Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बालाजी की भव्य झंडा यात्रा का हुआ आयोजन

हरदोई, 14 जून 2022 (यू.टी.एन.)। ज्येष्ठ मास के अंतिम बड़े मंगल पर नगर पंचायत कछौना पतसेनी में -बालाजी सेवा समिति(रजि०) के तत्वावधान में मनमोहक झांकियों के साथ बड़े हर्ष व उल्लास के साथ श्री बालाजी की भव्य झंडा यात्रा का आयोजन किया गया। विशाल झंडा यात्रा में उमड़े हजारों भक्तों ने अपने हाथों में भगवा ध्वज लेकर अपार श्रद्धा व भक्तिभाव के साथ जय श्री राम-जय हनुमान के नारों के साथ पूरे कछौना नगर को भक्ति के रंग में सराबोर कर दिया। झंडा यात्रा के दौरान शांति व्यवस्था व सुरक्षा के मद्देनजर कछौना कोतवाली सहित जिले के कई थानों की पुलिस तैनात रही। बताते चलें कि नगर निकाय कछौना पतसेनी स्थित बालाजी सेवा समिति के तत्वावधान में प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ मास में बालाजी की भव्य झंडा यात्रा का आयोजन किया जाता है।

इसी क्रम में अंतिम बड़े मंगलवार को समिति द्वारा बालामऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन परिसर में स्थित दुर्गा मंदिर से लेकर कछौना कोतवाली के निकट स्थित अति प्राचीन बाबा लंगड़ेदास आश्रम ‘कुटी’(हनुमान मंदिर) तक भव्य झंडा  यात्रा का आयोजन किया गया। दुर्गा मंदिर में विधिवत मंत्रोच्चारण व पूजा अर्चना के बाद हजारों भक्तों ने ध्वज पताका के साथ झंडा यात्रा में शामिल होकर नगर के मुख्य मार्ग से होते हुए बाबा लगड़े दास की कुटी ‘हनुमान मंदिर’ पर जाकर बालाजी महाराज का आशीर्वाद प्राप्त किया। तत्पश्चात मंदिर से वापस आकर पुरानी बस्ती से होते हुए पुन: रेलवेगंज स्थित दुर्गा मंदिर पर आकर झंडा यात्रा का समापन किया गया। भव्य झंडा यात्रा के दौरान मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर लोगों द्वारा पुष्प वर्षा करते हुए नगर निवासियों द्वारा भक्तों के लिए प्रसाद के रूप में शीतल जल, शर्बत, कढ़ी चावल, लस्सी, बूंदी, कोल्डड्रिंक आदि का भी इंतजाम किया गया था।

नगर से गुजरी बालाजी की झंडा यात्रा के दौरान श्रद्धा का अलग ही रंग दिखाई दिया। भगवा ध्वज हाथ में लिए यात्रा में शामिल नगर के सम्मानित नागरिक, जनप्रतिनिधि, महिलाएं, नवयुवकों, लड़कियों व बच्चों सहित सैकड़ों की संख्या में भक्तों के द्वारा जय श्री राम, जय बजरंगबली, भारत माता की जय, वंदे मातरम् के नारों के जयघोषों से पूरा कछौना नगर भक्तिमय एवं गुंजायमान हो उठा। झंडा यात्रा में गदाधारी हनुमान, शिव पार्वती, राम लक्ष्मण सीता, मां सरस्वती आदि की मनमोहक झांकियां मुख्य आकर्षण का केंद्र रही। झंडा यात्रा के दौरान डीजे की धुन पर धूमधाम के साथ नवयुवक-युवतियों ने जमकर नृत्य भी किया। भीषण गर्मी के बीच भक्तों की भक्ति का भाव देखते ही बन रहा था।

झंडा यात्रा में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर क्षेत्राधिकारी बघौली विकास जायसवाल, कोतवाली कछौना से अपनी पूरी टीम के साथ प्रभारी निरीक्षक संदीप सिंह एवं थाना बघौली, हरियावां, माधौगंज, सुरसा, हरदोई पुलिस लाइन व महिला थाने की इंचार्ज रामसुखारी सहित महिला पुलिसकर्मी, एलआईयू आदि थानों से भारी पुलिस बल मौजूद रहा। इसके अलावा नगर के नोडल अधिकारी तहसीलदार संडीला अंबिका चौधरी भी पुलिस प्रशासन के साथ कदमताल मिलाते नजर आए। आयोजक समिति द्वारा इस अवसर पर सहयोग हेतु पुलिस प्रशासन व मीडिया के सभी सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

स्टेट ब्यूरो तेजस्वी प्रताप सिंह |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]