Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जयगुरुदेव आश्रम में वार्षिक भण्डारा पर्व में श्रद्धालुओं ने समझा हिन्दू और सनातन मानव धर्म का महत्व

मथुरा,19 मई 2022 (यू.टी.एन.)। आगरा-दिल्ली बाईपास स्थित जयगुरुदेव आश्रम में चल रहे वार्षिक भण्डारा पर्व के दूसरे दिन संस्था के राष्ट्रीय उपदेशक सतीश चन्द्र ने हिन्दू और सनातन मानव धर्म पर प्रकाश डाला। उन्होंने श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि सर्वशक्तिमान परमेश्वर एक ही है और एक ही रहेगा। हिन्दू धर्म वह है जो एक ही ईश्वर को मानता है। इसको अद्वैतवाद कहा गया है। पांच हजार वर्ष पहले न कोई हिन्दू था, न मुसलमान, न सिख, न ईसाई क्योंकि उस समय में बुद्ध, जैन, ईसा मसीह और मोहम्मद साहब पैदा नहीं हुये थे। द्वापर युग तक मानव धर्म था। ईश्वर ने मानव की दो जातियाँ स्त्री-पुरुष बनाई है। महाभारत की लड़ाई धर्म और अधर्म के नाम पर लड़ी गई थी, न कि हिन्दू मुसलमान के नाम पर। हिन्दू भगवान राम और कृष्ण को अपना आदर्श मानते हैं।
इन लोगों ने कभी मांस नहीं खाया। आज भारत के 80 प्रतिशत हिन्दू अण्डा, मांस, शराब का सेवन करते हैं। वे हिन्दू कहां हैं। धर्म के मूल में सत्य, दया और अहिंसा है लेकिन सभी मजहब वाले लोग इन चीजों को भुला दिये और हिंसा पर उतर आये हैं। बाबा जयगुरुदेव जी महाराज ने मानव जाति के लिये शाकाहार-सदाचार मानव धर्म को बताया जो शाश्वत और सनातन है। इसके द्वारा आपकी आत्मा का कल्याण होगा।
यह आत्मकल्याणकारी धर्म है। इसको संतमत कहते हैं। राष्ट्रीय उपदेशक बाबूराम ने बताया कि बाबा जयगुरुदेव जी महाराज ने अपने 116 वर्ष की उम्र तक जीवन का एक-एक पल मानवता की सेवा के लिये समर्पित कर दिया। उनका इतना बड़ा संकल्प था कि यदि जयगुरुदेव नाम रूपी जहाज पर संसार के सभी जीव सवार हो जायेंगे तो भी वह खाली रहेगा और सभी को अपने निजघर सतलोक पहुंचा देगा। बाबा जी ने बताया कि यदि तुम मौत के समय जयगुरुदेव नाम अपने श्वांसों पर बोलोगे तो मैं मिलूंगा और मैं तुम्हारी मदद करूंगा तथा आपकी आत्मा की सम्हाल करूँगा। आज तक किसी संत महात्मा ने ऐसा संकल्प नहीं किया।
रिपोटर-मथुरा,(अबेद अली) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]