशिक्षक  मोहित कुकरेजा,  सुमन बाला,  अरुण कुमार,  निर्मल जिला प्रभारी महिला पतंजलि योग समिति कालका पिंजोर रही। प्रस्तुत कार्यक्रम सेलिब्रेशन ऑफ डेज कमेटी की प्रभारी प्रोफेसर नीना शर्मा और प्रोफेसर डॉक्टर बिंदु के मार्गदर्शन और दिशा निर्देशन में किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना और राष्ट्रीय कैडेट कोर के विद्यार्थियों ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया। राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रभारी डॉ इंदु, डॉ प्रदीप कुमार और राष्ट्रीय कैडेट कोर की लेफ्टिनेंट डॉक्टर गुरप्रीत  और लेफ्टिनेंट डॉक्टर यशवीर  ने विद्यार्थियों को प्रस्तुत कार्यक्रम में योग करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया।
सेकेंड हरियाणा  बटालियन एनसीसी अंबाला छावनी के प्रयास द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एनसीसी के विद्यार्थियों द्वारा मनाया गया ।  प्रस्तुत कार्यक्रम में आयुष विभाग द्वारा निर्धारित सभी योगासनों का अभ्यास किया गया। अभ्यास के दौरान कैडेट्स ने सूर्य नमस्कार,उत्तान  शशांक आसन, वृक्षासन अर्थ उष्ट्रासन,उत्तान मंडूकासन और शलभासन इत्यादि का अभ्यास किया। समस्त कार्यक्रम को सफलता के शिखर पर पहुंचाने का कार्य वरिष्ठ प्रोफेसर सुशील कुमार ने किया। प्रोफेसर सुशील कुमार ने कहा कि आत्मा से जूझने के लिए योग दर्शन बहुत जरूरी है उन्होंने कहा कि योग अपनाओ और जिंदगी बेहतर बनाओ ।
हरियाणा-स्टेट ब्यूरो, (सचिन बराड़)। 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]