Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

विश्व पर्यावरण दिवस पर, एण्डटीवी के कलाकारों ने सस्टेनेबल लाइफस्टाइल के बारे में बात की

मुंबई, 06 जून 2022 (यूटीएन)। हम सभी के लिए यह पहले से कहीं ज्यादा जरूरी हो गया है कि हम पर्यावरण के संरक्षण के लिये अपने प्रयासों को बढ़ायें और इसके हित को ध्यान में रखकर काम करें। इस विश्व पर्यावरण दिवस पर, एण्डटीवी के कलाकारों शिव्या पठानिया (‘बाल शिव’ की देवी पार्वती), फरहाना फातेमा (‘और भई क्या चल रहा है?’ की शांति मिश्रा), हिमानी शिवपुरी (‘हप्पू की उलटन पलटन’ की कटोरी अम्मा) और शुभांगी अत्रे (‘भाबीजी घर पर हैं’ की अंगूरी भाबी) ने सस्टेनेबिलिटी (स्थायित्वपूर्णता) और संरक्षण के महत्व पर बात की। एण्डटीवी के ‘बाल शिव’ की देवी पार्वती, यानि शिव्या पठानिया ने कहा, ‘‘जलवायु परिवर्तन, वायु प्रदूषण, पानी की कमी, यह दुनिया के सबसे ज्वलंत मुद्दों में शामिल हैं। सस्टेनेबल रहन-सहन को अपनाना और पर्यावरण में अपना योगदान देना ऐसा काम है, जो हम सभी कर सकते हैं।
हमारी छोटी-छोटी कोशिशें बड़ा बदलाव ला सकती हैं। सबसे आसान काम है बिजली की खपत को कम करना। आपके इलेक्ट्रिकल उपकरण को जब बनाया जाता है तो उसमें संसाधन लगते हैं, और उनका उपयोग करने पर ऊर्जा की खपत होती है। आप जब उनका उपयोग नहीं कर रहे हों, तब हमेशा उन्हें स्विच आॅफ रखें और स्टैण्डबाय मोड पर न रखें। यही बात आपके पंखों, लाइटों और दूसरे उपकरणों पर भी लागू होती है। कोई भी उपकरण खरीदने से पहले हमेशा एनर्जी लेबल्स देखें। इस प्रकार आप लंबे समय तक अपना कार्बन फुटप्रिंट कम कर सकते हैं। एलईडी की जगह इनकेंडेसेंट लैम्प्स और बिजली बचाने वाले एलईडी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इससे आपकी बिजली तो बचेगी ही, लंबे समय में आपका पैसा भी बचेगा। इसके अलावा, कचरा कम करने के लिये उत्पादों और चीजों को जितना संभव हो, उतनी बार इस्तेमाल करें और फिर फेंकें या नष्ट करें।
’’ एण्डटीवी के ‘भाबीजी घर पर हैं’ की अंगूरी भाबी, यानि शुभांगी अत्रे ने कहा, ‘‘सच कहूं, तो बदलाव लाने वाले संवहनीय समाधान सुलभ, सस्ते और लोगों को पसंद आने वाले होने चाहिये, ताकि वे रोजाना के लिये बेहतर फैसले ले सकें। मुझे घर पर फल और सब्जियाँ उगाना पसंद है। इससे सुनिश्चित होता है कि मैं पानी और हवा को प्रदूषित करने वाले कीटनाशकों का इस्तेमाल नहीं करती हूँ और वे मेरी सांस में नहीं जाते हैं। इससे आपको अपने घर की नकारात्मकता दूर करने में भी मदद मिलती है और अकेले होने पर आप पौधों से बात कर सकते हैं। घर में पौधे उगाने से मुझे आनंद और संतोष मिलता है। मैं अपने पौधों को अपने बच्चों की तरह पालती-पोसती हूँ। मैं सभी से कहती हूँ कि इसी तरह वे भी अपने घर, काम करने की जगह या कहीं भी एक पेड़ लगाएं और उसे प्यार करें; आपको बहुत अच्छा लगेगा।’’
एण्डटीवी के ‘हप्पू की उलटन पलटन’ की कटोरी अम्मा, यानि हिमानी शिवपुरी ने कहा, ‘‘हममें से कई लोग इस सच को नजरअंदाज करते हैं कि सातों दिन चैबीसों घंटे पानी मिलना हमारी खुशकिस्मती है। पानी की कमी दुनिया के कई इलाकों में एक समस्या बन रही है, खासकर बंदरगाह विहीन देशों में। एक बाल्टी पानी भरने के लिये घंटों तक एक लंबी कतार में खड़े रहने की कल्पना करके देखिये। पानी का संरक्षण एक बड़ी चुनौती है। खासकर घनी आबादी वाले हमारे जैसे देश में। आइये अब हम आने वाले माॅनसून को हल्के में न लें। जितना संभव हो, उतना पानी बचाएं। आप अपनी सब्जियों को धोने वाले पानी से अपने पौधों को सींचकर पानी बचा सकते हैं। पानी को कई तरीकों से बचाया जा सकता है। ताकि हर किसी को फायदा हो, क्योंकि हम सभी जानते हैं कि दुनिया सभी की जरूरतें पूरी करने के लिये है। सभी के लालच को पूरा करने के लिये नहीं।’’ एण्डटीवी के ‘और भई क्या चल रहा है।
की शांति मिश्रा, यानि फरहाना फातेमा ने कहा, ‘‘इस विश्व पर्यावरण दिवस से हमें अपने ग्रह को नुकसान पहुँचाने के बजाए उसे स्वस्थ करने का रवैया अपनाना चाहिये और अच्छाई की शुरूआत खुद से करें। बिना सोचे-समझे बिजली की खपत करना पर्यावरण के लिये एक नहीं, कई तरीकों से हानिकारक है। मैं जब भी उत्तर प्रदेश में अपने गृहनगर में होती हूँ। मेरा परिवार और मैं यह सुनिश्चित करते हैं कि हम कम से कम बिजली की खपत करें। इलेक्ट्राॅनिक उपकरणों का अगर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उन्हें बंद रखना। पूरे दिन प्राकृतिक रोशनी का इस्तेमाल करना और एयर कंडीशनिंग को जरूरत पड़ने पर ही सोच-समझकर इस्तेमाल करना। जैसी आसान कोशिशें बिजली बचाने और ठंडक के लिये प्रभावशाली सिस्टम के लिहाज से लंबे समय तक मदद कर सकती हैं। अच्छी बात यह है कि समाधान और टेक्नोलाॅजी हमारे पास हैं और यह तेजी से किफायती होते जा रहे हैं।’’
मुंबई-रिपोटर, (हितेश जैन)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]