Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

ओनली वन अर्थः कोस्मो फाउन्डेशन ने लगाए 15,000 वृक्ष

नई दिल्ली, 10 जून 2022 (यू.टी.एन.)। कोस्मो फिल्म्स लिमिटेड की परोपकारी शाखा कोस्मो फाउन्डेशन ने आज नई दिल्ली के अग्रणी पर्यावरण संगठन- प्रयास यूथ फाउन्डेशन के सहयोग से दिल्ली छावनी के सेना घुड़सवारी केन्द्र में 15,000 से अधिक वृक्ष लगाए। कोस्मो फाउन्डेशन की गो ग्रीन पहल के तहत हरित एवं स्वच्छ पर्यावरण के निर्माण के लिए इस अभियान का आयोजन किया गया, ताकि धरती और भावी पीढ़ियों के कल्याण को सुनिश्चित किया जा सके। अपनी इस पहल के तहत अब तक फाउन्डेशन देश भर में 50,000 से अधिक वृक्ष़ लगा चुका है।
इस मौके पर माननीय लेफ्टिनेन्ट जनरल एसएस मिश्रा (क्यूएमजी) ने उपस्थितगणों को सम्बोधित करते हुए कहा, ‘‘पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कोस्मो फिल्म्स लिमिटेड के प्रयासों की हम सराहना करते हैं। दिल्ली में हरियाली बनाए रखने में कोस्मो फाउन्डेशन का योगदान उल्लेखनीय है, यह आस-पास के लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। कोस्मो फाउन्डेशन की यह व्यापक वृक्षारोपण पहल यूएन के सतत विकास लक्ष्य नंबर- 15ः लाईफ ऑन लैण्ड- में योगदान देगी। जो पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण के महत्व पर ज़ोर देता है।’
कोस्मो की मियावाकी परियोजना के तहत शहरी क्षेत्रों में वन कवर की बहाली के लिए अग्रणी मियावाकी तकनीक का उपयोग किया जाएगा। यह तकनीक छोटे शहरी स्थानों में वनों के निर्माण में बेहद उपयोगी है क्योंकि इससे पौधे 10 गुना तेज़ी से विकसित होते हैं और 30 गुना ज़्यादा घने होते हैं। इसमें एक ही क्षेत्र में दर्जनों स्थानीय प्रजातियां उगाई जाती हैं, पहले तीन सालों के बाद इसे रखरखाव की ज़रूरत नहीं होती। अशोक जयपुरिया, चेयरमैन एवं प्रबन्ध निदेशक, कोस्मो फिल्म्स लिमिटेड ने कहा, ‘‘कोस्मो फाउन्डेशन पर्यावरण स्थायित्व के एजेंडा पर काम करता है। इसी दृढ़ इरादे के साथ हम समाज में बदलाव ला सकते हैं। अपनी इस पहल के माध्यम से हमने अपने संचालन क्षेत्रों में वृक्षारोपण एवं वन संरक्षण को बढ़ावा देकर पर्यावरणी संतुलन बनाए रखने का लक्ष्य तय किया है। भारत में जलवायु परिवर्तन की दिशा में अपने सतत प्रयासों के साथ हम आने वाले समय में ज़्यादा से ज़्यादा वृक्ष लगाएंगे और समाज को हरित एवं स्थायी बनाने के लिए हर संभव कदम उठाएंगे।’’
इस मौके पर मिस यामिनी कुमार जयपुरिया, मैनेजिंग ट्रस्टी, कोस्मो फाउन्डेशन ने कहा, ‘‘कोस्मो फाउन्डेशन प्राकृतिक वनों एवं पर्यावरण के संरक्षण में अग्रणी रहा है। अपने प्रयासों में हम समुदाय को शामिल कर स्थायित्व को बढ़ावा देना चाहते हैं। इस वृक्षारोपण अभियान के माध्यम से हमने ज़्यादा से ज़्यादा वृक्ष लगाकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपना योगदान देने का लक्ष्य रखा है। हमारे ये प्रयास समुदायों एवं आस-पास रहने वाले लोगों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं, जो हरित प्रणाली के संरक्षण में मदद करते हैं।’’ मैं प्रयास यूथ फाउन्डेशन के सतत प्रयासों के लिए उनका आभार व्यक्त करना चाहूंगी, जो इस अभियान के लिए हमारे साझेदार और सबसे बड़ा सहयोग प्रदाता है।’’ उन्होंने कहा।
कोस्मो फाउन्डेशन शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के क्षेत्र में विभिन्न प्रयासों के माध्यम से लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए समर्पित है। परोपकारी विंग कोस्मो फाउन्डेशन अपने विभिन्न प्रोग्रामों के ज़रिए 3.5 लाख से अधिक लोगों को लाभान्वित कर चुका है और 40,000 से अधिक बच्चों को शिक्षित कर चुका है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]