Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सक्रियता और संवेदनशीलता से करें काम, आमजन को मिले योजनाओं का लाभ

चूरू,14 जून 2022 (यू.टी.एन.)। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग के निर्देशानुसार सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आवश्यक सेवाओं, बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन, फ्लैगशिप योजनाओं, बजट घोषणा क्रियान्वयन, संपर्क पोर्टल, और शुद्ध के लिए युद्ध कार्यक्रम सहित विभिन्न बिंदुओं को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश गौतम ने कहा कि अधिकारी पूरी सजगता और संवेदनशीलता के साथ योजनाओं की इस तरह से मॉनीटरिंग करें कि पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्ति योजनाओं का लाभ लेने से वंचित नहीं रहें। उन्होंने कहा कि बीस सूत्री कार्यक्रम के सभी सूत्रों में लोगों को वास्तविक लाभ मिलना चाहिए और विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाली आमजन की समस्याओं का समयबद्ध ढंग से निस्तारण हो।

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का आमजन को अधिक से अधिक लाभ मिले, यह हमारी कोशिश होनी चाहिए। संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण करें और प्रकरणों के निस्तारण में तेजी लाएं। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों की चर्चा करते हुए कहा कि दो महीने से अधिक के लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता देकर निस्तारण करें। प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करें और यह कोशिश रहे कि लोगों की संतुष्टि का स्तर बेहतर हो। उन्होंने कहा कि अधिकारी सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की समुचित मॉनीटरिंग करें और देखें कि सरकार की मंशा के अनुसार समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचे। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने चिरंजीवी योजना, पालनहार, सिलिकोसिस सहायता, जन आधार वितरण सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की और कहा कि योजनाओं का लाभ पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्ति तक समय पर पहुंचना चाहिए। बीस सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि हमारा सदैव यह प्रयास रहना चाहिए कि जिला बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन में स्टेट में अव्वल रहे और लोगों को इस मॉनीटरिंग का लाभ मिले।

सीईओ रामनिवास जाट ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का पात्र व्यक्तियों को लाभ मिले और जहां कम लोग लाभान्वित हैं, वहां विशेष ध्यान देकर लाभार्थियों को चिन्हित करें और लाभ दें। विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि योजनाओं का समुचित प्रचार-प्रसार करें और यह देखें कि जरूरतमंद लोगों तक इनका लाभ पहुंचना सुनिश्चित हो। बजट घोषणा, जन घोषणा पत्र के क्रियान्वयन को गंभीरता से लें और यह सुनिश्चित करें कि अपने स्तर पर कोई कार्य पेंडिंग नहीं रहे। शुद्ध के लिए युद्ध अभियान अंतर्गत प्रभावी कार्रवाई हो और लोगों को गुणवत्तायुक्त खाद्य सामग्री मिले, यह हमारा प्रयास होना चाहिए।

इस दौरान सीपीओ जगदीश जांगिड़, एसीएफ राकेश दुलार, डीएसओ सुरेंद्र महला, एसीपी मनोज गर्वा, सानिवि एसई शिशुपाल सिंह, सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा, पीएचईडी एसई जेआर नायक, सीडीपीओ सीमा सोनगरा, डिस्कॉम एसई एमएम सिंघवी, पीएचईडी प्रोजेक्ट एसई राममूर्ति सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद थे।

राजस्थान-रिपोर्टर,(सुरेश सैनी)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]