Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

रोड किनारे जमीन पर कब्जा गरीबी के नाम पर सरकारी योजनाओं का दुरुपयोग

हरदोई, 24 मई 2022 (यू.टी.एन.)। शाहाबाद तहसील की ग्राम सभा चंदूपुर खैराई का एक मामला प्रकाश में आया है, कि ग्राम सभा हूंसेपुर निवासी वकीला बेगम पत्नी हशमतुल्ला खां व बेटा जरीफ खां ने चंदूपुर खैराई की ग्राम समाज की जमीन को अवैध तरीके से कब्जा किया हुआ था। जिस पर पक्की नींव डालकर निर्माण कार्य किया जा रहा था। जिसकी शिकायत ग्राम प्रधान ने प्रार्थना पत्र को थाने पर निर्माण कार्य को रुकवाने के लिए दिया था। जिसमें बताया गया कि उन्होनें अवैध तरीके से ग्राम समाज की जगह शकीला बेगम पत्नी हशमतुल्लाह एवं जरीफ खां पुत्र हशमतुल्ला ने कब्जा की हुई है।उसे खाली करवाया जाए। तब वकीला बेगम पत्नी हशमतुल्लाह ने अपनी गलती मानते हुए माफी मांगते हुए निर्माण कार्य को रोकने की बात कही थी।
हालांकि लगभग 1 बीघा जमीन पर नींव खुदी हुई पड़ी है नियम के अनुसार तो अगर कोई व्यक्ति जिसके पास जगह नहीं है उसको 200 मीटर तक की जमीन दी जा सकती है। पर शकीला बेगम ने अवैध तरीके से पौन बीघा जमीन लगभग (550 मीटर) जमीन अवैध तरीके से कब्जा की हुई है।आवासीय पट्टे के नियम के अनुसार 200 मीटर तक ही जमीन दी जा सकती है। रोड के किनारे की कीमती जमीन को कब्जा करना कहीं ये भी एक सोची समझी रणनीति के तहत तो नही है।वही सरकार ने गरीबों को सरकारी भूमि से बेदखल करने से पहले उन्हें पुनर्वास हेतु आवासीय पट्टा देने का आदेश जारी किया है। आदेश जो कि 200 मीटर तक देने का नियम है ।
ग्राम प्रधान से बात की गई तो अपना पक्ष रखते हुए बताया कि ग्राम समाज की जमीन जो रोड के किनारे है। उसको अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है। जिसके लिए नोटिस पहले ही दिया जा चुका है। रोड के किनारे की जमीन ग्राम विकास के लिए योजनाओं के लिए रहनी चाहिए उसी नियमानुसार वकीला बेगम पत्नी हशमतुल्ला को नोटिस दिया गया है। पहले भी निर्माण कार्य को रुकवाया गया था। वकीला बेगम ने अपनी गलती मानते हुए उसे रोक दिया था। हालांकि उन्होनें पुनः फिर से निर्माण कार्य शुरू करा दिया है। जिसके चलते उन्हें कब्जा मुक्त करने के लिए नोटिस जारी किया गया।
हरदोई-रिपोटर, (शिवम सिंह)।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]