Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

हरियाणा फायर सर्विस की टीम ने हरियाणा होमगार्ड जवांनो को सिखाये फायर फाइटिंग के गुर

पंचकुला,17 मई 2022 (यू.टी.एन.)। हरियाणा होमगार्ड विभाग के ट्रेनिंग सेंटर मोगीनन्द,पंचकुला में हुवा फायर फाइटिंग कोर्स का आगाज ।कोर्स के दौरान हरियाणा के सभी जिलों से आये सैकड़ो होमगार्ड जवानो ने भाग लिया । होमगार्ड विभाग की और से ट्रेनिंग इंचार्ज प्लाटून कमांडर सुखदीप सिंह, हवलदार इंस्ट्रक्टर हरनेक रमाणा व टीम के साथ हरियाणा फायर सर्विस की और से सब फायर अफसर श्री माम राज की टीम ने जवांनो को आगजनी पर काबू पाने के लिए प्रशिक्षण दिया इस दौरान जवांनो को फायर फाइटिंग के उपकरणों का पूरा ज्ञान व डमी फ़ायर टारगेट बनाकर उसको काबू करने  के तरीके सिखाये गए। होमगार्ड विभाग आपातकालीन फोर्स है जो किसी भी समय देश व प्रदेश में किसी भी आपातकाल स्थिति को काबू करने के लिए तैनात की जाती है।

 

होमगार्ड विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि हरियाणा सिविल डिफेंस होमगार्ड विभाग के महानिदेशक IPS श्री देशराज जी के आदेशानुसार होमगार्ड जवांनो को हर आपातकालीन परिस्तिथियों से निपटने के लिए सक्षम किया जा रहा है।आजकल गर्मी का मौसम है और  तापमान बढ़ने से आगजनी की शिकायत आम तौर पर होती रहती है। इश्लिये होमगार्ड विभाग के जवांनो को इस कोर्स के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जा रहा है कि आगजनी की किसी भी घटना को अपने आसपास देखते हुवे हमारा  होमगार्ड सैनिक आन डयूटी पर आपदा से निपटने के साथ साथ बिना डयूटी पर भी एक वॉलंटरी तौर पर भी इन परिस्थितियों को काबू पाने में सक्षम होगा। पंचकुला से सब फायर ऑफिसर श्री माम राज व उनकी टीम ने हरियाणा होमगार्ड विभाग के जवांनो को  फायर फाइटिंग के कोर्स के दौरान  एक फायर सैनिक के कर्तव्यों और उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यो  को प्रैक्टिकल तौर करवाकर पर |

 

इस प्रकार की परिस्थितियों से निपटना सिखाया क्योंकि होमगार्ड जवांनो को समय समय पर जरूरत के अनुसार व आपदा के समय फायर विभाग द्वारा भी तैनात किया जाता रहा है व फायर अधिकारी ने जानकारी देते हुवे बताया कि भविष्य में भी फायर विभाग की टीम को जब भी सरकार या विभागीय  तौर आदेश होंगे तो फायर टीम प्रशिक्षण देने के लिए होमगार्ड जवांनो के बीच जरूर पहुंचेंगी ।

हरियाणा – स्टेट ब्यूरो,(सचिन बराड़) |

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]